मोटे पेट वाली महिलाओं को कैंसर का अधिक खतरा- स्टडी

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

एक नए अध्ययन से पता चलता है कि जिन महिलाओं के पेट का आकार सेब जैसा है यानि मोटा है उन्हें फेफड़े और आंत्र का ट्यूमर होने का खतरा 50 अधिक है।

शोधकर्ताओं के अनुसार, यह इंसुलिन में वृद्धि के कारण है, जो हार्मोन उत्पादन को बाधित करने के लिए जाना जाता है, जबकि शरीर में अतिरिक्त वसा पुराने सूजन को बढ़ाता है।

शोध प्रमुख माइकल स्टॉन्स्ट्रुप के अनुसार, यह परिणाम 12 साल के शोध के बाद आए हैं। यह पाया गया कि जिन महिलाओं के पेट में फैट की मात्रा अधिक होती है, उन्हें फेफड़े या जठरांत्र संबंधी कैंसर विकसित होने की 50 प्रतिशत से अधिक संभावनाएं हैं।

 Women with too much abdominal fat at greater risk of cancer

उन्होंने कहा कि मेनोपॉज के दौरान महिलाओं में फैट बढ़ने की अधिक संभावना होती है, जो मोटापा से संबंधित कैंसर के जोखिम का कारण बन सकती है।

शोधकर्ताओं के अनुसार, बुजुर्ग महिलाओं को भी पूर्व-रजोनिवृत्ति की उम्र में उनकी जीवनशैली के बारे में विशेष रूप से अवगत होना चाहिए।

अध्ययन पर टिप्पणी करते हुए इटली के जेनोवा में गैलेरिया हॉस्पिटल के डॉक्टर एंड्रिया डी सेन्सी ने कहा कि मोटापा पहले भी कैंसर के खतरे से जुड़ा हुआ था, लेकिन यह फेफड़ों के कैंसर से भी जुड़ा है, जो चिंता का विषय है।

English summary

Women with too much abdominal fat at greater risk of cancer

According to the researchers, this is due to an increase in insulin, which is known to disrupt hormone production, while excess body fat increase chronic inflammation.
Story first published: Friday, September 22, 2017, 8:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...