तेजी से वजन कम करने के लिए कहीं आप भी तो नहीं अपनाते यह सबसे आसान उपाय

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

आपने कई बार सुना या पढ़ा होगा कि नींबू पानी और शहद का मिश्रण वजन कम करने के लिए सबसे बेहतर उपाय है। इससे भूख को दबाने, पाचन में सुधार, और वजन घटाने में तेजी लाने में मदद मिलती है।

लेकिन इस मिश्रण के कई नुकसान भी हैं। कई विशेषज्ञ इस उपाय को लंबे समय तक इस्तेमाल ना करने की सलाह देते हैं। चलिए जानते हैं क्यों।

लेमन वाटर डायट

आपको बता दें कि पानी में नींबू का रस, शहद, लाल मिर्च मिलाकर पीने से वजन कम होता और शरीर की गंदगी निकलती है।

 This Weight Loss Trick Works, But Here’s Why You Shouldn’t Use It!

बेशक दस दिनों तक इसे पीना फायदेमंद होता है लेकिन इसका अधिक सेवन करना खतरनाक हो सकता है। क्लिनिकल जैव रसायन और पोषण के जर्नल में प्रकाशित एक

अध्ययन में पाया गया कि नींबू में पॉलीफेनॉल्स पाया जाता है, जिसका वसा निर्माण और लिपिड चयापचय पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

आपको लेमन जूस डायट से क्यों बचना चाहिए?

बेशक इससे आपका वजन कम होता है लेकिन सिर्फ अस्थायी है। हार विशेषज्ञ चेतावनी देते हैं कि शुरुआती वजन घटाने के बाद, आपके अधिक वजन बढ़ने अधिक संभावना होती है।

यह एक तरह से भुखमरी आहार है जो आपके चयापचय को खराब करता है। यह आपके शरीर को भुखमरी मोड ले जाता है और बाद में एक ठोस आहार शुरू करने से तेजी से वजन बढ़ जाता है।

इस डायट से आपको विभिन्न पोषक तत्वों की कमी हो सकती है, जो विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है।

ऊर्जा का स्तर गिरने लगता है और आप लगातार थका हुआ या चक्कर महसूस कर सकते हैं। भूख और पोषण असंतुलन बहुत बुरा माना जाता है, इससे आपको क्रोध, चिड़चिड़ापन, या अवसाद की समस्या हो सकती है।

इसके अलावा इससे आपको पेट दर्द और असुविधा जैसी कई अन्य जोखिम हो सकते हैं। आपको मतली या उल्टी, मेटाबोलिज्म एसिडोसिस का सबसे गंभीर जोखिम होता है।

कई दिनों के लिए नींबू के रस आहार के बाद आपके शरीर की पीएच संतुलन में गंभीर रूप से बाधित हो जाता है और खून में अम्लता वृद्धि का कारण बनता है। यह आपको कोमा में भेज सकता है या मौत का कारण बन सकता है।

इस बात का रखें ध्यान

वजन कम करने के लिए आपको इस तरह की डायट से बचना चाहिए। जाहिर है इस तरह की डायट से आपको कई जोखिम होते हैं।

इसके बजाय, वजन कम करने के लाभों को प्राप्त करने के लिए अपना दिन गर्म पानी में ताजा नींबू निचोड़कर पीने से शुरू करें। इसके अलावा अपने खानपान का ध्यान रखें और नियमित रूप से व्यायाम करें।

English summary

This Weight Loss Trick Works, But Here’s Why You Shouldn’t Use It!

The lemon juice diet may help you lose weight, but that weight loss is just temporary and dietitians warn that following the initial weight loss, you are more likely to gain even more weight.
Story first published: Tuesday, August 1, 2017, 11:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...