सर्दियों में प्रेगनेंट महिलाएं ऐसे रखें अपना ख्याल, ना करें ये गलतियां

Posted By:
Subscribe to Boldsky

सर्दियां आते ही आपको कई तरह की समस्याएं भी होने लगती है। साथ ही एक ऐसी समस्या है जो सबसे गंभीर समस्या होती है वो गर्भवती महिलाओं की समस्या। सर्दियों में इनके खास तरह की देखभाल की आवश्यकता होती है।

सबसे बड़ी समस्या होती है कि आप इस समय पर क्या खाती है और क्या नहीं। इसलिए सर्दियों में प्रैग्नेंट महिलाओं को अपनी सेहत से लेकर डाइट तक का खास ख्याल रखना पड़ता है।

ठंड में प्रैग्नेंट महिलाओं को सर्दी-खांसी, इंफेक्शन और ड्राई स्किन की समस्या हो सकती है। सर्दियों में की गई जरा सी लाहपरवाही मां और शिशु के लिए खतरनाक हो सकती है।

मां बनना है, तो कार्बोहाइड्रेड डायट से बनाएं दूरी

आज हम आपको बताएंगे कि प्रैग्नेंसी के दौरान सर्दियों में आपको किन बातों का ख्याल रखना चाहिए। आज हम आपको बताएंगे सर्दियों में गर्भवती महिलाओ को किस प्रकार से अपनी सेहत का ख्याल रखना चाहिए। आइए जानते है कुछ सर्दियों के टिप्स जो प्रेगनेंसी में पता होने चाहिए।

विंटर टिप्स

विंटर टिप्स

सर्दियों मे जो सबसे खतरनाक चीज होती है वो होती है सर्द हवा। अगर आप इसकी चपेट में आ गए तो आपको कई तरह की बीमारियां हो सकती है। इसलिए इससे बचने के लिए जब आप घर के बाहर निकले तो अपने आपको पूरी तरह से ढ़ककर निकाले। पैर में जुराब जरूर पहने और कान और सीने को जरूर ढककर चलें।

इन चीजों का करें सेवन

इन चीजों का करें सेवन

अगर आप गर्भवती है तो आपको इन चीजों का सेवन करना है तो आपकी बॉडी को सर्दियों में हाइड्रेट रखे और आपका इम्यून सिस्टम सही रखे। इससे आपको किसी तरह की समस्या नहीं होगी। आपके लिए काफी फायदेमंद है।

विटामिन सी जरूर लें

विटामिन सी जरूर लें

प्रेगनेंसी के दौरान सर्दियों मे आपको विटामिन सी युक्त फल जैसे संतरा और ब्रोकली का सेवन जरूर करना है। ये आपके सेहत के लिए सही है। आप चाहे को सोने से पहले केसर वाला दूध भी पी सकती है जो आपके लिए काफी फायदेमंद है।

ना करें लापरवाही

ना करें लापरवाही

अगर आप प्रेगनेंट है और आपको सर्दियों के मौसम में जुखाम, बुखार या कोई भी छोटी से छोटी बीमारी होती है तो ऐसे में आपके लापरवाही बिल्कुल नही करनी है। ऐसे में आपको तुरंत डॉक्टर को दिखाना है। इससे आपके साथ आपका बेबी भी स्वस्थ रहेगा।

ये खाए

ये खाए

प्रैग्नेंसी में भ्रूण विकास के लिए प्रोटीन से भरपूर गेहूं, अंडे, चिकन, फिश, दूध और दालों का सेवन करें। इससे मां के साथ-साथ शिशु की स्वस्थ रहता है।

स्किन की समस्या से बचें

स्किन की समस्या से बचें

आपको इस मौसम में प्रेगनेंसी के दौरान ड्राय स्किन से बचना है। ऐसे में आपको गर्म पानी का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करना है। आपके स्किन को सही रखने के लिए आपको मॉस्चरायजर क्रीम का प्रयोग करना है।

 बासी ना खाएं

बासी ना खाएं

आपको ध्यान रखना है कि आप प्रेगनेंट है तो आपको इस दौरान बासी खाना खाने से बचना है। अक्सर देखा जाता है कि सर्दियों में लोग बासी खाना खा लेते है क्योंकि खाना खराब नहीं होता है। ऐसा करने से आपके बच्चे के स्वास्थ पर बुरा असर पड़ सकता है।

 इंफेक्शन से बचें

इंफेक्शन से बचें

आपको इस दौरान इंफेक्शन से बचना है। अगर आप किसी भी तरह के फलों का सेवन कर रही है तो आपको इसे अच्छी तरह से पहले धो लेना है उसके बाद ही इसका सेवन करना है।

English summary

top 8 tips for pregnant women during winter

There are many types of problems that arise when you come to winter. Also there is a problem which is the most serious problem, the problem of pregnant women. In winter their special care is required.
Story first published: Monday, November 27, 2017, 13:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...