आइये जानें किस धातु से बनाए जाते हैं ओलिंपिक के गोल्ड मैडल

By: Gauri Shankar sharma
Subscribe to Boldsky

रियो ओलंपिक्स का रोमांच अभी तक कम नहीं हुआ है, लेकिन हर किसी के दिमाग में एक बात जरूर है कि ये मैडल किस धातु के बने हैं? आइये देखते हैं...

जानिये क्‍या है नंबर 1 स्‍विमर माइकल फेल्प्स की डाइट

हम सब इस बात से सहमत हैं कि ओलंपिक में गोल्ड मैडल जीतना धरती पर सबसे बड़ा सम्मान है। हम तो यही अनुमान लगा सकते हैं कि गोल्ड मैडल तो सोने का ही बना होगा। सही है ना। ठीक है, एक बार फिर से सोचो।

 Here's What Olympic Gold Medals Are Actually Made Of

यह पता चला है कि गोल्ड मैडल्स 494 ग्राम चाँदी और सिर्फ 6 ग्राम सोने के बनते हैं। सन 1912 में गोल्ड मैडल पूरी तरह गोल्ड का ही बना था। दूसरे शब्दों में यह कहें कि रियो ओलंपिक में जो गोल्ड मैडल मिल रहे हैं वे सोने से ज्यादा चाँदी के बने हैं।

 Here's What Olympic Gold Medals Are Actually Made Of 1

उनकी कीमत 564 डॉलर है (सोने और चाँदी के पिछले सप्ताह के भावों के अनुसार)। यह राशि 2012 के लंदन ओलंपिक्स के गोल्ड मैडल की 708 डॉलर रिकॉर्ड कीमत से बहुत कम है। ऐसा इसलिए है क्यों कि उस समय सोने और चाँदी के भाव बहुत ज्यादा थे।

 Here's What Olympic Gold Medals Are Actually Made Of 2

ओलंपिक मैडल्स की डिज़ाइन आयोजक देश में ही कमेटी द्वारा निर्धारित होती है लेकिन इसके कुछ मापदंड हैं। उदाहरण के लिए, हर ओलंपिक मैडल 3 mm मोटा और 60 mm व्यास का होना चाहिए।

 Here's What Olympic Gold Medals Are Actually Made Of 4

गोल्ड मैडल भी सोने में बना होना चाहिए और इस पर कम से कम 6 ग्राम सोने की परत होनी चाहिए।

English summary

Here's What Olympic Gold Medals Are Actually Made Of

The Rio Olympics have been nothing short of exciting so far, but there’s one thing on everyone’s minds: What are those medals made out of? Let’s investigate.
Please Wait while comments are loading...