रोज़ सुबह नमक वाला पानी पीने से होते हैं 10 फायदे

Posted By:
Subscribe to Boldsky

आजकल के इस भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास अपने आप को फिट और स्वस्थ रखने के लिए भी समय नहीं मिलता है। इस वजह से उन्हें कई सारी खतरनाक बीमारियाँ होने की संभावाना बढ़ जाती है। आप को स्वस्थ रखने के लिए आप अपने घर पर उपाय कर सकते हैं। जानिये, नमक के पानी से कैसे करते है, मलाशय की सफाई

इसके लिए ज्यादा कुछ करने की जरुरत नहीं है बस आपको रोजाना सुबह पानी में नमक मिलाकर पीना है। ऐसा करने से आप ढेर सारी स्वास्थ्य के लिए खतरनाक बीमारियाँ जैसे डायबिटीज और मोटापे से बच जायेंगे। आपको बता दें कि ऐसा करने से आप केवल डायबिटीज से ही नहीं बल्कि और भी कई सारी खतरनाक बीमारियों से बच जायेंगे। 

Drink this special salt water every morning and see the miracle

इसको करने के लिए आपको एक बात का ध्यान रखना है कि आप इस काम को अपने किचेन में ना करें। आपको बता दें कि काले नमक में मौजूद 80 से भी ज्यादा मिनरल्स आपके शरीर और स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी होते हैं। आइये इस नमक पानी को बनाने के तरीके के बारे में जानते हैं।

इन 10 बीमारियों का इलाज है जीरे और गुड़ का पानी, जानें फायदे

बनाने का तरीका: इसके लिए आप एक गिलास गुनगुने पानी में छोटे चम्मच से एक चम्मच काला नमक डाल दें और इसे अच्छी तरह से मिला दें। इस तरह से आपका यह शानदार हेल्दी ड्रिंक तैयार हो जाएगा,जिसका सेवन करने से आपको कई सारे फायदे मिलेंगे। आइये इस नमक पानी को पीने से होने वाले फायदों के बारे में बात करते हैं।

1- स्किन संबंधी समस्या को दूर करता है:

1- स्किन संबंधी समस्या को दूर करता है:

इस पानी को पीने से आपको स्किन संबंधी समस्या जैसे कील मुंहासे, दाग धब्बे आदि से आसानी से छुटकारा मिलता है क्योंकि इस नमक पानी में क्रैमिया होता है जो स्किन में मौजूद समस्याओं से लड़ने का काम करता है और उसमे निखार लाता है।

2- पाचन तंत्र को ठीक रखता है:

2- पाचन तंत्र को ठीक रखता है:

इस साल्टी पानी को पीने से आपके मुंह में मौजूद लार ग्रंथि एक्टिवेट हो जाती है। लार आपके पेट में मौजूद पाचक एंजाइम जो नेचुरल साल्ट, हाइड्रोक्लोरिक एसिड और प्रोटीन को पचाने का काम करते हैं, उन्हें पचाने में मदद करता है। इसके अलावा आपके पेट में मौजूद लीवर और आंत भी उन एंजाइम को प्रेरित करते हैं जो आपके द्वारा खाए गये फूड्स को पचाने का काम करते हैं।

3- नेचुरल एंटी-बैक्टीरियल होता है:

3- नेचुरल एंटी-बैक्टीरियल होता है:

जैसा कि हमने आपको बताया कि इस साल्टी पानी में ढेर सारे मिनरल्स होते हैं जिसकी वजह से यह नमक वाला पानी एक नेचुरल एंटी-बैक्टीरियल की तरह काम करता है जो आपके शरीर में मौजूद बीमारी फैलाने वाले खतरनाक बैक्टीरिया को मारने का काम करता है और आपके स्वास्थ्य को ठीक रखता है।

4- हड्डियों को मजबूत बनाता है:

4- हड्डियों को मजबूत बनाता है:

एक समय के बाद हमारे शरीर में मौजूद मिनरल्स और कैल्शियम ख़त्म होने लगते हैं जिसकी वजह से हड्डियां कमजोर होने लगती है और उनके टूटने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसी स्थिति में यह साल्टी पानी हड्डियों में मौजूद इन मिनरल्स की भरपाई कर हड्डियों की मजबूती बनाए रखता है। इसलिए रोजाना आप इस पानी का सेवन करें।

 5- मांसपेशियों को मजबूत बनाता है:

5- मांसपेशियों को मजबूत बनाता है:

काला नमक को गुनगुने पानी में मिलाकर रोजाना पीने से आपके शरीर में मौजूद पोटैशियम दूर होता है जिसकी वजह से आपकी मांसपेशियाँ मजबूत होती हैं और आप स्वस्थ रहते हैं। इसलिए आपको रोजाना इस पानी का सेवन करना चाहिए।

 6- वजन कम करता है:

6- वजन कम करता है:

आपको बता दें कि काले नमक को गुनगुने पानी में मिलाकर रोजाना पीने से आपके शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा फैट कम होता है जिसकी वजह से आपका मोटापा आसानी से दूर होता है। इसके अलावा ऐसा करने से आपके शरीर का कोलेस्ट्राल लेवल कम होता है जिससे डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारी होने की संभावना भी कम हो जाती है। इसलिए आप रोजाना इस नमक वाले पानी का रोजाना सेवन करें।

7. शरीर को डिटॉक्‍स करता है

7. शरीर को डिटॉक्‍स करता है

शरीर को अंदर से साफ करने के लिये यह पानी काम में लाया जा सकता है। शरीर से टॉक्‍सिन निकालना बहुत जरुरी है। इससे आपके अंदर के ऑर्गन डैमेज नहीं होते।

 8. शरीर को हाइड्रेट करता है

8. शरीर को हाइड्रेट करता है

यह पानी आपको अंदर से हाइड्रेट करने में मदद करेगा। इसका साफ असर आपको आपकी हेल्‍थ पर पड़ता हुआ दिखेगा। इससे स्‍किन की इलास्‍टिसिटी भी बनी रहेगी और आपकी स्‍किन हर पल मुलायम रहेगी।

 9. लिवर की समस्‍या से निजात दिलाए

9. लिवर की समस्‍या से निजात दिलाए

नमक युक्‍त पानी पीने से खराब हुई या डैमेज हुई लिवर सेल्‍स दुबारा काम करने लगती हैं और वह रिपेयर भी हो जाती हैं। अगर किसी के सिरोसिस कि समस्‍या है तो वह भी ठीक हो जाती है।

 10. अच्‍छी नींद लाने में मददगार

10. अच्‍छी नींद लाने में मददगार

नमक ब्‍लड में कॉर्टिसोल और एड्रनिल को बढाने मे मदद करता है। ये हार्मोन्‍स स्‍ट्रेस से डील करते हैं। इन हार्मोन्‍स को मैनेज करने से नींद अच्‍छी आती है इसलिये अगर आपको नींद की परेशानी है तो रोज सुबह नमक का पानी पिएं।

English summary

Drink this special salt water every morning and see the miracle

Be it for throat pain or cleaning of the wounds, salt water is very helpful. This article explains about the various health benefits of salt water.
Story first published: Wednesday, January 10, 2018, 9:00 [IST]