गर्भवती महिलायें एनीमिया से बचने के लिए खाएं ये चीजें

Posted By:
Subscribe to Boldsky

प्रेगनेंसी में महिलाओं के शरीर में कई तरह के हार्मोनल बदलाव होते रहते हैं। इस समय अधिकतर महिलाएं आयरन की कमी से जूझती है।इसलिए गर्भवती महिलाओं को यह सलाह दी जाती है कि वे इस दौरान आयरन युक्त चीजों का सेवन बढ़ा दें। प्रेगनेंसी में खून की कमी मां और बच्‍चें दोनों के लिए खतरनाक साबित हो सकती है। इसलिए इस दौरान महिलाओं को शिशु के विकास के लिए आयरन तत्‍व पर ज्‍यादा ध्‍यान देना चाहिए। आपको बता दें कि अगर प्रेगनेंसी के दौरान आपके शरीर में आयरन की कमी होती है तो इससे थकान, सिर में दर्द, हाथो पैरों का ठंडा पड़ने जैसी तमाम दिक्कतें होने लगती हैं। बहुत ज्यादा कमी होने पर मिचली भी आने लगती है और अगर समय रहते इसका इलाज नहीं किया गया तो आगे चलकर एनीमिया जैसी गंभीर समस्या भी हो सकती है। याद रखिये कि अगर मां एनीमिया से पीड़ित है तो बच्चे को भी एनीमिया होने की संभावना बढ़ जाती है।

आयरन युक्त चीजों का अधिक सेवन :

आयरन युक्त चीजों का अधिक सेवन :

गर्भवती महिलाओं को एक दिन में लगभग 38 मिलीग्राम आयरन का सेवन करना चाहिए। इसके लिए शाकाहारी लोग चौली का साग, शलजम, लोबिया, राजमा, पपीते के बीज, तिल के बीज जैसी आयरन युक्त चीजों का सेवन बढ़ा दें। वहीँ मांसाहारी महिलायें अपनी डायट में चिकन, मटन का सेवन बढ़ा दें।

फोलेट का सेवन बढ़ा दें:

फोलेट का सेवन बढ़ा दें:

प्रेगनेंसी में फोलेट के सेवन से लाल रक्त कोशिकाएं स्वस्थ रहती हैं और नयी कोशिकाओं को बनने में मदद मिलती है। फोलेट के लिए डायट में ताज़ी हरी सब्जियां, बींस स्प्राउट्स, सूरजमुखी के बीज और सोयाबीन को शामिल करें।

विटामिन बी-12 :

विटामिन बी-12 :

शरीर में रेड ब्लड सेल्स को स्वस्थ रखने के लिए यह ज़रूरी है कि आप विटामिन बी-12 का नियमित सेवन करें। ऐसी गर्भवती महिलायें जो डेरी प्रोडक्ट्स और मीट का सेवन कम करती हैं उनमें विटामिन बी-12 की कमी होने लगती है। इसलिए अपनी डायट में दूध और इससे बनी चीजें साथ ही मीट का सेवन बढ़ा दें।

विटामिन सी युक्त चीजें :

विटामिन सी युक्त चीजें :

गर्भवती महिलाओं के लिए विटामिन सी भी बहुत ज़रूरी होता है। विटामिन सी की अधिक मात्रा शरीर द्वारा आयरन को अवशोषित करने की प्रक्रिया को आसान बना देता है। इसके लिए अपनी डायट में संतरे, अमरुद और आंवला का सेवन बढ़ा दें।

अगर आप आयरन सप्लीमेंट लेने के बारे में सोच रही हैं तो पहले अपने डॉक्टर से बात करें और फिर जाकर उसका सेवन करें।

चुकंदर :

चुकंदर :

एक ऐसी चीज है जो खून बढ़ाने का रामबाण उपाय है। आप चाहें तो इसे सब्जी या सलाद के रूप में नियमित तौर पर ले सकती हैं। इसके अलावा चुकंदर का जूस पीना भी बहुत फायदेमंद होता है। पालक में भी पर्यापत मात्रा में आयरन होता है। कच्चे केले का सेवन भी आयरन की कमी को दूर करने में फायदेमंद होता है।

किशमिश और अनार

किशमिश और अनार

इसके अलावा कई ऐसे फल भी होते हैं जो खून की कमी को पूरा करने में सहायक होते हैं। किशमिश और अनार खासतौर पर गर्भवती को दिया जाना चाहिए। हालांकि गर्भावस्था के दौरान कई तरह के हॉर्मोनल बदलाव होते हैं। ऐसे में इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि गर्भवती महिला जो कुछ भी खाए वो चिकित्सक की सलाह के बाद ही ले।

English summary

how to treat anemia during pregnancy

A modified diet rich in folate, vitamin B12 and iron is essential for the rapid rise in hemoglobin level.
Story first published: Friday, November 3, 2017, 16:46 [IST]
Please Wait while comments are loading...