For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

होली 2019 : अहमदाबाद में रंगों से नहीं टमाटर से खेली होली

|

भारत पूरे विश्‍व में ऐसा देश है जो अपनी विविधता की वजह से जाना जाता है। यहां विविधता धर्म, भाषाएं और त्‍योहारों में दिखाई देती है। यहां त्‍योहार मनाने का अपना एक अंदाज होता है। आज होली का त्‍योहार है, रंगों में भीगे पूरे देश ने इसे अपने ही अंदाज में मनाया। देशभर में अबीर और गुलाल के साथ लोगों ने जमकर होली खेली, वैसी भी होली में रंग ही न हो तो कैसी होली?

लेकिन गुजरात के अहमदाबाद में लोगों ने बिना रंगों के होली खोली। गुजरात के अहमदाबाद में एक दूसरे पर टमाटर फेंककर होली मनाई गई। ये मंजर कुछ ऐसा नजर आया जैसे कि हर कोई टमाटर के कैचअप में नहाया हुआ लग रहा था। इस तरह की होली स्पेन में मनाई जाती है।

Most Read : काशी के इस श्‍मसान घाट पर शिव भक्‍त खेलते हैं "मसाने की होली"

स्पेन के ला टोमेटिना फेस्टिवल में लोग एक दूसरे पर टमाटर फेंकते हैं और जमकर मस्ती करती है। अहमदाबाद में पहली बार नहीं है कि टमाटर से होली खेली गई हो। हर साल यहां टमाटर से होली खेली जाती है। जिसके ल‍िए आसपास के क्षेत्रों से 150 किलोग्राम तक टमाटर मंगाए जाते है।

स्‍पेन का फेस्टिवल ला टोमेटिना

Most Read : मुंबई में होल‍िका दहन में बुराई के रुप में जलेगा मसूद अजहर और पबजी गेम के पुतले

मथुरा की फूलों वाली होली-

अहमदाबाद के अलाचवा उत्तर प्रदेश के मथुरा और वृंदावन में फूलों की होली दुनिया भर में मशहूर है। ब्रज में कई दिनों तक अलग-अलग अंदाज में होली का पर्व मनाया जाता है।

English summary

Holi turns into 'La Tomatina' festival in Ahmedabad

taking a cue from the Spanish festival, many residents of Ahmedabad ditched the usual gulaal and pichkari and coloured each other in fruity red.