गर्भवती महिला के लिए जरुरी हैं ये विटामिन्स

By: Shipra Tripathi
Subscribe to Boldsky

जब एक महिला मां बनने वाली होती है, तो उसके अंदर शारीरिक और मानसिक दोनों के तरह के बदलाव होते हैं। प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिला को प्यार और साथ की जरुरत तो होती ही है साथ ही उसे अपना और अपने होने वाले बच्चे का भी पूरा ख्याल रखना होता है।

क्योंकि गर्भवती महिला के शरीर को विटामिन और प्रोटीन दोनों की भरपूर मात्रा की जरुरत होती है, जो आपके होने वाले बच्चे के विकास के में भी काफी सहायक होता है। तो चलिए आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए बताते हैं कि प्रेग्‍नेंसी के दौरान डाइट मेन्यू में कौन से विटामिन्‍स शामिल करने चाहिए।

1- विटामिन बी 12 का करें सेवन

1- विटामिन बी 12 का करें सेवन

गर्भवती महिला के लिए विटामिन बहुत जरुरी होते हैं। विशेषज्ञों के मानना है कि एक गर्भवती महिला को 2.5 मिलीग्राम विटामिन बी 12 की जरूरत होती है जो मां और बच्चे दोनों को स्वस्थ और सेहतमंद बनाने में मदद करता है। इसलिए महिलाओं को अपनी डाइट में गर्भाधान से कम से कम 3 महीने पहले और गर्भावस्था के शुरुआती तीन महीनों में विटामिन बी 12 का सेवन जैसे अंडा, मांस, मछली, आलू, पनीर, दूध जैसे भोज्य पदार्थों को खाना शुरू कर देना चाहिए।

2- आयोडीन भी है जरुरी

2- आयोडीन भी है जरुरी

आपके लिए आयोडीन का सेवन भी काफी जरूरी है। इसलिए आप पार्याप्त मात्रा में आयोडीन भी अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं। जो आपके बच्चे के लिए भी काफी लाभदायक हैं। आंकड़ों के मुताबिक, 1/3 महिलाएं आयोडीन की कमी से पीड़ित हैं। जिससे उनके बच्चों की सोचने और समझने की क्षमता काफी क्षीण है। इसलिए आप अपनी डाइट में आयोडीन को जरुर शामिल करें।

3-गर्भावस्था में जरुरी है मैगनीशियम का सेवन­

3-गर्भावस्था में जरुरी है मैगनीशियम का सेवन­

एक गर्भवती महिला को 270 मिलीग्राम मैग्नीशियम की आवश्यकता होती। जिसके सेवन करने से महिला के शरीर को पर्याप्त उर्जा मिलती है । और उसके बच्चे के विकास में भी मैगनीशियम काफी सहायक होता है। क्योंकि अगर इसकी कमी महिला के शरीर में होती है तो ये भ्रूण के विकास में बाधा पहुंचाता है, और, महिला को बल्डप्रेशर की समस्या से जूझना पड़ सकता है । इसलिए अगली बार से आप अपनी डाइट में मैगनीशियम को शामिल करना ना भूलें।

4- फोलिक एसिड के फायदे

4- फोलिक एसिड के फायदे

गर्भवती महिला के लिए 600 एमसीजी फोलिक एसिड की आवश्यकता होती है। क्योंकि एक जरूरी पोषक तत्वों में से एक है। गर्भावस्था के पहले तीन महिनों में आपको एक दिन में करीब 200 मिलीग्राम फोलिक एसिड लेने की जरुरत है । जैसे पत्तेदार सब्जियां, फल, आलू और अंडे का सेवन करने से आपके शरीर में फोलिक एसिड की कमी नहीं हो पाएगी, जिससे आपके होने वाला बच्चा भी स्वस्थ रहेगा।

5- गर्भवती महिला के लिए जरुरी है आयरन

5- गर्भवती महिला के लिए जरुरी है आयरन

अगर आप गर्भवती हैं तो आपको 14.8 मिलीग्राम आयरन की जरूरत हर रोज होती है जिसका सेवन करने से आपके शरीर में खून की मात्रा तो बढ़ाती ही है साथ ही ये भ्रूण के विकास में भी काफी मददगार होता है। इसलिए आयरन की कमी को पूरा करने के लिए आप हर रोज हरी सब्जियों के साथ नट्स, मांस और पर्याप्त मात्रा में दालों का सेवन भी करें । जिससे आपको और आपके होने वाले बच्चे को आयरन भरपूर मात्रा में मिल सके।

6- विटामिन डी

6- विटामिन डी

एक गर्भवती महिला को 10 एमसीजी विटामिन डी की आवश्यकता होती है। गर्भावस्था के दौरान विटामिन डी का सेवन आपके बच्चे को ताकत और पोषण प्रदान करने में सहायता करता है। इसलिए पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी का सेवन आपके करना चाहिए जिसके लिए आपको अपनी डाइट में तेलयुक्त मछली, फोर्टिफाइट अनाज और अंडे शामिल करना चाहिए। इसके आलावा 15 मिनट तक धूप में खड़े रहना भी विटामिन डी लेने का सबसे अच्छा तरीका है।

7- सेलेनियम

7- सेलेनियम

आम तौर पर, गर्भवती महिला को 60 एमसीजी सेलेनियम की आवश्यकता होती है, जबकि स्तनपान कराने वाली महिलाओं को 75 एमसीजी सेलेनियम की जरुरत होती है, विशेषज्ञों का कहना है कि सेलेनियम की कमी से गर्भपात होने की संभावना रहती है जो गर्भवती महिला के लिए भी खतरनाक है, इसलिए शरीर में सेलेनियम की सही मात्रा को मेंनटेन करने के लिए आपको ड्राईफ्रूट्स का सेवन रोज करना चाहिए साथ ही कुछ अन्य महत्वपूर्ण विटामिन जैसे महिला के लिए 3 मिलीग्राम थायमिन, 20 मिलीग्राम नियासिन, 10 मिलीग्राम विटामिन ई और 15 मिलीग्राम जिंक, भी जरुरी होते हैं।

English summary

Essential Vitamins For A Pregnant Woman

Through this article, we will tell you about which vitamin consumed during pregnancy is beneficial for both mother and child
Please Wait while comments are loading...