सर्दियों में इन आसान तरीकों से भी कम होता है वजन

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

सर्दी के मौसम में वैसे ही घर से कम बाहर निकलने का मन करता है, और बिना किसी काम के सिर्फ वर्कआउट के लिए बाहर निकलना हो तो यह और भी ज्यादा मुश्किल काम लगता है। इस मौसम में ज्यादातर लोग घर के अंदर रजाई में बैठकर पूरे दिन कुछ न कुछ खाते रहते हैं। जब तक उन्हें इस बात का अंदाजा होता है कि वे पूरे दिन कितना खाते हैं तब तक उनका वजन काफी बढ़ चुका होता है। इसके बाद ऐसे लोग अपनी फिटनेस को लेकर चिंतित हो जाते हैं और वजन घटाने के लिए जिम जाने की सोचते हैं। अगर आप भी उनमें से एक हैं तो हम आपको कुछ ऐसे आसान से हैक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे आप ज्यादा पसीना बहाए बिना अपना वजन घटा सकते हैं।

 ठंडक महसूस करें :

ठंडक महसूस करें :

आपने सोचा भी नहीं होगा कि इतनी ठंड में वजन घटाना आसान हो सकता है। वर्ष 2015 में द फैसेब जर्नल में प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार ठंड महसूस करने से व्हाइट बॉडी फैट, जो कि शरीर में अतिरिक्त कैलोरी जमा कर वजन बढ़ाता है, अधिक सक्रिय हो जाता है जिससे वह ब्राउन फैट की तरह कार्य करने लगता है। ब्राउन फैट को ब्राउन एडिपोज टिश्यू भी कहते हैं जो शरीर को गर्मी प्रदान करता है। 50 ग्राम व्हाइट फैट 300 किलो कैलोरी से अधिक ऊर्जा स्टोर करता है और ब्राउन फैट भी इतनी ही मात्रा में यानि 300 किलो कैलोरी प्रतिदिन कम करता है।

ठंडा पानी पीएं :

ठंडा पानी पीएं :

लोगों का मानना है कि सर्दी में ठंडा पानी पीने से मोटापा बढ़ता है, आप ऐसी बातों को इग्नोर करें क्योंकि सर्दी में ठंडा पानी पीने से ठीक उल्टा असर पड़ता है। वर्ष 2003 में जर्मनी में हंबोल्ट यूनिवर्सिटी के मेडिकल फैकल्टी ऑफ चैरिटी की ओर से एक स्टडी की गई जो कि जर्नल ऑफ क्लिनिकल एंडोक्राइनोलॉजी एंड मेटाबोलिज्म में प्रकाशित हुई। इस स्टडी के अनुसार जब हम अधिक ठंडा पेय पदार्थ पीते हैं जो हमारे शरीर के तापमान से भी ठंडा होता है तब हमारा शरीर इसे गर्म रखने के लिए अतिरिक्त मेहनत करता है और इससे अतिरिक्त कैलोरी बर्न होती है।

 कंपकंपी :

कंपकंपी :

ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में गार्वेन इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल रिसर्च की ओर से की गई स्टडी में पाया गया है कि वसा और मांसपेशियां एक विशेष हार्मोन के जरिए आपस में मिलती हैं जो व्हाइट फैट सेल को ब्राउन फैट सेल में बदल देती हैं और ठंड से शरीर को बचाती हैं। जब हम अधिक ठंड महसूस करते हैं और शरीर में कंपकपी होने लगती है तो इरिसिन नामक हार्मोन, जो कि मांसपेशियों द्वारा बनता है और प्रोटीन एफजीएफ21, जो कि व्हाइट फैट द्वारा बनता है, का स्तर बढ़ जाता है। इसलिए ठंड में 10 से 15 मिनट की कंपकंपी से इरिसिनन बढ़ने लगता है और यह एक सामान्य एक्सरसाइज का काम करता है और शरीर के वजन को कम करता है।

 सूप पीएं :

सूप पीएं :

सर्दियों में क्रीम से बना सूप पीएं। यह अन्य सूप से ज्यादा गाढ़ा होता है। ध्यान रखें सर्दियों में ऐसा भोजन जो कम कैलोरी वाला हो। यूएस के पेन स्टेट यूनिवर्सिटी द्वारा वर्ष 2007 में की गई स्टडी के अनुसार जो लोग भोजन से पहले सूप का सेवन करते हैं उनमें अन्य लोगों की तुलना में लंच में ली गई कैलोरी 20 प्रतिशत तक कम हो जाती है।

 बंडल उठाएं :

बंडल उठाएं :

सर्दियों में वजन कम करने के लिए बंडल उठाना एक बेहतर उपाय है। इस मौसम में अधिक गर्म कपड़े पहनने से शरीर का भार बढ़ जाता है जो बंडल उठाने में बाधा उत्पन्न करता है। इससे अधिक मेहनत लगती है और ज्यादा एनर्जी खर्च होती है। इसलिए आप चाहें तो बंडल उठाने की ट्रेनिंग भी ले सकते हैं।

English summary

Easy ways to lose weight in winter without trying

We are just giving you these simple hacks which will help you burn the calories without sweating it out.
Please Wait while comments are loading...