जानें, गर्भावस्था के दौरान गुड़ खाना कितना फायदेमंद होता है

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

गुड़ खाने के बहुत सारे स्वास्थ लाभ होते हैं। यह खून की कमी को पूरा करता है साथ ही इसमें कैल्सियम भी पाया जाता है, जो की एक गर्भवती स्त्री के लिए लाभदायक है।

महिलाएं हर हफ्ते खाएं गुड़, चना : डॉ. अग्रवाल

गुड़ आयरन की कमी को पूरा करता है इसलिए इससे बच्चे की वजन और सेहत अच्छी बानी रहती है। इसे रोज़ अपने खाने के साथ में लेने से गर्भवती स्त्रियों के दूध की अशुद्धियाँ कम हो जाती हैं। इसलिए यह कहा जाता है कि हर गर्भवती को उसके 7 महीने से गुड़ खाना शुरू कर देना चाहिए।

गुड़ के बडे़ बडे़ गुण

इसमें गन्‍ने के रस में मौजूद खनिज, पोषक तत्व और विटामिन बरकरार रहते हैं। यही वजह है कि यह कैंसर, हृदय रोग, मोतियाबिंद और अन्य पुरानी बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। गुड़ त्वचा के लिए अच्छा है, साथ ही इसमें फ्री रेडिकल्स होते हैं जो एजिंग से बचाते हैं।

इसी तरह इसको गर्भावस्था के दौरान खाने के भी बहुत सारे लाभ हैं, और आज हम इन्ही फायदों के बारे में बात करने जा रहें हैं।

खून को शुद्ध करता है

खून को शुद्ध करता है

गुड खाने से खून साफ़ होता है और गर्भावस्था के दौरान यह आपके बच्चे और उसकी सेहत के लिए भी बहुत लाभ दायक है।

खून की कमी से बचता है

खून की कमी से बचता है

गुड़ खाने से रेड ब्लड सेल्स बनते हैं जिससे गर्भवती महिला में खून की कमी नहीं होती है। इससे इम्युनिटी अच्छी होती है जिसे बीमारियों और संक्रमण से लड़ने में मदद मिलती है।

 जोड़ों का दर्द कम करता है

जोड़ों का दर्द कम करता है

गर्भावस्था के दौरान गुड़ खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं जिससे घुटनों को ताकत मिलती है। यह जोड़ों के दर्द और जोड़ों की अकड़न को भी कम करता है जो अक्सर गर्भवती महिलाओं को हो जाती है।

सूजन कम करे

सूजन कम करे

गुड में मौजूद मिनरल और पोटैशियम से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। पोटैशियम की वजह से शरीर में इलेक्ट्रोलाइट संतुलित मात्रा में बना रहता है। जिससे गर्भावस्था के दौरान हुई सूजन और दर्द को कम करने में मदद मिलती है।

स्वस्थ गर्भावस्था

स्वस्थ गर्भावस्था

गुड़ में मौजूद फोलेट से गर्भावस्था के दौरान आप स्वस्थ बानी रहती हैं। यही नहीं इससे भ्रूण सही विकास होता है।

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है

गुड़ में सोडियम की मात्रा कम होती है जिससे ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहता है। गुड़ गर्भवस्था के दौरान खाने से किडनी में स्टोन नहीं होता साथ हृदय संबंधी समस्या कम होजाती हैं।

English summary

जानें, गर्भावस्था के दौरान गुड़ खाना कितना फायदेमंद होता है

Jaggery is one of the must-have foods to be included in a pregnancy diet. It has various health benefits associated with it for expecting mothers. Jaggery is totally safe to be consumed during pregnancy.
Please Wait while comments are loading...