मानसून में रोगों से बचने और हेल्दी रहने का आसान और असरदार घरेलू उपाय

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

पूरे देश में मानसून का मौसम जारी है। लोगों को भारी बारिश का क्रोध का सामना करना पड़ रहा है।

भारी बारिश से सड़कों में पानी बार जाता है, यातायात बाधित होता है, पेड़ों की गिरने का डर होता है, घरों और स्कूलों में पानी भर जाता है और सीवेज पानी आदि में में भी पानी भर जाता है। जब तक भारी बारिश नहीं रुक जाती लोगों के लिए जीवन बहुत मुश्किल हो सकता है।

हालांकि मानसून को "आरामदेह और रोमांटिक" माना जाता है, हालाँकि वास्तविकता कुछ हद तक निराशाजनक हो सकती है, खासकर कुछ देशों में, पूर्व-मौजूदा सार्वजनिक अवसंरचना मुद्दों के साथ।

tips to avoid diseases during rainy season

जब सड़कों में ड्रेनेज सिस्टम अच्छी तरह से तैयार नहीं होते हैं तो यह वर्षा जल में स्थिर हो जाता है, जिससे नागरिकों के बीच कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

इसके अलावा, बरसात के मौसम में, हवा में बहुत अधिक नमी होती है और तापमान काफी हद तक कम हो सकता है।

tips to avoid diseases during rainy season

मौसम में अचानक यह बदलाव लोगों के बीच स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है। जब चारों ओर स्थिर पानी होता है, तो यह मच्छरों का प्रजनन स्थल बन सकता है, इसलिए बरसात के मौसम में मलेरिया और डेंगू जैसी बीमारियां प्रचलित हैं।

इसके अलावा, बहुत से लोगों में मौसम में अचानक बदलाव से बुखार, सर्दी, खांसी, सिरदर्द आदि जैसे फ्लू के लक्षण पैदा हो सकते हैं।

tips to avoid diseases during rainy season

इसलिए, घर के अंदर रहने और गर्म रहने जैसी सावधानी बरतने के अलावा, किसी को भी एक की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने की कोशिश करनी चाहिए।

इसलिए, यहां एक प्राकृतिक पेय है जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर सकता है.

आवश्यक सामग्री

लहसुन का रस - 1 बड़ा चम्मच

अदरक का रस - 2 बड़े चम्मच

शहद - 1 बड़ा चम्मच

गर्म पानी - 1 गिलास

tips to avoid diseases during rainy season

मॉनसून के दौरान भी आप अपने प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए स्वस्थ बनाए रख सकते हैं और नियमित रूप से इस्तेमाल किए जाने पर यह प्रभावी ढंग से काम करता है। इस उपाय की खपत के साथ, यह भी यह सुनिश्चित करना चाहिए कि एक व्यक्ति घर के भीतर जितना संभव हो उतना संभव है कि वह हवाई-जनित जीवाणु और ठंडे मौसम से बचें। इसके अलावा, गर्म रहना भी महत्वपूर्ण है, खाने से बचने और नियमित आधार पर व्यायाम करना; ये सभी आदतें आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने में मदद करती हैं।

लहसुन, अदरक, शहद और गर्म पानी का यह मिश्रण आपके सफेद रक्त कोशिकाओं को भीतर से मजबूत करने की क्षमता रखता है, क्योंकि वे विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट जैसे स्वस्थ पोषक तत्व होते हैं। जब आपके सफ़ेद रक्त कोशिकाओं को मजबूत किया जाता है, तो वे बीमारी के कारण एजेंटों को कुशलता से लड़ने में सक्षम होंगे।

tips to avoid diseases during rainy season

इसके अलावा, इस प्राकृतिक पेय में अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को स्वाभाविक रूप से भीतर से बढ़ावा देने और वायरल रोगों को रोकने की क्षमता होती है, क्योंकि यह एंटी-बैक्टीरिया गुणों के साथ आता है।

बनाने का तरीका

लहसुन का रस, अदरक का रस और गर्म पानी के गिलास में शहद की मात्रा में जोड़ें। एक मिश्रण बनाने के लिए अच्छी तरह हिलाओ। मानसून के दौरान नाश्ते से पहले प्रत्येक दिन एक बार, इस मिश्रण को खाएं।

English summary

This Homemade Concoction Can Keep You Healthy During The Rainy Season!

Here is one of the best natural remedies to help you avoid diseases during the rainy season.
Story first published: Wednesday, September 6, 2017, 10:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...