पैसे बचाइये और अपनाइये ये 6 बजट ब्‍यूटी टिप्‍स

Posted By:
Subscribe to Boldsky

महीने के आखिरी दिन आते आते पॉकेट में पैसे थोड़े कम हो जाते हैं। ऐसे में आप खुद की खूबसूरती को निखारने के लिये क्‍या कर सकती हैं?

Koovs Specials! Get 50% Off on Top Women Fashion Brands and More (Diwali Sale)

आज हम आपको बताएंगे कि आप बिना पैसे खर्च किये प्राकृतिक चीजों से अपनी देखभाल कर सकती हैं। आइये जानते हैं कैसे...

hair care

गरम-ठंडे पानी से नहाएं

अपने दिन की शुरुआत गरम और ठंडे पानी से नहा कर कीजिये। इस विधि से आपका ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ेगा, आपके अंदर एनर्जी भरेगी, निगेटिविटी खतम होगी और शरीर शुद्ध होगा। सबसे पहले गरम पानी से नहाएं और फिर दो मिनट के बाद ठंडे पानी को शरीर पर डालें। ऐसा कई बार करें और इसी तरह से नहाएं। सर्दियों में नहाने के लिये कौन सा पानी है सबसे बेस्‍ट: गरम या ठंडा ?

baking soda

स्‍क्रब करने के लिये बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा से चेहरा एकदम साफ और मुलायम हो जाता है। अगर इसमें थोड़ा नींबू का रस और पानी भी मिला दिया जाए तो यह और भी असरदार बन जाता है। इस पेस्‍ट को चेहरे पर 2 मिनट के लिये स्‍क्रब करें और फिर चेहरे को धो लें।

oil

मॉइस्‍चराजर की जगह तेल का प्रयोग

स्‍किन को स्‍क्रब करने के बाद उसको मॉइस्‍चराइज कीजिये। इसके लिये आपको तेल लगाना होगा। अगर आपकी स्‍किन ड्राई है तो आपके लिये जोजोबा ऑइल और जितनी स्‍किन तेलिये और पिंपल से भरी है उनके लिये बादाम का तेल अच्‍छा रहेगा। ये तेल त्‍वचा में अच्‍छी प्रकार से समा जाते हैं और चिपचिप भी नहीं करते।

चेहरे को नम और चमकदार बनाने के लिये प्रयोग करें दूध

honey

हेयर कंडीशनिंग के लिये शहद

अगर आपके बाल रूखे और डैमेज हैं, तो 2 चम्‍मच शहद में 1 चम्‍मच जैतून या नारियल तेल और 1 चम्‍मच छाछ मिक्‍स कर के गैस पर रख कर थोड़ा गरम कर लीजिये। फिर बालों को धो कर उस पर इसे लगाइये और शावर कैप पहन लीजिये। 10 मिनट के बाद बालों को दुबारा धो लीजिये। ऐसा हर हफ्ते करें।

lemon

मैनीक्‍योर और पैडीक्‍योर के लिये नींबू

पैडीक्‍योर करने के लिये एक टब में कुछ बूंद बेबी शैंपू, 1 चम्‍मच रॉक सॉल्‍ट और एक नींबू निचोड़ें। नींबू में विटामिन सी होता है जो काली पड़ गई त्‍वचा को निखारता है। टब में गरम पानी डालें और उसमें अपने पैरों को 15 मिनट के लिये डुबोएं। फिर प्‍यूमिक स्‍टोन से पैरों को रगड़ें और फिर उसे पोछ लें। उसके बाद पैरों पर मॉइस्‍चराइजर लगा लें।

घर पर कैसे करें सस्‍ते में पेडीक्‍योर

manicure

मैनीक्‍योर करने के लिये अपने हाथों को एक बडे़ कटोरे में गरम पानी और नींबू का रस मिला कर 15 मिनट तक डुबोए रखें। फिर उन्‍हें बाहर निकाल कर नाखूनों को काटें और पोछ कर उस पर मॉइस्‍चराइजर लगाएं।

cucumber

काले घरों के लिये खीरा या ठंडा टी बैग रखें

अगर आंखों के नीचे काले घेरे हो गए हैं, तो आप आलू की स्‍लाइस या खीरे की स्‍लाइस या फिर ठंडे टी बैग्‍स भी आंखों पर रख सकती हैं। इससे क्रीम जैसा ही फायदा होता है।

English summary

6 Great Budget Beauty Tips

Here are some ways to stay beautiful, which are also easy on your pocket. You can still maintain a beauty routine without having to spend a fortune on fancy products.
Please Wait while comments are loading...