For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

अच्छे स्वास्थ्य के लिए गाय का दूध बेहतर है या प्लांट बेस्ड मिल्क: जानें एक्सपर्ट की राय

|

बहुत से लोग अपने या अपने बच्चों के लिए गाय के दूध की जगह पर प्लांट बेल्ड ऑप्शन चुनते हैं क्योंकि वे ऐसा करना चाहते हैं या डेयरी से बचना चाहते हैं। कईयों का मानना है कि ये गैर-डेयरी गाय के दूध की तुलना में स्वास्थ्यवर्धक हैं। लेकिन इन पेय पदार्थों के पोषण प्रोफाइल पर एक नजदीकी नजर डालें, जिसमें बादाम, सोयाबीन या जई से बने दूध शामिल हैं, ये दिखाते हैं कि प्लांट बेस्ड दूध उतने हेल्दी नहीं हो सकता जितने लगते है।

दूध में वसा शरीर को वसा में घुलनशील विटामिन जैसे ए, ई और डी को अवशोषित करने में मदद करता है। दूध में अतिरिक्त वसा में घुलनशील विटामिन जोड़ने से वसा की मात्रा को हटाने में मदद मिलती है और इन पोषक तत्वों को बढ़ावा मिलता है।

गाय का दूध पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत

गाय का दूध पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत

गाय का दूध प्रोटीन और कैल्शियम के साथ-साथ विटामिन बी12 और आयोडीन सहित पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत है। इसमें मैग्नीशियम भी पाया जाता है, जो हड्डियों के विकास और मांसपेशियों के कार्य के लिए महत्वपूर्ण है।

यूके की राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा की सिफारिश के अनुसार, एक से तीन साल की उम्र के बच्चे एक दिन में 350 मिलीग्राम कैल्शियम का सेवन करवाना चाहिए, जो हड्डियों के स्वस्थ विकास के लिए बहुत जरूरी है। लेकिन जब वयस्कों की बात आती है, तो इस बारे में शोध करना कि क्या गाय का दूध हमारी हड्डियों को स्वस्थ रखने में मदद करता है, परस्पर विरोधी है।

स्वस्थ हड्डियों के लिए कैल्शियम की जरूरत

स्वस्थ हड्डियों के लिए कैल्शियम की जरूरत

जबकि स्वस्थ हड्डियों के लिए कैल्शियम की जरूरत होती है, इस बात के प्रमाण स्पष्ट नहीं हैं कि कैल्शियम युक्त आहार लेने से हड्डियों के फ्रैक्चर को रोका जा सकेगा। कई अध्ययनों में दूध पीने से फ्रैक्चर के जोखिम में कोई उल्लेखनीय कमी नहीं पाई गई है, जबकि कुछ शोध बताते हैं कि दूध वास्तव में फ्रैक्चर के जोखिम में योगदान कर सकता है।

स्वीडन में एक अध्ययन में पाया गया कि जो महिलाएं रोजाना 200 मिलीलीटर से अधिक दूध पीती हैं - एक गिलास से भी कम - उनमें फ्रैक्चर का खतरा अधिक होता है। हालांकि, अध्ययन अवलोकन पर आधारित था, इसलिए शोधकर्ताओं ने अपने निष्कर्षों को बढ़ाचढ़ा कर बताने के प्रति आगाह किया। ये हो सकता है कि जो लोग फ्रैक्चर से ग्रस्त हैं वे अधिक दूध पीते हैं।

किशोरावस्था में हड्डियों की मजबूती जरूरी

किशोरावस्था में हड्डियों की मजबूती जरूरी

यूनिवर्सिटी ऑफ रीडिंग में फूड चेन स्पेशलिसिट इयान गिवेंस कहते हैं, किशोरावस्था के दौरान हड्डियों की मजबूती के विकास के लिए कैल्शियम महत्वपूर्ण है।

दूध में सैचुरेटेड फैट की मात्रा के कारण अध्ययनों में दूध के सेवन और हृदय रोग के बीच संबंध पाया गया है। लेकिन पूरे दूध में केवल 3.5% वसा होता है, हाफ-स्किम्ड लगभग 1.5% और स्किम्ड दूध 0.3% - जबकि सोया, बादाम, नारियल, जई और चावल के पेय में पूरे दूध की तुलना में वसा का स्तर कम होता है।

विकल्प की बढ़ती मांग

विकल्प की बढ़ती मांग

आपके स्वास्थ्य पर गाय के दूध के प्रभावों को देखते हुए बहुत सारे शोध हैं, डेयरी फ्री ऑप्शन के लिए कम शोध है। किसी भी सुपरमार्केट के दूध के गलियारे पर एक नज़र सोया, बादाम, काजू, हेज़लनट्स, नारियल, मैकाडामिया नट्स, चावल, सन, जई से बने इन विकल्पों की बढ़ती मांग है। मेन कंपोनेंट्स को पानी और अन्य कंपोनेंट्स के साथ मिक्स और पतला किया जाता है, जिसमें स्टेबलाइजर्स जैसे कि गेलन गम और टिड्डी बीन गम शामिल हैं।

सोया दूध प्रोटीन के मामले में गाय के दूध का सबसे अच्छा ऑप्शन है, क्योंकि ये प्रोटीन सामग्री वाला एकमात्र दूध है। लेकिन वैकल्पिक पेय में प्रोटीन ‘'ट्रू" प्रोटीन नहीं हो सकता है। गिवेंस कहते हैं।

दूध की तुलना में काफी कम गुणवत्ता वाला प्रोटीन

दूध की तुलना में काफी कम गुणवत्ता वाला प्रोटीन

"यह दूध की तुलना में काफी कम गुणवत्ता वाला प्रोटीन हो सकता है, जो बच्चों और विशेष रूप से बुजुर्गों के लिए एक महत्वपूर्ण बिंदु है, जिन्हें हड्डियों के विकास के लिए उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन की पूर्ण आवश्यकता होती है," वे कहते हैं।

English summary

Cow’s Milk and Plant-Based Milk Which is Better for you in Hindi

According to the UK's National Health Service, children aged one to three years should consume 350 mg of calcium a day, which is essential for healthy bone development. But when it comes to adults, research about whether cow's milk helps keep our bones healthy is conflicting.
Story first published: [IST]
Desktop Bottom Promotion