स्‍टडी: हफ्ते में एक गिलास रेड वाइन पीने आप हो सकती है प्रेगनेंट

By: Parul Rohatgi
Subscribe to Boldsky

यूएस की एक स्‍टडी में सामने आया है कि सप्‍ताह में एक बार रेड वाइन पीने से गर्भावस्‍था की संभावना बढ़ जाती है। यूएस में वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने इस रिसर्च में खुलासा किया है कि जो महिलाएं गर्भधारण के बारे में सोच रहीं हैं उन्‍हें सप्‍ताह में एक बार रेड वाइन पीने से इसमें मदद मिलेगी।

A glass of red wine a week can boost female fertility

शोधकर्ताओं ने इस बात को भी साफ कर दिया कि रेड वाइन पीने का प्रजनन के बढ़ने से कोई संबंध नहीं है लेकिन वाइन से ओवरी में मौजूद अंडो की संख्‍या को बढ़ाया जा सकता है। इस अध्‍ययन में 18 से 44 साल के बीच की 135 महिलाओं को शामिल किया गया। महीने में उनके बीयर, रेड और वाइट वाइन के सेवन पर ध्‍यान दिया गया। इसमें महिलाओं के एंट्रल फॉलिकल्‍स गिनने के लिए टीम ने अल्‍ट्रासाउंट स्‍कैनर का भी प्रयोग किया।

A glass of red wine a week can boost female fertility

शोधकर्ताओं ने बताया कि जिन महिलाओं ने महीने में रेड वाइन पांच से ज्‍यादा बार पी उनकी ओवरी में अंडों की संख्‍या ज्‍यादा पाई गई। शोधकर्ताओं ने यह भी कहा कि वाइट वाइन, बीयर और स्प्रिटि्स का प्रजनन क्षमता को बढ़ाने से कोई संबंध नहीं है।

महिलाओं की ओवरी में अंडों की संख्‍या को बढ़ाने वाले अणु का नाम रेसवेराट्रोल है। ये एक एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जो कोशिकाओं को तनाव से बचाता है। ये लाल अंगूर, ब्‍लूबैरीज़ और कोकाआ में पाया जाता है।

English summary

A glass of red wine a week can boost female fertility

the study claimed that women who are trying to conceive may have better chance at it, if they happen to drink red wine once every week.
Story first published: Friday, November 10, 2017, 8:30 [IST]
Please Wait while comments are loading...