रात को सोते समय अचानक डर से नींद टूट जाती है? यह है इसका कारण

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

एक अच्छी नींद कई कारकों पर निर्भर करती है। इंटरनेट पर ऐसे कई आर्टिकल हैं, जिनमें बताया गया है कि सोने का सही या गलत तरीका क्या है। सोते और जागते समय आपकी क्या पोजीशन होनी चाहिए। लेकिन इस पर कम ही लोगों ने लिखा है कि रात को समय अचानक नींद क्यों खुल जाती है।

कई लोगों को सोते समय अचानक बीच रात में जागने की समस्या होती है। उनकी आंख तो बंद होती है लेकिन वो मूव नहीं कर पाते हैं। क्या आप जानते हैं कि ऐसा क्यों होता है? चलिए हम आपको बताते हैं।

 Ever Wondered Why You Suddenly Wake Up At Night But You're Unable To Move

ऐसा इसलिए होता है

विभिन्न सोशल और साइकोलोजिकल फैक्टर स्लीप पैरालिसिस को प्रभावित करते हैं। 2011 के पेपर में 36,000 से अधिक प्रतिभागियों पर किए गए 35 अध्ययनों में पाया गया कि 7.6 फीसदी लोग स्लीप पैरालिसिस से पीड़ित थे। इन लोगों में अधिकतर छात्र थे, जो डर, मेंटल डिसऑर्डर जैसे तनाव और अवसाद से पीड़ित थे।

 Ever Wondered Why You Suddenly Wake Up At Night But You're Unable To Move 2

ब्रेन के जागने पर बॉडी मूव क्यों नहीं होती?

ऐसा नॉन-आरईएम की वजह से होता है जिसे रैपिड आई मूवमेंट भी कहा जाता है। सोते समय सपने आना आम है लेकिन आरईएम के दौरान आने वाले सपने अधिक वास्तविक लगते हैं।

सपने में आपको ऐसा लगता है कि आप किसी पहाड़ी से गिर रहे हैं और आपको यह बिल्कुल वास्तविक लगता है। आरईएम के दौरान ब्रेन अधिक एक्टिव होता है। बहुत से लोग मानते हैं कि जब शरीर कार्य करने में सक्षम नहीं होता है इसे आरईएम एंटोनिया कहा जाता है।

यह प्रभाव कुछ मिनट या सेकंड तक रहता है। कई लोग अपने पास किसी की मौजूदगी भी महसूस करते हैं। शोधकर्ता बताते हैं कि यह आम तौर पर उन लोगों के साथ होता है जो उदास या परेशान होते हैं।

 Ever Wondered Why You Suddenly Wake Up At Night But You're Unable To Move3

स्लीप पैरालिसिस तीन तरह के होते हैं.

1. इन्क्यबस

इसमें आप छाती पर दबाव महसूस करते हैं और आपको सांस लेने में कठिनाई होती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आप डरे हुए होते हैं।

2. इन्ट्रूडर

इसमें आपको डर लगता है और कुछ चीजें दिखना जैसा महसूस होता है। यहां तक कि कोई हल्की आवाज भी आपके दिल में भय पैदा कर देती हैं।

3. अनयूजुअल बॉडी एक्सपीरियंस

स्लीप पैरालिसिस से पीड़ित लोगों को ऐसा महसूस होता है कि वो कमरे के चारों ओर उड़ रहे हैं। ऐसा इसलिए होते है क्योंकि जब वो आधी नींद में होते हैं, तो उनका दिमाग विभिन्न क्षेत्रों में सक्रिय होता है।

English summary

Ever Wondered Why You Suddenly Wake Up At Night But You're Unable To Move

Many people experience the problem of suddenly waking up in the middle of the night while being unable to do anything.
Please Wait while comments are loading...