सावधान! हाई कोलेस्टेरोल से हो सकता है ब्रेस्ट कैंसर

By: Shakeel Jamshedpuri
Subscribe to Boldsky

हाई कोलेस्टेरोल से अकसर कई स्वास्थ संबंधी समस्याएं हो जाती हैं। अब आईएएनएस के एक रिपोर्ट में यह खुलासा किया गया है कि हाई कोलेस्टेरोल से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा भी पैदा होता है। डूक के डिपार्टमेंट ऑफ फार्माकोलॉजी एंड कैंसर बायोलॉजी के एक सदस्य की मानें तो कोलेस्टेरोल का एक बाइप्रोडक्ट एस्ट्रोजेन हार्मोन की तरह काम करता है और महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर को जन्म देता है।

डूक के डिपार्टमेंट ऑफ फार्माकोलॉजी एंड कैंसर बायोलॉजी के एक वरिष्ठ लेखक डोनाल्ड मैकडोनल कहते हैं, ‘कई शोध से यह पता चला है कि ब्रेस्ट कैंसर और मोटापे का गहरा संबध है। इससे इस बात को बल मिलता है कि कहीं न कहीं कोलेस्टेरोल भी ब्रेस्ट कैंसर से जुड़ा हुआ है। हालांकि इसके मेकनिजम का पता नहीं लगाया जा सका है।’ मैकडोनल आगे कहते हैं, ‘हमने यह पाया है कि कोलेस्टेरोल का एक मेटाबोलाइट 27एचसी एस्ट्रोजेन से काफी मिलता-जुलता है। यह अकेले ही ब्रेस्ट कैंसर को जन्म दे सकता है।’

femalefirst.co.uk की रिपोर्ट को आधार मानें तो हाई कोलेस्टेरोल और ब्रेस्ट कैंसर में गहरा संबंध है। खासकर पोस्ट मेनपाउजल महिलओं में। महिलाओं के सभी ब्रेस्ट कैंसर मामलों में देखा गया है कि इसमें एस्ट्रोजेन हार्मोन का योगदान 75 प्रतिशत होता है। मैकडोनल लैब में काफी पहले किए गए एक शोध में पता चला कि 27-हाइड्रॉक्सीकोलेस्टेरोल जानवरों के एस्ट्रोजेन की तरह व्यवहार करता है।

आइए हम जानते हैं कि हाई कोलेस्टेरोल किस कारण से होता है। इससे आपको कोलेस्टेरोल को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी और साथ ही आप इससे होने वाले ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को भी कम कर सकेंगे।

आहार:

आहार:

हाई कोलेस्टेरोल का खतरा सबसे ज्यादा आहार से होता है। बहुत ज्यादा सैचुरेटेड फैट, ट्रांस फैट और कोलेस्टेरोल के सेवन से शरीर में ज्यादा मात्रा में कोलेस्टेरोल हो सकता है। अपने आहार में ज्यादा से ज्यादा वेजटेबल और फल को शामिल करें और इसे संतुलित बनाए रखें।

मोटापा:

मोटापा:

यह साबित हो चुका है कि मोटापा हाई कोलेस्टेरोल का सबसे सामान्य कारक है, जिससे अंतत: ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। अपने वजन को कम कर इसे सामान्य रखने की कोशिश करें। इससे अपने आप काफी हद तक कोलेस्टेरोल का लेवल कम हो जाएगा।

जंक फूड:

जंक फूड:

आज के समय में बच्चों के बीच भी जंक फूड काफी प्रचलित हो गया है। ये खाने में भले ही बहुत स्वादिष्ट लगे पर इससे शरीर को कोई खास फायदा नहीं होता है। बेहतर होगा कि आप केंड प्रोसेस्ड फूड से बचें, ताकि हाई कोलेस्टेरोल का खतरा भी कम होगा। इससे आप ब्रेस्ट कैंसर को रोकने में भी कामयाब होंगे।

जेनेटिक:

जेनेटिक:

कई मामलों में हाई कोलेस्टेरोल और ब्रेस्ट कैंसर का खतरा अनुवांशिक होता है। इस स्थिति में आप कुछ नहीं नहीं कर सकते। हालांकि आप अपने आहार और लाइफस्टाइल पर ध्यान देकर कोलेस्टेरोल लेवल को सामान्य कर सकते हैं।

लाइफ स्टाइल:

लाइफ स्टाइल:

आपकी लाइफ स्टाइल पर बहुत कुछ निर्भर करता है। आप एक ऐसी जिंदगी जीएं ताकि दिमाग और शरीर दोनों पर ध्यान दे सकें। अपने फूड हेबिट, फिजिकल एक्टिविटी और रूटीन हेल्थ चेकअप पर ध्यान दें। जहां तक हो सके एक स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं ताकि आप हाई कोलेस्टेरोल के खतरे को कम कर सकें और ब्रेस्ट कैंसर को रोक सकें।

एक्सरसाइज का अभाव:

एक्सरसाइज का अभाव:

फिजिकल एक्टिविटी की कमी भी हाई कोलेस्टेरोल का एक बहुत बड़ा कारण है। ज्यादा कोलेस्टेरोल से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा पैदा कर देता है

आदत:

आदत:

हाई कोलेस्टेरोल पर आपकी आदतों का भी सीधा असर पड़ता है। स्मोकिंग से एलडीएल कोलेस्टेरोल को बढ़ता है, जिसे बैड कोलेस्टेरोल भी कहते हैं। ज्यादा शराब पीने से भी एलडीएल कोलेस्टेरोल बढ़ता है और एचडीएल कोलेस्टेरोल कम होता है। इसलिए बुरी आदतों को न अपनाएं और हाई कोलेस्टेरोल के खतरे से बचें।

English summary

High Cholesterol Leads To Breast Cancer

Here are some common reasons which contribute to high cholesterol. Knowing this will help you control your cholesterol and thereby preventing risks of high cholesterol and breast cancer in women.
Story first published: Saturday, December 14, 2013, 11:04 [IST]
Please Wait while comments are loading...