इन देसी नुस्‍खों से गालों में मुहांसो के गड्ढें हटाएं

Posted By:
Subscribe to Boldsky

चमकती हुई दाग धब्‍बे से रहित स्किन किसे पसंद नहीं हैं, चेहरे को चमकदार और रोगमुक्त कौन नही रखना चाहता चेहरे की सुंदरता बरकरार रखने के लिए हम कई तरह के ब्‍यूटी प्रॉडक्‍ट यूज में लेते है। लेकिन हर समस्‍या का ईलाज ब्‍यूटी प्रॉडक्‍ट ही नहीं है। टीनएज में आते आते लड़कियों के चेहरे पर हार्मोंस की अंसतुलनता की वजह से चेहरे पर मुंहासे हो जाते है, और कई बार ये मुहांसे निशान और गड्ढें छोड़ देते हैं।

अगर किसी के चेहरे पर गड्ढे हो और ख़तम न हो रहे हो तो आज हम आपको यहां चेहरे के गड्ढे को खत्‍म करने का देशी ईलाज बता रहे हैं।

चेहरे पर गड्ढे होने के कारण -

चेहरे पर गड्ढे होने के कारण -

  • चेहरे पर मुंहासे के वजह से
  • मुंहासों को नाखून से कुदरने से
  • दवाई के इन्फेक्शन से
  • हार्मोंस का असंतुलन होना
  • एलर्जी के वजह से

हल्दी का इस्तेमाल

हल्दी का इस्तेमाल

हल्दी में पाए जाने वाले एंटी बैक्टीरियल गुण स्किन के लिए बहुत असरदाय‍क होते हैं और अगर इसका सेवन किया जाए तो बहुत लाभ होगा। अगर किसी के चेहरे पर गड्ढे हो और दाग धब्बे हो तो अगर हल्दी को सरसों के तेल में पकाकर चेहरे पर लगाया जाये तो बहुत फायदा होगा।

नींबू का इस्तेमाल -

नींबू का इस्तेमाल -

अगर नींबू का सेवन किया जाएं तो बहुत लाभ हो सकता है। नींबू हमारे स्किन के लिए हर तरह से गुणकारी होता है। अगर नींबू के पत्ते को पीसकर पेस्ट बना ले। इसमें हल्दी को मिलाकर चेहरे पर लगाये ऐसा करने से चेहरे पर अगर गड्ढे होगे तो ख़तम हो जायेगे।

दही का इस्तेमाल -

दही का इस्तेमाल -

दोस्तों दही हमारे पेट के लाभदायक तो होता ही है अगर इसका सेवन किया जाये तो स्किन भी स्वस्थ रह सकती है|अगर किसी के चेहरे पर गड्ढे हो या मुहासे हो तो ऐसे में दही में निम्बू के रश को मिलाकर पेस्ट तैयार कर ले|अब इसे अपने चेहरे पर लगाये ऐसा करने से आपके चेहरे के गड्ढे गायब हो जायेगे और आपका फेस ग्लो करेगा|

 बेसन और दूध का इस्तेमाल -

बेसन और दूध का इस्तेमाल -

बेसन भी हमारे सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है|अगर बेसन में गाय का दूध और हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लिया जाये और इसे चेहरे पर नियमित रूप से लगाया जाये तो आपको बताये बहुत फायदा होगा, ऐसा करने से चेहरे पर हुए गड्ढे मिट जायेगे और चेहरा खिल जायेगा।

मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल -

मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल -

मुल्तानी मिट्टी हमारे चेहरे के लिए बहुत लाभदायक होता है और अगर इसमें गुलाब जल मिला दिया जाये तो लाभ डबल हो जायेगा। मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाया जाये तो आपके चेहरे पर अगर गड्ढे है तो मिट जायेगे और चेहरा सुंदर बन जायेगा।

टूथपेस्ट का इस्तेमाल -

टूथपेस्ट का इस्तेमाल -

अगर रात को सोते समय टूथपेस्ट को अपने चेहरे पर लगा दे और सुबह उठकर ठन्डे पानी से धो ले ऐसा करने से लाभ होगा।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा

चेहरे पर मुहांसे और गड्ढे के लिए बेकिंग सोडे का इस्तेमाल करने से भी मुंहासें के दाग धब्‍बे और गड्ढें जाते हैं। बेकिंग सोडे को रात में सोते समय लगा ले और सुबह उठकर धो ले ऐसा करने से गड्ढे मिट जायेगे और चेहरा साफ़ सुथरा हो जायेगा।

 पपीते

पपीते

कच्चे पपीते को पीसकर चेहरे पर लगाने से बहुत फायदा होता है और इसका सेवन करने से भी शरीर से टॉक्सिन निकलते हैं।

नारंगी

नारंगी

नारंगी के छिलके का भी इस्तेमाल हमारे चेहरे के लिए बहुत अच्छा होता है इसके छिलकों को पीसकर चेहरे पर लगाये तो बहुत जल्दी ही आपके चेहरे का गड्ढा मिट जाएंगे।

English summary

how to get rid of a pimple patch

There are many ways to treat these marks effectively.
Please Wait while comments are loading...