प्याज से आपकी सेहत और त्वचा को होते हैं ये 10 बेमिसाल फायदे

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

प्याज के अनगिनत स्वास्थ्य फायदे हैं। हर किसी के किचन में मौजूद प्याज से कई तरह के स्वास्थ्य समस्याओं से राहत पाई जा सकती है।

ऐसा माना जाता है कि पीठ और हाथ पर प्याज रगड़ने से कई फायदे होते हैं। ऐसा करने से आपको सर्दी, कान की बेचैनी, खुजली आदि से राहत पाई जा सकती है।

प्याज में सुपर पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट हैं, जो कई स्वास्थ्य विकारों का इलाज करने में मदद कर सकते हैं। चलिए जानते हैं प्याज से आपकी सेहत को क्या-क्या फायदे होते हैं।

1) जलन से बचाती है

1) जलन से बचाती है

प्याज में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो त्वचा को संक्रमित होने से रोक सकते हैं और त्वरित उपचार को बढ़ावा भी दे सकते हैं। अगर खाना बनाते समय आपकी उंगली जल जाती है, तो प्याज रगड़ लें, आपको आराम मिलेगा।

2) खुजली से राहत मिलती है

2) खुजली से राहत मिलती है

खुजली या मच्छर के काटने से स्किन में होने वाली जलन को कम करने के लिए उस हिस्से पर प्याज रगड़ कर इलाज किया जा सकता है। प्याज में सल्फर होता है, जो खुजली से राहत प्रदान करता है।

3) कान की दर्द राहत मिलती है

3) कान की दर्द राहत मिलती है

कान की दर्द से राहत पाने के लिए 15 मिनट पर प्याज संकर लें उसे कुचल से उसका रस निकालें और उसके कुछ डंडों को गले में डाल दें।

4) कंजेशन से राहत मिलती है

4) कंजेशन से राहत मिलती है

साइनस और नोज कंजेशन से राहत पाने के लिए एक मध्यम आकार के प्याज को कटोरे में काट लें और इसकी भाप लें। इससे कंजेशन से त्वरित राहत मिलती है।

5) कोल्ड-फ्लू से मिलती है राहत

5) कोल्ड-फ्लू से मिलती है राहत

कोल्ड और फ्लू के लक्षणों से छुटकारा पाने के लिए सबसे तेज़ तरीकों में से एक प्याज भी है। एक प्याज को काटकर एक प्लेट में रखें और सोने से पहले उस प्लेट को अपने पास ही रखें। सोते समय इसकी स्मेल नाक में जाएगी कोल्ड और फ्लू के लक्षणों को कम करने में मदद मिलती है।

6) बुखार के लिए

6) बुखार के लिए

बुखार से राहत पाने के लिए प्याज के टुकड़े को सोते समय सॉक्स में रखें। इससे रातोंरात शरीर के तापमान को कम करने में मदद मिलती है।

7) गले की खराश

7) गले की खराश

पानी में उबले हुए प्याज के छिलके आपके गले की खराश को शांत करने में मदद कर सकते हैं। इस प्याज की चाय को पीनसे गले में सूजन से राहत में मिलती है।

8) स्किन की किरचों को ठीक करना

8) स्किन की किरचों को ठीक करना

कई बार स्किन में कटने, जलने, रगड़ या चोट से स्किन उखड जाती है। उसे ठीक करने के लिए प्याज को एक घंटे तक स्किन पर बांध लें। इससे इस तरह के निशान मिटाने में मदद मिलती है।

9) त्वचा पर निखार लेने के लिए

9) त्वचा पर निखार लेने के लिए

प्याज के रस हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगाने से डार्क स्पॉट और पिग्मेंटेशन से छुटकारा मिलता है।

10) मेनस्ट्रल क्रैम्पस

10) मेनस्ट्रल क्रैम्पस

इससे मासिक धर्म में ऐंठन से राहत मिलती है। अपने मासिक धर्म चक्र से कुछ दिन पहले कुछ कच्चे प्याज लेने का प्रयास करें और इससे आपको मासिक धर्म में ऐंठन में काफी कमी आएगी।

English summary

Rub Onion On Hand To Treat These Ailments; Also Check The Other Ways To Use Onions

Benefits of rubbing onion on the back of hand are soothing of burns, treating itching sensation, easing ear pain, etc.
Story first published: Thursday, July 20, 2017, 11:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...