सेक्स करने से पहले अपने पार्टनर से ज़रूर पूछ ले ये 10 सवाल

Posted By:
Subscribe to Boldsky

फार्मास्युटिकल कंपनी मार्क एंड कंपनी द्वारा हाल ही में हुए एक सर्वे के अनुसार एक तिहाई महिलाएं अपने पार्टनर से अपने सेक्सुअल हेल्थ के बारे में बातें नहीं करती हैं। अपने पार्टनर से यह पूछना कि उसने अंतिम बार एसटीडी टेस्ट कब कराया था, यह थोड़ा अजीब जरूर लगता है लेकिन अगर सेक्स के बारे में अपने पार्टनर से खुलकर बातचीत की जाए तो उस सेक्स को ज्यादा अच्छा माना जाता है। एचआईवी होने के 12 लक्षण

Questions You Should Ask Before You Have intercourse

यदि आप दोनों सेक्स करने से पहले उस खास पल में एक दूसरे से सेक्स की बातें करते हैं तो यह आप दोनों को भावनात्मक और शारीरिक रूप से उत्तेजित होने में मदद करता है। यहां हम आपको ऐसी दस बातों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आपको अपने पार्टनर के साथ हमबिस्तर होने से पहले पूछना चाहिए।

 1. आपने पिछली बार टेस्ट कब करवाया था

1. आपने पिछली बार टेस्ट कब करवाया था

जब आप अपने पार्टनर से टेस्ट के बारे में पूछती हैं और वह बात को टालते हुए सिर्फ इतना कहता है कि बस हाल ही में टेस्ट करवाया है, और फिर आपके शरीर पर उंगली फिराने लगता है तो आप सिर्फ उसके इतना ही कह देने पर यकीन न करें। वयस्क होने का मतलब यह है कि आप अपना नियमित टेस्ट करवाएं और अपने पार्टनर को भी ईमानदारी से बताएं कि आपने पिछली बार कब टेस्ट कराया था। अगर आपका पार्टनर आपके पूछने पर बात को टाल देता है और कहता है कि चिंता मत करो, मैं पूरी तरह साफ हूं तो यह आपके लिए खतरे की घंटी हो सकती है और आपको फिर उसके साथ सावधानी बरतने की जरूरत पड़ेगी।

2. क्या आपने हाल में अपना HIV टेस्ट करवाया है?

2. क्या आपने हाल में अपना HIV टेस्ट करवाया है?

अगर आपका पार्टनर आपके साथ सेक्स करना चाहता है तो आप यह पहले से न मान लें कि उसने एचआईवी और एसटीडी के सभी टेस्ट करवाए हैं। अपने पार्टनर के साथ शारीरिक संबंध बनाने से पहले यह जरूर पता करें कि उसने हाल ही में कौन-कौन से टेस्ट करवाएं हैं। आपको अपने शरीर और सेहत का ख्याल खुद रखना है और आपको यह जानने का भी पूरा हक है।

3. आप कंडोम के बारे में क्या सोचते हैं?

3. आप कंडोम के बारे में क्या सोचते हैं?

सेक्स से पहले अपने पार्टनर से यह जरूर पूछें कि वह कंडोम लगाने पर अच्छा महसूस करता है या नहीं। इसके साथ ही यह भी जानें कि वह हर बार कंडोम लगाकर सेक्स करना चाहता है या कभी-कभी। उसे कंडोम लगाने पर कोई दिक्कत तो नहीं होती। ज्यादातर लड़के कंडोम फोबिया से ग्रसित होते हैं। विशेषरूप से यदि कोई लड़का अपने रिश्ते को लेकर गंभीर हो तो वह अपने पार्टनर के साथ सेक्स करते समय हर बार कंडोम नहीं लगाना चाहता है। आप पहले ही अपने पार्टनर से पूछ लें कि उसे कंडोम में दिक्कत है या नहीं ताकि सेक्स करते वक्त वह अचानक कंडोम उतारते हुए यह न कहे कि कंडोम लगाना जरूरी है क्या।

4. यदि आप कंडोम का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो आप क्या उपयोग कर रहे हैं?

4. यदि आप कंडोम का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो आप क्या उपयोग कर रहे हैं?

ज्यादातर लड़के सेक्स करते समय अपने पार्टनर से यह कहते हुए कंडोम बाहर निकाल देते हैं कि, मुझे नहीं लगता कंडोम उस तरह से काम करता है। वे यह भी कहते हैं कि कंडोम लगाने पर वह सेक्स को अच्छी तरह महसूस नहीं कर पाते हैं। शायद इसलिए लड़कों में सेक्स करते समय कंडोम को अचानक उतार देने का चलन ज्यादा है। हाल ही में हुए एक अन्य रिसर्च के मुताबिक एक तिहाई 15 से 24 वर्ष की एक तिहाई लड़कियां प्रेगनेंट होने से बचने के लिए कंडोम के बिना सेक्स नहीं करना चाहती हैं।

5. क्या आपने कोई गोली ली हैं?

5. क्या आपने कोई गोली ली हैं?

अगर आप अपने किसी महिला मित्र के साथ शारीरिक संबंध बनाना चाहते हैं तो आपको उससे यह जरूर पूछना चाहिए कि उसने सेक्स से पहले उसने कोई पिल्स खायी है क्या। महिलाओं को भी अपने पार्टनर को इस बारे में ईमानदारी से बताना चाहिए चाहे आपका पार्टनर आपसे यह सवाल पूछे या ना पूछे। यह आप दोनों के लिए ही बेहतर है।

6. क्या आप वास्तव में सिंगल हैं?

6. क्या आप वास्तव में सिंगल हैं?

ऐसे कई मौके आए हैं जब मैंने यह स्वीकार किया है कि मैं सिंगल नहीं हूं, बल्कि मेरा ब्वॉयफ्रेंड भी है। लेकिन मेरे पार्टनर की पहले से ही कोई गर्लफ्रेंड होते हुए भी उसने मुझसे खुद को सिंगल बताया। बाद में पता चलने पर अच्छा नहीं लगा। अगर आपका पार्टनर यह कहता है कि वह एक ओपेन रिलेशनशिप में है तो यह पता करने की कोशिश करें कि उसके कहने का क्या मतलब है। क्या उसके पार्टनर को भी लगता है कि वे ओपने रिलेशनशिप में हैं। कोई भी ऐसे व्यक्ति के साथ हमबिस्तर नहीं होना चाहता है जो पहले से ही किसी और के साथ रिलेशनशिप में हो।

7. क्या आप किसी और के साथ भी सो रहे हैं?

7. क्या आप किसी और के साथ भी सो रहे हैं?

इस बात की कल्पना भी मत कीजिए। क्योंकि आपका पार्टनर आपके प्रति पूरा ईमानदार है और वह अपना सारा समय आपको दे रहा है। अगर आपको शक है तो उससे इस बारे में बात करने से आप दोनों के बीच गलतफहमी खत्म हो जाएगी और किसी की भावनाओं को चोट भी नहीं पहुंचेगी। लेकिन सही मौका देखकर यह बात पूछें और इस बारे में साफ-साफ उसकी राय जानें।

8. क्या आपने अपने पार्टनर को किसी और के साथ भी सोते हुए देखा है?

8. क्या आपने अपने पार्टनर को किसी और के साथ भी सोते हुए देखा है?

अपने पार्टनर के साथ रिश्ता आगे बढ़ाने से पहले उससे पूछ लें कि उसके पहले किन-किन लोगों से घनिष्ठ रिश्ते रह चुके हैं। ताकि भविष्य में कोई ड्रामा खड़ा न हो।

9. आप दोनों क्या पसंद करते हैं?

9. आप दोनों क्या पसंद करते हैं?

हमबिस्तर होने से पहले आप सेक्स को लेकर एक दूसरे की पसंद और नापसंद के बारे में जान लें। क्या पता आप या आपका पार्टनर वास्तव में बीडीएमएस में हो। इसलिए एक दूसरे की पसंद को जानकर सेक्स का आनंद लें।

10. क्या आप सेक्स करना चाहते हैं?

10. क्या आप सेक्स करना चाहते हैं?

आप अपने पार्टनर के साथ सेक्स करना चाहते हैं या नहीं इसमें आपके साथ आपके पार्टनर की सहमति भी जरूरी है।

English summary

10 Questions You Should Ask Before You Have intercourse With Someone

If you are planning to have sex with him tonight or some night in the near future, read this before you do. Here are 11 questions you must ask him before having sex with him...
Story first published: Monday, January 15, 2018, 9:00 [IST]