बाल दिवस...भारत ही नहीं बल्कि इन देशों में भी मनाया जाता है बाल दिवस

Posted By:
Subscribe to Boldsky

जैसा कि आप सभी जानते है कि 14 नवंबर का दिन भारत में चाचा नेहरु के जन्मदिन के लिए जाना जाता है। इस दिन को चिल्ड्रेंस डे के रुप में भारत में मनाया जाता है। आपको बता दें कि चाचा नेहरु के जन्मदिन पर ही बाल दिवस मनाया जाता है। दरअसल इसके पीछे एक कहानी छिपी हुई है।

हमारे देश के प्रथम प्रधानमंत्री श्री जवाहर लाल नेहरू थे और उनको बच्चे बहुत पसंद थे। इसी कारण वो बच्चों में अक्सर रहा करते थे। बच्चों के प्रति इनके स्नेह के कारण ही बच्चे इनको चाचा नेहरू कहकर बुलाते थे।

आज आपको बताएंगे कि भारत के अलावा भी कई ऐसे देश है जहां पर बाल दिवस मनाया जाता है। जी हां दरअसल यहां अलग अलग तारीख को बाल दिवस मनाया जाता है।

दुनिया जीतने वाले सिकंदर ने भारत के इस फकीर के सामने झुकाया था सिर

आज आपको इन देशों के बारे में बताएंगे। आइए जानते है कि वो कौन से देश है जहां पर बाल दिवस मनाया जाता है।

बांग्लादेश

बांग्लादेश

आपको बता दें कि भारत के अलावा पड़ोसी देश बांग्लादेश में भी बाल दिवस मनाया जाता है। यहां पर बंगबंधु शेख मुजीबुर्रहमान के जन्‍मदिन 17 मार्च को बाल दिवस के तौर पर देश भर के स्‍कूलों में सांस्‍कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। भारत की तरह यहां पर भी आज सार्वजनिक अवकाश रहता है।

चीन

चीन

बांग्लादेश ही नहीं बल्कि चीन में भी बाल दिवस मनाया जाता है। यहां पर बाल दिवस 1 जून को मनाया जाता है और इस दिन स्कूलो में छुट्टी रहती है। इस दिन सरकारी और गैरसरकारी कार्यालय भी यहां पर बेद रहते है ताकि बच्चे और बड़े साथ में इस दिन की खुशी मना सकें। इस दिन स्कूलों और कॉलेजों में मौज मस्ती के साथ साथ कई कार्यक्रम भी होते है। इस दिन यहां पर जो सरकारी कर्मचारी है वो बच्चों को अपने पैसों से उपहार देते है।

नेपाल

नेपाल

हमारे पड़ोसी मुल्क नेपाल में भी बाल दिवस मनाया जाता है। यहां पर इसका आयोजन नेपाली कैलेंडर के अनुसार भद्र 29 को बाल दिवस मनाया जाता है। यह दिन अगस्‍त-सितंबर में पड़ता है। यहां पर ये दिवस राज माता रत्‍ना राज्‍य लक्ष्‍मी देवी शाह के जन्मदिन के अवसर पर मनाया जाता है।

पाकिस्तान

पाकिस्तान

हमारे देश कभी हिस्सा रहा पड़ोसी देश पाकिस्तान भी बाल दिवस मनाता है। यहां पर ये दिन 1 जुलाई को उन बच्चों की याद में मनाया जाता है। जो आर्मी स्कूल पेशावर के बच्चे आतंकी हमले में मारे गए थे। इस दिन बच्चों और उनके माता पिता के लिए स्कूलों में कार्यक्रम रखे जाते है और बच्चों के हक की बात की जाती है।

श्रीलंका

श्रीलंका

बाल दिवस श्री लंका में भी मनाया जाता है। ये यहां पर 1 अक्टूबर को आयोजित किया जाता है। इस दिन श्री लंका में हर स्कूल में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होता है। बच्चे स्कूलों में इस दिन मस्ती करते है।

English summary

Children's Day celebrates in Different Countries

As you all know that the day of November 14 is known for the birthday of uncle Navaru in India. This day is celebrated in India in the form of Children's Day. Let us know that Children's Day is celebrated on the birthday of uncle Navaru.
Please Wait while comments are loading...