For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

54321 तकनीक की मदद से पाएं तनाव से छुटकारा

|

अपने एन्जाइटी को प्रबंधित करने के लिए 3-3-3 तरकीबें आजमाई होंगी, या यहां तक ​​कि तनावपूर्ण स्थितियों में खुद को शांत रखने में मदद करने के लिए बॉक्स ब्रीदिंग तकनीक भी आजमाई होगी, लेकिन क्या आपने 5-4-3-2-1 ग्राउंडिंग तकनीक सुनी है। इस ट्रीक को चिंता से प्रभावी ढंग से निपटने में मदद करने के लिए जाना जाता है? यह तकनीक पांच प्रमुख इंद्रियों को लक्षित करती है।

क्या है फाइव सेंस ग्राउंडिंग तकनीक?

5 सेंस ग्राउंडिंग तकनीक, जिसे अक्सर 54321 के रूप में संदर्भित किया जाता है। एक ऐसा उपकरण है जो चिंता के लक्षणों और पैनिक अटैक को दूर करने में मदद करता है।

जब भी हम डरते हैं या चिंता करते हैं, हमारा ध्यान आमतौर पर अतीत या भविष्य पर होता है। यह तकनीक एक सरल ग्राउंडिंग अभ्यास है जो आपको वर्तमान में वापस लाकर और आपको सुरक्षित और नियंत्रण में महसूस करने में मदद करता है। इतना ही नहीं दौड़ते हुए दिमाग को शांत करने में भी ये तकनीक काफी मदद करता है।

स्ट्रेस का अनुभव करना कोई बुरी बात नहीं है। मनोवैज्ञानिकों के मुताबिक, "यह आपकी रक्षा करने के लिए आपके मस्तिष्क का सबसे बड़ा उपकरण है, और जब तक इसकी निगरानी की जाती है, तब तक यह अद्भुत काम करता है। जो हमारे शरीर कि आसपास के क्षेत्र के लिए एक खतरा है।

यह मूल रूप से एक आपातकालीन अलार्म है। अब, एक आपातकालीन अलार्म की कल्पना करें जो दिन में अधिकांश समय बजता रहता है। इसलिए, हमें अलार्म की दक्षता को इस तरह समायोजित करने की जरूरत है कि जब आवश्यक हो तो यह हमें सूचित करें, और जब आवश्यक न हो तो हमें होमोस्टैसिस पर लौटने की अनुमति दें। अगर आप हर रोज एक आपातकालीन प्रणाली पर रहते हैं, तो यह एक आपातकालीन या एक प्रभावी प्रणाली नहीं रह जाती है।

तनाव से बचने के लिए अपनाएं ये तकनीक?

जब भी आप तनाव महसूस करें तो सबसे पहले अपनी सांस पर ध्यान देना शुरू करें। क्योंकि जब हम धीमी और गहरी सांस लेते हैं, तो यह हमारे दिमाग को और ज्यादा शांत स्थिति में लाता है। एक्ट्रेस और माइंडफुलनेस स्पीकर रागेश्वरी लूम्बा ने भी इस खास तकनीक के बारे में बताया, जिसे "कहीं भी, कभी भी" किया जा सकता है।

कैसे करें तकनीक को फॉलो?

जब आप ज्यादा तनाव महसूस करें, तो इन चरणों का पालन जरूर करें:

इसे करने के लिए आप सबसे पहले अपने आसपास 5 चीजें देखें। यह पत्ते या पेंटिंग से कुछ भी हो सकता है। 4 चीजों को छुएं। यह दीवार, आपके कपड़े या कुर्सी जैसा कुछ भी हो सकता है। 3 बातें सुनें, किन्हीं तीन ध्वनियों पर अपना पूरा ध्यान केंद्रित करें जिन्हें आप अपने आस-पास सुन सकते हैं। किसी चिड़िया की चहचहाहट या यहां तक ​​कि आपकी सांसें भी हो सकती है। दो चीजों को सूंघें। एक कप चाय की तरह, या आपका परफ्यूम होगा। किसी एक चीज को टेस्ट करें।

54321 तकनीक एक आजमाई हुई और परखी हुई तकनीक है जो आपके मस्तिष्क को वर्तमान में लौटने के लिए मजबूर करती है और शरीर को अति-उत्तेजित स्थिति से संतुलित अवस्था में वापस आने की अनुमति देती है। हम अपने वर्तमान के बारे में जितने ज्यादा जागरूक होंगे, वास्तव में हमें संभावित खतरों के बारे में उतनी ही बेहतर जानकारी होगी। यह तकनीक आपके तनाव को कम नहीं बल्कि कुछ समय के लिए दूर करने में मदद करेगी। जबकि आपकी चिंताएं और तनाव अभी भी होंगे, यह आपको इसे बेहतर तरीके से संभालने के लिए एक स्थिति और स्थान में डाल देगा।

English summary

Get rid of anxiety with the help of 54321 technique in hindi

Stress is not beneficial for your health. In such a situation, with the help of 54321 technique, you can take help to relieve your stress. Let us know the method and benefits of doing this technique.
Story first published: Wednesday, November 30, 2022, 18:26 [IST]
Desktop Bottom Promotion