लहसुन और मूली के इस ड्रिंक को पी कर फौरन करें साइनर का इलाज

Posted By:
Subscribe to Boldsky

सर्दी बड़ी तेजी से आ रही है और इस मौसम के बदलाव की वजह से विभिन्न बीमारियां भी अपना मुंह पसार रही हैं। एक ऐसा कारण है जिसकी वजह से लोग इस मौसम में संक्रमण और फ्लू से बहुत जल्‍द ही ग्रस्त हो रहे हैं। लोग ठंड के मौसम में घर के अंदर ही रहना पसंद करते हैं जिससे उन्‍हें संक्रमण पकड़ने की संभावना अधिक होने लगती है।

जहां घर के अंदर का तापमान गरम होता है वहीं घर के बाहर का तापमान हल्‍का ठंडा होना शुरु हो गया है। और यह वह जगह है जहां सूक्ष्म जीव विकसित होते हैं। साइनस संक्रमण एक सबसे आम संक्रमण है जो बेहद संचारी है और एक व्यक्ति से दूसरे पर आसानी से चला जाता है। इस संक्रमण के कारण वायरस आसानी से फैलता है।

How To Use Garlic To Treat Sinus

साइनस एक तरह से शरीर की खोपड़ी Skull में जमा हवा वाली खाली जगह है। जिसे Sinus Cavity से जाना जाता है। साइनस प्रणाली नांक से ली गई सांस हवा को नमी बनाने और सिर को हल्का करने का कार्य करती है। आंतरिक सतह पर मौजूद बाल हवा में मौजूद बेकार चीजों को फिल्‍टर करती है। हवा से अवांछित सामग्री जब वायरस के रूप में अंदर आती है तो सूजन का कारण बनती है। इससे मार्ग ब्‍लॉक हो जाता है।

1

इससे शरीर बहुत ज्‍यादा बलगम बनाने लगता है जिससे आग चल कर काफी परेशानी होने लगती है। जब हमारा साइनस ब्‍लॉक हो जाता है तब हमें सिरदर्द शुरु हो जाता है। नांक बंद, नांक से सांस लेने में रूकावट, सिर दर्द, माथे पर दर्द, सर्दी लगातर रहना, नांक छिद्रों से नांक में पीला, हरा कफ जमना, ज्वर रहना, सूघंने पर गन्ध महसूस न होना जैसे मिले जुले लक्षणों को साइनोसाइटिस बीमारी कहा जाता है।

2

इस बीमारी से लगभग आधे लोग परेशान रहते हैं। इसका सबसे अच्‍छा इलाज है कि आप प्राकृतिक चीजों का उपयोग करें, जिसमें से खास तौर पर लहसुन है।

हालांकि इसके तीखे स्वाद को काफी लोग पसंद नहीं करते पर फिर भी लहसुन एक सुपर साइनस रिलीवर है। जैसे संक्रमण साइनस की आंतरिक परत की सूजन के कारण होता है, लहसुन सूजन को कम कर देता है और समस्या की जड़ का इलाज करता है। लहसुन में मौजूद सल्फर यौगिक जिसे एलिकिन कहा जाता है वह इस काम को बड़ी आसानी से कर देता है।

4

लहसुन के प्रयोग से एक बार सूजन बंद हो जाती है, बलगम सूख जाता है और फिर से मार्ग खुल जाता है। साथ ही यह एक बढियां anti-biotic भी है। आइये जानते हैं एक ऐसी गार्लिक ड्रिंक जो आपके साइनस के संक्रमण को ठीक कर सकती है।

लहसुन और मूली की ड्रिंक

इन दोंनो ही चीजों में हाई सल्‍फर हेाता है जो कि असरदार होता है। इसका एंटी बैक्‍टीरियल गुण कीटाणुओं को मारने में मदद करता है। वहीं, मूली बलगम को साफ करने में मदद करती है।

5

सामग्री-

  • 5-6 लहसुन की कलियां
  • 1 टी स्‍पून नींबू का रस 
  • 2-3 मूली 
  • 1 टी स्‍पून शहद

बनाने की विधि -

  1. सबसे पहले लहसुन और प्‍याज को छील लें। 
  2. प्‍याज और मूली को बारीकी से काट लें। 
  3. अब एक बर्तन में तीनों चीजों को उबाल लें। 
  4. 15 मिनट के बाद इसे छान लें। 
  5. अब इस ड्रिंक में शहद मिलाएं। 
  6. इसका अच्‍छा असर पाने के लिये इस ड्रिंक को गरम ही पिएं।
English summary

How To Use Garlic To Treat Sinus

Garlic helps in treating sinus. Know about the recipe to use garlic in treating sinus.
Story first published: Saturday, November 4, 2017, 11:46 [IST]
Please Wait while comments are loading...