हाई हील्स के दर्द से बचने के लिए अपनाएं ये टिप्‍स

By: Parul
Subscribe to Boldsky

आमतौर पर सभी महिलाओं को हाई हील्स पहनना बहुत अच्छा लगता है। फ्लैट फुटवियर की तुलना में हाई हील्स आपको ज्यादा स्टाइलिश और सेक्सी लुक देती हैं।

हर लड़की चाहती है कि उसके पास कई सारी हाई हील्स की कलेक्शन हो जिसे वो जब चाहे अपनी ड्रेस और मूड के हिसाब से पहन सके। लेकिल इस खुशी के बीच एक मुसीबत आ जाती है और वो है हाई हील्स से होने वाला दर्द। जी हां, हाई हील्स के साथ दर्द फ्री में मिलता है।

 6 Smart Ways To Wear High Heels Without Feeling Pain

अगर आप हाई हील्स की शौकीन हैं तो आपको इसका दर्द तो बर्दाश्त करना ही पड़ेगा। वहीं कुछ लड़कियां हाई हील्स पहनने के कारण होने वाले दर्द की वजह से ही इनसे दूरी बना लेती हैं। अगर आप भी दर्द से बचने के लिए हील्स पहनना अवॉयड करती हैं तो आपका इंतज़ार खत्म हुआ।

जी हां, आज हम आपको बता रहे हैं कि हाई हील्स खरीदते समय अपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। हाई हील्स पहनने के कुछ स्मार्ट तरीके भी हैं जिनके द्वारा आप दर्द से बच सकती हैं।

तो चलिए जानते हैं हाई हील्स के दर्द से राहत दिलाने वाले स्मार्ट टिप्स के बारे में -:

परफैक्ट साइज़

परफैक्ट साइज़

हाई हील्स के दर्द से बचने का सबसे आसान तरीका है कि आप अपने परफैक्ट साइज़ के हिसाब से ही अपने लिए फुटवियर चुनें। अगर फुटवियर का साइज़ ठीक नहीं होगा तो ज़ाहिर सी बात है कि आपको उससे तकलीफ होगी। अकसर महिलाएं गलत साइज़ के फुटवियर खरीदने की गलती कर बैठती हैं। छोटे साइज़ के जूते आपकी मांसपेशियों और तंत्रिकाओं पर दबाव बनाती हैं जिसके परिणामस्वरूप आपको दर्द पैदा महसूस होता है।

इस पर दें ध्यान

इस पर दें ध्यान

अपने लिए फुटवियर चुनते समय अपने पैर के आकार पर भी ध्यान देना बहुत जरूरी है, खासकर तब जब आप हाई हील्स खरीद रहीं हों। आपके पैर का आकार हाई आर्क, नॉर्मल आर्क और फ्लैट फुट हो सकता है इसलिए अपने पैस की शेप को ध्यान में रखते हुए ही हाई हील्स खरीदें। अगर आप अपने पैर की शेप के अनुसार हाई हील्‍स नहीं खरीदेंगी तो इसकी कीमत आपके पैरों को दर्द सहन कर चुकानी पड़ेगी। अगर आपका पैर फ्लैट है तो आपको ऐसे फुटवियर पहनने चाहिए जिसमें आपका पैर आराम महसूस करे। शूज़ खरीदने से पहले उन्हें पहनकर और कुछ कदम चलकर भी जरूर देखें।

क्वालिटी भी है जरूरी

क्वालिटी भी है जरूरी

हील्स की क्वालिटी सीधे तौर पर आपके कंफर्ट से संबंधित है। जितनी अच्छी क्वालिटी होगी उतना ही उसे पहनने में आपको आराम महसूस होगा। हील्स खरीदते समय क्वालिटी में आपको शूज़ के डिज़ाइन, मटीरियल और शेप पर ध्यान देना चाहिए। अब अगली बार जब भी आप हाई हील्स खरीदने जाएं तो उसकी क्वालिटी को लेकर किसी भी तरह का समझौता न करें वरना आपकी लापरवाही का भुगतान आपके पैरों को करना पड़ सकता है।

ब्रेक लेना न भूलें

ब्रेक लेना न भूलें

अगर आप पूरा दिन हाई हील्स पहनती हैं तो बहुत जरूरी है कि थोड़े-थोड़े समय में आप इन्हें उतार कर अपने पैरों को आराम दें। हैकेनसैक यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर की पोडियाट्रि मेडिसिन की डीपीएम डायरेक्टर मोरिस मोरिन का कहना है कि अगर आप पूरा दिन हाई हील्स पहने रहेंगी तो आपको लगातार पैरों में दर्द और अन्य समस्याएं परेशान करेंगी जिस वजह से आपको तेज दर्द या पैरों में कोई बड़ी समस्या भी हो सकती है।

लगातार खड़ी न रहें

लगातार खड़ी न रहें

हाई हील्स की वजह से आपके शरीर में न्यूरोमेकैनिज्मर बदलने लगता है। इसका मतलब है कि शरीर की यांत्रिक गतिविधियों का संपर्क आपके नर्वस सिस्टम से होने लगता है। हाई हील्स पहनकर लंबे समय तक लगातार चलने या खड़े रहने से आपके घुटनों, जांघों और कमर में स्थायी दर्द रह सकता है। अब जब कभी भी आप हाई हील्स पहनकर बाहर निकलें तो लंबे समय तक लगातार खड़े रहने या चलने की गलती न करें। अपने पैरों को आराम देने के लिए कुछ मिनट बैठ जाएं।

पतले सोल की हील्स

पतले सोल की हील्स

पतले सोल वाली हील्स आपके पैरों को आरामदायक स्थिति नहीं दे पाती हैं। इस कारण आपके पैरों का दर्द और बढ़ जाता है। अपने लिए शूज़ खरीदते वक्त उसमें प्रयोग किए गए सोल के पतलेपन और मटीरियल का ध्यान रखें। इस वजह से पतले सोल वाली स्टैलाटोज़ के मुकाबले प्लैटफॉर्म हील्स ज्यादा आरामदायक होती हैं।

अब आपको दर्द की वजह से हाई हील्स से दूरी बनाने की कोई जरूरत नहीं है। दर्द से बचने के लिए समझदारी से अपने साइज़ और कंफर्ट के हिसाब से सही फुटवियर चुनना जरूरी है।

English summary

6 Smart Ways To Wear High Heels Without Feeling Pain

There are some clever and smart ways to wear High Heels without feeling pain. So, here is everything you must know about buying and wearing heels minus that pain.
Please Wait while comments are loading...