क्‍या ज्‍यादा सेक्‍स करने से वजाइना में आता है ढ़ीलापन?

Posted By:
Subscribe to Boldsky

अक्‍सर कई महिलाएं सेक्‍स करने के बाद सोचती है कि वर्जिनिटी खोने से वजाइना की स्किन ढ़ीली पड़ जाती है। कई महिलाएं सोचती है कि ज्‍यादा सेक्‍स से वजाइना की कसावट पर फर्क पड़ता है।

इससे पहले की आप ये सोचे कि सेक्‍स करने से वजाइना की स्किन की कसावट खोने लगती है तो इस भ्रम को दिमाग से निकालें। वजाइन की त्‍वचा ढ़ीली पड़ने के पीछे एक मात्र कारण संभोग करना ही नहीं है।

दूसरे ऐसे कई कारण है जिनके वजह से वजाइना की स्किन फैल जाती है। आइए जानते है ऐेसे कारणों के बारे में और कुछ एक्‍सरसाइज के बारे में जिनसे आप वजाइन की कसावट लौटा सकती हैं। योनि की खुजली 1 मिनट में दूर करने के लिये अपनाएं ये घरेलू उपाय

सेक्स करने वजह से वजाइना में नहीं होता है खिंचाव

सेक्स करने वजह से वजाइना में नहीं होता है खिंचाव

वजाइना की त्‍वचा बहुत ही लचीली होती है एक रबड़ बैंड या इलास्टिक की तरह, जो सेक्स के समय फैलकर फिर से अपने पहले के रूप में आ जाता है। इसलिए जब आप पहली बार सेक्स करते हैं तब उसके साइज में बदलाव आता है। यहां तक कि हाइमन ब्रेक होता है जिसके कारण हल्का ब्लीडिंग होता है और बाद में वजाइना का ओपनिंग भी थोड़ा-सा बड़ा जाता है। याद रखें कि वजाइना की दिवार हमेशा से ही लचीला होती है जो समय के अनुसार फैलती है और सिकुड़ जाती है।

एक बार हाइमन फट जाने के बाद वजाइना संकुचित हो जाता है और सेक्स करने के बाद रिलैक्स हो जाता है। यहां तक कि अगर कोई कई पार्टनर के साथ सेक्स एन्जॉय करते हैं तो तब भी वजाइना का वॉल फैल जाता है। लेकिन बाद में वह अपने साइज में फिर से लौट आता है। अगर वैजाइना का स्किन हमेशा के लिए स्ट्रेच्ड हो जाय तो सेक्स करना मुश्किल हो जाएगा।

डॉक्‍टर से मिले

डॉक्‍टर से मिले

अगर आपको वजाइना के स्किन पर किसी भी प्रकार सूजन या कट नजर आता है ति ये जान लें कि वजाइना का स्किन फैल गया है। इसके बारे में घरेलू नुस्ख़े आजमाने के जगह पर तुरन्त गायनाकॉलोजिस्ट से मिलना बेहतर होता है, आइए जानते है किन तरीकों से वजाइना की स्किन की कसावट लौटाई जा सकती है।

चाइल्‍ड बर्थ

चाइल्‍ड बर्थ

चाइल्‍ड बर्थ की वजह से योनि में खिंचाव आता है, इस समय महिला 6 से 10 पाउंड के एक बच्‍चें को जन्‍म देती है, जो कि आपके वजाइन के सहारे इस दुनिया में आता है। लेकिन अच्‍छी बात यह होती है डिलीवरी के कुछ समय बाद योनी में फिर से कसावट आ जाती है। खासकर अगर डिलीवरी कम उम्र में हुई है। 30 की उम्र के आसपास डिलीवरी करने की वजह से योनि में ज्‍यादा खिंचाव आता है।

बढ़ती उम्र

बढ़ती उम्र

बढ़ती उम्र की वजह से वजाइन की स्किन और मांसपेशियों के आकार में बदलाव आता है। मेनोपॉज ओर उम्र की वजह से वजाइना अपनी कसावट खोने लगता है। जिसकी वजह से वजाइना में सूखापन और एस्‍ट्रोजन के स्‍तर पर समस्‍या होती है। जानिए सेक्स के दौरान क्यों होती है ब्लीडिंग और क्या है इसका इलाज

कीगल एक्‍सरसाइज

कीगल एक्‍सरसाइज

वजाइना की मांसपेशियों को स्‍वस्‍थ बनाएं रखने के लिए पैल्विक फ्लोर एक्‍सरसाइज करनी चाहिए। कीगल एक्‍सरसाइज, मूत्रमार्ग की मांसपेशियों के कमजोर होने वाली असंयमिता को रोके में भी मदद करती है।

शुरुआती दिनों में 10 बार करें और फिर धीरे धीरे 50 या 100 से अधिक बार करने का अभ्‍यास करें।

स्‍कवैट

स्‍कवैट

स्‍क्‍वेट करने से भी तीव्र और प्राकृतिक रुप से योनि में कसाव महसूस करेंगी। अधिकांश लोग स्‍कवैट अनुचित ढ़ग से करते हैं। सही तरीके से स्‍क्‍वैट करने के लिए, अपने पैरो को अपने हिप की चौड़ाई के बाहर तक फैला लें। अपने पैर की उंगलियों को 30 डिग्री के कोण से बाहर रखें। सबसे पहले अपने कूल्‍हों को इस प्रकार झुकाएं कि देखने में लगे कि आप बेंच पर बैठना चाहते हैं। अपनी एड़ी के जोर लगाकर वापस सामान्‍य स्थिति में आ जाइए। अगर स्‍कवैट करने में समस्‍या आ रही है तो किसी ट्रेनर की सहायता लीजिए, क्‍योंकि गलत तरीके से करने से यह खतरनाक व्‍यायाम साबित हो सकता है।

योगा करें

योगा करें

नियमित रुप से योनि की मांसपेशियों टोन करने के लिए योग करना काफी अच्‍छा होता है। योग करने से पैल्विक फ्लोर की मांसपेशियां मजबूत होती हैं। जैसे सेतुबंधासन और बालासन ये योग आसान पैल्विक मांसपेशियों को कसने के साथ वजाइना को स्‍वस्‍थ बनाए रखता है।

English summary

Does Too Much intercourse Loosen The Vagina?

Many people think that the vagina is tightest when a lady is a virgin and that it gets looser and looser as she starts to have sex frequently.
Please Wait while comments are loading...