तुसली के बीज से कम करें वजन, इतनी समस्याओं से भी मिलती है राहत

Posted By:
Subscribe to Boldsky
Tulsi (तुलसी) and its Health Benefits |असाध्य बीमारियों की काट है तुलसी | Boldsky

अंग्रेजी दवाओं ने लोगों को अपनी आदत बनाने पर मजबूर कर दिया है। लोगो जड़ी बूटियों और आयुर्वेदिक दवाओं का सेवन बहुत कम करते है। आपको बता दें कि हमारे घर के आस पास भी कई ऐसी चीजें है जो आपको काफी फायदा पहुंचा सकती है।

दुनिया में बहुत कम लोगों को तुलसी के इस्तेमाल, पोषण तत्व एवं औषधीय गुण के बारे में पता होगा। अगर आपको तुलसी या सब्जा सीड्स के बारे में सही तरीके से जानना हो तो अपने दादी या नानी के सामने इसका जिक्र करें।

मुझे इसके फायदे के बारे में तब पता चला जब में सब्जा सीड्स का लेमोनेड ड्रिंक पिया था। मैं सोच भी नहीं सकता था ड्रिंक के रसीले एवम स्वादिष्ट के बारे में।

टहलते हुए करें ये प्राणायाम, ये 10 समस्याएं रहेंगी कोसों दूर

यह सिर्फ आपके सेहत के लिए ही ठीक नहीं है बल्कि इसके कुछ आश्चर्यचकित लाभ बालों, त्वचा एवं वजन घटाने में भी देखा जा सकता है। आइए जानते है तुसली के बीजों के इन लाभों के बारे में...

इस बीज में फाइबर होता है

इस बीज में फाइबर होता है

आपको बता दें कि तुलसी के बीज में फाइबर की मात्रा काफी होती है। जो स्वास्थ के लिए अच्छा होता है। कई आश्चर्यचकित फायदे के लिए जाना जाता है। इसका इस्तेमाल फालूदा, शर्बत, मिल्क शेक और अन्य लोकप्रिय स्वास्थ्य पेय बनाने में इस्तेमाल किया जाता है। इसका इस्तेमाल आपको सुरक्षित रखता है।

डायबिटीज और आथराइटिस से बचाती है ये सब्जियां

वजन कम होता है

वजन कम होता है

तुलसी के बीज का इस्तेमाल करके आप अपना वजन कम कर सकते है। यह फाइबर से भरा है और पानी में भींगने के बाद इसका आकार 30 गुना अधिक विस्तार होता है। यह आपके पेट को भरेपन का एह्सास दिलाता है। इसका इस्तेमाल करें और अपना वजन घटाएं। ये एक असरदार औषधि है।

बालों के लिए फायदेमंद होता है

बालों के लिए फायदेमंद होता है

तुलसी के इस्तेमाल से कई तरह की समस्या खत्म हो जाती है। इसलिए लोग अमूमन कई कामों इसका प्रयोग करते है। सीड्स बालों के लिए: इसमें विटामिन, प्रोटीन और आयरन की पर्याप्त मात्रा पाया जाता हैं। यह पोषक तत्व बालों को स्वस्थ और चमकदार बनाने के लिए सहायक है। इससे आपके बालों संबंधी कई समस्याएं नहीं होती है।

तुलसी के सीड्स त्वचा के लिए

तुलसी के सीड्स त्वचा के लिए

त्वचा से संबंधित कई समस्याओं से आपको तुलसी के बीज बताते है। इसके लिए आपको सबसे पहले नारियल तेल पीसा हुआ तुलसी का बीज 1चम्मच ले। इस मिश्रण को 5 मिनट तक गर्म करें, छान ले और अपने त्वचा पर लगाएँ। ये आपको कई बीमारियों से बचाता है।

एसिडिटी से आराम

एसिडिटी से आराम

पेट के लिए भी तुलसी के बीज काफी फायदेमंद होते है। इनके इस्तेमाल से आपके पेट में ठंडक रहती है। पेट से ये एसिडिटी को कम करने में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। इसके लिए आपको सबसे पहले दूध 1 कप और तुलसी के बीज 1चम्मच लें। अब इसको अच्छी तरह मिलाएं और पियें। आपको आराम मिल जाएगी।

डायबिटीज

डायबिटीज

इसका इस्तेमाल करने से आपको शुगर में आराम मिलता है। ये आपके लिए काफी फायदेमंद है। तुलसी का बीज रक्त में शुगर को कम करके डायबिटीज टाइप 2 के इलाज में फायेदमंद है। इसके लिए आपको भींगा हुआ तुलसी का बीज 1चम्मच, टोंड दूध 1 ग्लास और वेनिला को लें और दिन में एक बार इसका सेवन करें।

कब्ज से छुटकारा दिलाता है

कब्ज से छुटकारा दिलाता है

अगर आपको कब्ज की समस्या रहती है तो आपको इससे आराम मिलता है। जब बीज पेट को अच्छी तरह साफ़ करने में मदद करता है। यह सिर्फ आसानी से मल ही नहीं त्यागता बल्कि पेट से विष बाहर निकलवाने में मदद करता है।

ठंडा के रूप में इस्तेमाल

ठंडा के रूप में इस्तेमाल

अगर आपको गर्मी लगती है तो आप इसके पेय के तौर पर इस्तेमाल कर सकते है। अगर शरीर से गर्मी को कम करना हो तो इसका इस्तेमाल करें। यह विभिन्न प्रकार के ड्रिंक् जैसे फालूदा, रूह अफज़ा, नींबू पानी और शर्बत के रूप में उपयोग किया जाता है।

तुलसी बीज का पोषण तत्व

तुलसी बीज का पोषण तत्व

आपको इसका इस्तेमाल करना चाहिए। ये आपके लिए काफी फायदेमंद है। प्रोटीन के साथ साथ कई विटामिन पाए जाते है। इसके इस्तेमाल से आपको पोषण मिलता है।

English summary

Surprising Health Benefits of Sabja Seeds

English drugs have forced people to make their habit. The logo consumes herbs and Ayurvedic medicines very little. Let us tell you there are many things around our house that can benefit you a lot.
Please Wait while comments are loading...