घर में मौजूद मक्खियों से आपको हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

अगली बार जब आप बाहर की चीजें आदि खाएं तो आपको थोडा सावधान रहने की जरुरत है. अगर आप खाने पीने वाली चीजों के आसपास किसी मक्खी को देखें तो उसे जरुर भगाएं क्योंकि इनकी वजह से आपको ढेर सारी बीमारियाँ हो सकती हैं. अध्ययन के अनुसार शोधकर्ताओं ने यह पाया है कि ऐसी सैकड़ों फ्लाई हैं जिनकी वजह से ढेरों बैक्टीरिया आदमी के शरीर में पहुंचकर उनके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

 Houseflies Can Spread These Diseases, Be Careful!

यूएस में फेंसिलवानिया स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने 116 हाउसफ्लाई और ब्लोफ्लाई की प्रजातियों पर अध्ययन किया और पाया कि आदमी में बीमारी फैलाने के लिए इन्ही फ्लाई के खतरनाक बैक्टीरिया ही जिम्मेदार हैं. इसलिए वो लोगो को चेतावनी देते हैं कि वो बाहर की चीजों को खाने पीने में ज्यादा इस्तेमाल ना करें.

फेंसिलवानिया यूनिवर्सिटी के डोनल्ड ब्रीयंत कहते हैं कि उन्हें विश्वास है कि यह पैथोजेन ट्रांसमिसन की एक प्रक्रिया है जिसको नजरअंदाज कर दिया जाता है. अध्ययन के दौरान शोधकर्ताओं ने इन फ्लाई के शरीर के उन भागों के बारे में पता किया जो बीमारी फैलाने के लिए जिम्मेदार होते हैं. इसमें यह पाया गया कि इनके पैरों और पंखों द्वारा सबसे ज्यादा बीमारियाँ फैलती हैं. फेंसिलवानिया स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के अनुसार इन फ्लाई के पैर ही सबसे ज्यादा जीवाणुओं को एक स्थान से दूसरे स्थान तक फैलाने का काम करते हैं.

 Houseflies Can Spread These Diseases, Be Careful! 1

स्टडी के अनुसार अगर कोई भी सतह बैक्टीरिया के निर्माण को सपोर्ट करती है तो ये फ्लाई अपने पीछे एक तरह की माइक्रोबियल कॉलोनी को छोड़ देते हैं. आपको बता दें कि ब्लोफ्लाई और हाउसफ्लाई दोनों ही अनहाईजिनिक चीजों को अपने साथ लाती हैं क्योंकि अपने बच्चो का पालन पोषण करने के लिए वो मल और ढेर सारी गन्दी चीजों आदि का इस्तेमाल करती हैं जो आदमी, जानवर और पौधों के लिए नुकसानदायक होता है.

अध्ययन से यह भी पता चलता है कि ब्लोफ्लाई और हाउसफ्लाई अपने द्वारा लाये गये जीवाणुओं में से सिर्फ 50% जीवाणुओं को ही बीमारी फैलाने में इस्तेमाल करती हैं. शोधकर्ताओं ने बीमारी फैलाने वाले 15 ब्लोफ्लाई का नमूना लिया जिसमे यह पाया गया कि सारे बैक्टीरिया में से हेलिकोबैक्टर पाइलोरी ही एक ऐसा है जो मनुष्य की आंतो में अल्सर जैसी बीमारी फैलाता है. इन बीमारियों से बचने के लिए हम आपको 3 बढ़िया तरीके बताने जा रहें हैं.

1. खाने को स्वच्छ रखें: अपने खाने वाली चीजों को बनाने से पहले उन्हें अच्छी तरह से धो लें जिससे कि उसमें मौजूद जीवाणु आसानी से निकल जाएँ. यह एक अच्छा तरीका है मक्खियों द्वारा फैलाए गये इन्फेक्शन को रोकने के लिए.

 Houseflies Can Spread These Diseases, Be Careful! 4

2. अपने आसपास की जगह को साफ़ रखें: अपने आसपास की जगह को साफ़ सुथरा रखकर आप इन मक्खियों को दूर कर सकते हैं जिससे आप इनसे होने वाली कई तरह की बीमारियों से बच जायेंगे.

 Houseflies Can Spread These Diseases, Be Careful! 2

3. कूड़ेदान का सही इस्तेमाल करें: अपने आसपास जो गन्दगी होती है उसे आप कूड़ेदान में ही डालें और उसका ढक्कन हमेशा ही बंद रखें नहीं तो उसकी वजह से भी आपको कई सारी बीमारियाँ हो सकती हैं.

English summary

Houseflies Can Spread These Diseases, Be Careful!

Researchers have found that flies carry hundreds of different species of bacteria, many of which are harmful to humans.
Story first published: Tuesday, November 28, 2017, 9:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...