मानसून में भयंकर बीमारियों से बचने के बेहतरीन तरीके

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

बारिश आते ही अक्सर देखा गया है कि लोगों में सर्दी, खाँसी, फ्लू और सांस की बीमारियाँ फैलने लगती हैं। इसके अलावा मलेरिया, डेंगू और पानी से होने वाले अन्य संक्रमण होने लग जाते हैं। इससे पहले ये सारी बीमारियां आपको भी बीमार कर दें इसके बचने के उपाए करें और स्वस्थ रहें।

मानसून के 10 सबसे आम रोग

मौनसून में न केवल खुद की ही बल्‍कि अपने बच्‍चों के स्‍वास्‍थ्‍य का भी ख्‍याल रखना चाहिये। अगर आप मौनसून में कुछ खास बातों का ख्‍याल रखेंगे तो आप को मौनसून में एक भी बीमारी नहीं लगेगी। आइये जानते हैं कि इन दिनों किन-किन बातों का ध्‍यान रखना चाहिये।


 1. हमेशा छाता अपने साथ रखें

1. हमेशा छाता अपने साथ रखें

बारिश के मौसम में ये जरूर ध्यान रखें कि आप रेनकोट और छाता अपने साथ रखें क्योंकि हो सकता है सुबह धुप निकले और शाम को बारिश होने लगे।

2. विटामिन सी का सेवन करें

2. विटामिन सी का सेवन करें

अपने भोजन में विटामिन सी जरूर लें क्योंकि यह आपको सांस में होने वाली बिमारियों से बचाता है। साथ ही यह आपको ठंड से भी बचता है।

3. साफ पानी से नहाएं

3. साफ पानी से नहाएं

अगर आप बारिश में भीग जाएँ तो तुरंत साफ़ पानी से नहा लें इससे संक्रमण नहीं फैलेगा

 4. सर्दी भगाने के लिये गर्म चीजों का सेवन

4. सर्दी भगाने के लिये गर्म चीजों का सेवन

अगर आप बारिश में भीग गए हैं तो गर्म चीज़ पियें जैसे सूप या गर्म दूध। इससे आपको सर्दी नहीं लगेगी और आप संक्रमण से भी बचे रहेंगे।

5. हाथ साफ रखें

5. हाथ साफ रखें

हमेशा हाथ साफ़ करने के लिए अच्छे सैनिटाइज़र का इस्तेमाल करें।

 6. पानी की बोतल साथ रखें

6. पानी की बोतल साथ रखें

अब सबसे महत्वपूर्ण बात अपने पास हमेशा एक पानी की बोतल जरूर रखें जो आपने शरीर के तापमान को बनाये रखें और विशैले पदार्थों को बाहर निकले।

English summary

Tips to Prevent Common Respiratory Diseases in Monsoon

The heavy downpour often brings a host of illnesses with it. Before you fall prey to these common monsoon diseases, take up these precautionary measures to stay safe.
Please Wait while comments are loading...