For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

क्या सुबह उठने के साथ ही होता है जबड़े में दर्द तो हो सकते हैं ये कारण

|

अगर आप सुबह जबड़े में दर्द के साथ उठते हैं, तो ये गंभीर हेल्थ इश्यू का संकेत हो सकता है। सबसे अच्छा तरीका एक अच्छे डेंटिस्ट को तुंरत दिखाना हो सकता है। लेकिन अगर आपको लगता है कि आप अभी डेंटिस्ट को नहीं दिखाना चाहते तो तो यहां बताई गई बातों पर आप गौर कर सकते हैं, अगर यहां बताए गये प्वाइंट्स से आपका दर्द मेल खाता है तो सावधान हो जाएं और दर्द का तुरंत निदान करने की तैयारी करें।

सुबह जबड़े में दर्द के क्या कारण होते हैं?

अपने जबड़े के दर्द का कारण जानना दर्द को दूर करने का पहला कदम हो सकता है। कई अन्य रीजन भी हो सकते हैं-

दांतो को पीसना

दांतो को पीसना

आपके सुबह के जबड़े के दर्द के सबसे संभावित कारणों में से एक ब्रुक्सिज्म है। दांत पीसने के लिए इसे मेडिकल टर्म में इस्तेमाल किया जाता है। आप नींद में अपने दांत पीस रहे हों या अपने जबड़े को भींच रहे हों और आपको पता ही न चल रहा हो।

साइनस की सूजन

आपके ऊपरी दांतों की जड़ों और जबड़े की हड्डी के पास कुछ साइनस हैं। और जब वे साइनस लिक्लिव से भर जाते हैं, तो जमाव आपके दांतों और जबड़े की हड्डी पर दबाव बना सकता है। साइनस इनफेक्शन या साइनस की सूजन आपके जबड़े में दर्द कर सकती है।

नींद की सही स्थिति का पता लगाएं

नींद की सही स्थिति का पता लगाएं

आपकी नींद की स्थिति आपके जबड़े को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकती है। जबड़े के दर्द से बचने के लिए कोई सबसे अच्छी स्थिति नहीं है, लेकिन ये सोंचे कि आपकी सिचुएशन आपके जबड़े को कैसे प्रभावित कर सकती है।

अपने पेट के बल सोने से आपके सिर को बगल में रखकर जबड़े के जोड़ पर तनाव पड़ सकता है, क्योंकि ये गर्दन पर टॉर्क का कारण बनता है और गर्दन और जबड़े में मांसपेशियां होती हैं जो एक साथ काम करती हैं। जब गर्दन की मांसपेशियों पर जोर पड़ता है, तो जबड़े की मांसपेशियां भी तनावग्रस्त हो सकती हैं।

अगर आपके सिर को ठीक से सहारा नहीं दिया जाता है, तो आपकी तरफ सोने से गर्दन की मांसपेशियों पर भी जोर पड़ सकता है। अगर आप अपनी पीठ के बल सोते हैं, तो आपके जबड़े के जोड़ को थोड़ा सीधा खतरा होता है, लेकिन यह स्लीप एपनिया के जोखिम को प्रभावित कर सकता है, जो बदले में जबड़े के दर्द की समस्या को बढ़ाता है (

टीएमजे डिसऑर्डर

टीएमजे डिसऑर्डर

टीएमजे डिसऑर्डर (temporomandibular disorder) आपके जबड़ों के जोड़ों को प्रभावित कर सकते हैं, जो आपके निचले जबड़े को आपकी खोपड़ी से जोड़ते हैं। एक टेम्पोरोमैंडिबुलर कंबाइंड डिसऑर्डर आपके जबड़े, चेहरे और गर्दन में दर्द के साथ-साथ आपके जबड़े में अकड़न पैदा कर सकता है। यहां तक कि ये आपके जबड़े को हिलाने की आपकी क्षमता को सीमित कर सकता है या आपके दांतों के कुरूपता, या गलत अलाइमेंट का कारण बन सकता है।

अक़ल ढ़ाड़

अक़ल ढ़ाड़

तीसरी दाढ़, जिसे विजडम टीथ के रूप में जाना जाता है, जबड़े में दर्द पैदा करने के लिए फेमस हो सकती है। अक्सर, दांतों के इस आखिरी सेट के पूरी तरह से फूटने के लिए पर्याप्त जगह नहीं होती है, इसलिए वे दूसरे दांतों पर दबाव डाल सकते हैं। वे टेढ़े-मेढ़े हो सकते हैं और गलत अलाइमेंट का कारण बन सकते हैं, जो दर्दनाक हो सकता है। और वे अक्सर प्रभावित होते हैं, या आपके जबड़े में फंस जाते हैं और मसूड़ों से पूरी तरह से बाहर नहीं निकल पाते हैं, जिससे आपके जबड़े में दर्द और अकड़न हो सकती है।

जबड़े के दर्द के कारणों का इलाज-

जबड़े के दर्द के कारणों का इलाज-

सुबह जबड़े के दर्द का ट्रीटमेंट अक्सर दर्द के सजह कारण पर निर्भर करता है।

ब्रुक्सिज्- माउथगार्ड या बाइट गार्ड के साथ सोना आपके दांतों को नुकसान से बचाने और अपने जबड़े पर कुछ तनाव कम करने का एक काफी आसान, नॉन-एग्रेसिव तरीका है।

दांत किटकिटाना- जीभ और जबड़े के कुछ ईजी प्रेक्टिस से आपको तंग मांसपेशियों को आराम देने और अपने जबड़े को ठीक से अलाइन करने में मदद मिल सकती है।

कैविटी और मसूड़ों की बीमारी- एक डेंटिस्ट कैविटी फिलिंग, क्राउन या अन्य प्रक्रिया की सिफारिश कर सकता है, जैसे कि एक दांत निकालना जो जड़ या मसूड़ों के गंभीर हो जाने पर बचाने से परे हो।

डॉक्टर या डेंटिस्ट के पास कब जाएं

डॉक्टर या डेंटिस्ट के पास कब जाएं

जबड़े का दर्द अस्थायी हो सकता है, शायद एक शॉट टर्म इनफेक्शन से। लेकिन यहां तक ​​कि एक साइनस संक्रमण कभी-कभी डॉक्टर से बात करने और दवा जैसे अतिरिक्त उपचार का वारंट कर सकता है।

जबड़े के दर्द के अन्य कारण

जबड़े के दर्द के अन्य कारण

जबड़े के दर्द के अन्य कारण, जैसे टीएमजे दर्द या दांत पीसना, हस्तक्षेप पर चर्चा करने के लिए दंत चिकित्सक से जुड़ना उचित ठहरा सकते हैं। आपका दंत चिकित्सक जबड़े के दर्द के कारण का पता लगा सकता है और उपचार की सिफारिश कर सकता है।

English summary

Reason for Pain in the jaw occurs as soon as you wake up in the morning

If you wake up with jaw pain in the morning, it could be a sign of a serious health issue. The best way can be to see a good dentist immediately.
Story first published: Monday, November 28, 2022, 15:55 [IST]
Desktop Bottom Promotion