10 घरेलू हर्बल शैम्पू जो बाल बनाएं मजबूत और शाइनी

Posted By:
Subscribe to Boldsky

घर में बनाए गए प्राकृतिक शैंपू बाजार में बिकने वाले अन्‍य शैंपू के मुकाबले कहीं बेहतर होते हैं। यह हर्बल शैंपू बनाने में आसान होते हैं और बालों के लिए भी अच्‍छे होते हैं। यह शैंपू आप अपने हिसाब से बना सकती हैं जिसमें एप्‍पल साइडर वेनिगर, ग्रीनट टी, ऑलिव ऑइल और शहद आदि जैसी चीजों का यूज़ काफी होता है। बालोंं को धोने के लिये जो शैंपू बाजार में आते हैं उनमें ढेर सारा कैमिकल होता है। ऐसे में बेस्‍ट रहेगा कि आप घर पर ही शैंपू बना लें। अगर आप अपने बालों में मजबूती और शाइन चाहती हैं, तो इन घरेलू शैंपू को बनाना जरूर सींखे।

1. एप्‍पल साइडर वेनिगर

1. एप्‍पल साइडर वेनिगर

एक कप साफ पानी में 1 टीस्‍पून वेनिगर मिलाएं और शैंपू की तरह यूज़ करें। बाद में शैपू से बाल धो लें, अगर बाल लंबे हैं तो आप इसकी मात्रा बढ़ा दें। इससे आपके सिर का पीएच लेवल बढेगा और बालों में शाइन आएगी।

2. शिया बटर और लेवेंडर इसेंशियल ऑइल

2. शिया बटर और लेवेंडर इसेंशियल ऑइल

अगर आपके बाल बहुत ज्‍यादा रूखे हैं तो आप शिया बटर और लेवेंडर तेल का यूज कर सकती हैं इससे बालों में नेचुरल नमी आएगी।

Shiny Hair: Add this to your shampoo | शैम्पू में ज़रूर मिलाऐं ये चीज़े | Boldsky
3. बियर शैंपू

3. बियर शैंपू

याद रखें कि आप केवल बीयर का इस्तेमाल कर सकते हैं जो कि एक दिन पहले या अधिक खोला गया था। आप सीधे अपने बालों में बियर डाल लें और फिर धीरे-धीरे अपने बालों को कई मिनटों तक मालिश करती रहें। अंत में, आप अपने बालों को गर्म पानी से धोएं।

4. ग्रीनट टी, ऑलिव ऑइल और शहद

4. ग्रीनट टी, ऑलिव ऑइल और शहद

ग्रीन टी में एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जो कि बालों को खूबसूरत और हेल्‍दी बनाता है। यह बालों को ग्रे होने से भी बचाता है।

सामग्री-

  • 1 कप लिक्‍विड कैस्‍टाइल सोप
  • एक मुट्ठी भर ग्रीन टी पत्‍तियां
  • 1 बड़ा चमचा जैतून का तेल का
  • 1 चम्मच कच्ची शहद
  • 1 कप डिस्‍टिल्‍लड वॉटर

कैसे इस्तेमाल करे:

सबसे पहले ग्रीन टी को डिस्‍टिल्‍लड वॉटर में डाल कर खौला लें। फिर इसे उसी पानी में 30 मिनट तक रखें। बाद में इसे छान कर इसमें कैस्‍टाइल सोप, शहद और ऑलिव ऑइल मिक्‍स करे। इसे बालों में लगाएं और बाद में इसे अपने शैंपू से धो लें।

5. Glycerin शैम्पू बनाने की विधि :

5. Glycerin शैम्पू बनाने की विधि :

तैलीय बालों की देखभाल के लिए ग्लिसरीनयुक्त साबुन की एक टिकिया लेकर उसका पाउडर बनाकर उसे एक कप पानी में खूब उबालें। फिर ठंडा होने के लिए रख दें। ठंडा होने के बाद यह एक जैली के रूप में परिवर्तित हो जाएगा। अब इस जैली को तैलीय बालों पर दो नींबू के रस के साथ मिलाकर लगाएं। 10-15 मिनट के बाद साफ़ पानी से बाल धो लें।

6. रोज़मैरी शैम्पू

6. रोज़मैरी शैम्पू

दो चम्मच रोजमेरी की सूखी पत्तियां, आधा लीटर पानी में आधे घंटे तक उबाल लें। जब पानी ठंडा हो जाए तो पत्तियों को निकाल दें और बालों को उससे धोएं।

7. Gelatin शैंपू

7. Gelatin शैंपू

मोटे और शाइन बालों के लिये यह शैंपू घर पर ही बनाएं।

सामग्री-

  • Gelatine पावडर- 1 टीस्‍पून
  • पानी- थोड़ा
  • अंडे का पीला भाग- 2 अंडे

कैसे प्रयोग करें

सबसे पहले gelatine powder को पानी में मिला कर 35 मिनट तक रखें। फिर इसे हीट करें और इसे पिघलाएं। बाद में इसे ठंडा कर के इसमें अंडे का पीला भाग मिलाएं। आपको इस मिश्रण को12 मिनट तक सिर पर लगाए रखें। बेस्‍ट रिजल्‍ट पाने के लिये इसे रेगुलर लगाएं।

8. अंडे का शैपू

8. अंडे का शैपू

अंडे में प्रोटीन होता है जो कि बालों में शाइन भरता है।

कैसे करें प्रयोग:

कच्‍चा अंडा ले कर फेंट लें। फिर सिर को गीला करें और उस पर सीधे इसे लगाएं। इसे सिर पर 5 मिनट तक लगाए रखें। इसके बाद सिर को एप्‍पल साइडर वेनिगर और 1 कप पानी मिला कर धो लें। इससे आपके बालों में अंडे की बदबू नहीं आएगी।

9. अंडा और शहद

9. अंडा और शहद

सामग्री-

  • 3 अंडे
  • 3 टीस्‍पून शहद

कैसे प्रयोग करें:

अंडे के पीले भाग को शहद के साथ मिक्‍स करे। फिर सिर को धोएं और उस पर इसे लगाएं। सिर को धीरे धीरे मसाज करें। बाद में सिर को शैंपू और कंडीशनर से धो लें।

10. चावल के पानी का शैंपू

10. चावल के पानी का शैंपू

अगर आप चावल रोजाना बनाती हैं तो उसके पानी को बचा लें और उसे किसी बोतल में भर कर स्‍टोर कर लें। फिर जब भी बालों को धोना हो तो चावल के पानी में थोड़ा फ्रेश पानी मिलाएं और बाल धोएं।

11. और शहद का शैंपू

11. और शहद का शैंपू

यह दोंनो ही चीज़े नेचुरल antimicrobial और क्‍लीजिंग गुणा से भरे हैं। इन दोंनो का कॉम्‍बिनेशन बालों में नमी भरेगा और उन्‍हें साफ करेगा।

कैसे प्रयोग करें:

¼ कप दूध में 2 टीस्‍पून कच्‍ची शहद मिक्‍स करें और सीधे सिर पर लगाएं। याद रखें कि सिर को कुछ देर धीरे धीरे मसाज करना है और फिर बालों को पानी से धो लेना है।

English summary

10 Homemade Shampoo Recipes For Fine And Natural Hair

To reduce effects of chemicals from these products, you should consider natural remedies for skin and hair. In this article we are going to show you homemade shampoo recipes for fine and natural hair.
Story first published: Tuesday, November 14, 2017, 12:30 [IST]
Please Wait while comments are loading...