शरीर की सूजन को कम करने के लिये खाएं ये आहार

Posted By:
Subscribe to Boldsky

अगर आपके शरीर में हमेशा सूजन बनी रहती है और आप उस पर ध्‍यान नहीं दे रहे हैं, तो समझ जाएं कि आपके शरीर में कुछ गड़बड़ है।

शरीर में सूजन के कई कारण हो सकते हैं जैसे, खून की कमी, पेट या लीवर की खराबी, शरीर में पोटैशियम की कमी या फिर शरीर में पानी की अधिक्‍ता, आदि हो सकती है।

READ: पैरों की सूजन से निजात पाने के घरेलू उपाय

कभी कभी, सूजन केवल चेहरे या फिर कुछ अंगों पर ही दिखती है। लेकिन कभी सूजन इतनी बढ़ जाती है कि पूरा शरीर की सूजा हुआ दिखता है।

डॉक्‍टरों के लिये भी यह जान पाना मुश्‍किल हो जाता है कि शरीर में सूजन क्‍यूं है। वह कहते हैं कि कभी कभार सूजन शरीर में CRP नामक प्रोटीन के बढ़ने से भी हो सकती है।

READ: लीवर की खराबी होने के 8 लक्षण

सूजन से बचने के लिये आपको शारीरिक तौर पर एक्‍टिव रहने की जरुरत है। इसके साथ ही अपने भोजन में कुछ चीजों को नियमित रूप से शामिल करने से भी सूजन में कमी देखी जा सकती है।

 तेल युक्‍त मछली

तेल युक्‍त मछली

मछली जैसे, साल्‍मन, मकरेल, टूना या सारडाइन में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है, जिससे शरीर की सूजन काफी कम रहती है। आपको हफ्ते में कई दिन मछली का सेवन करना चाहिये। अगर आप मछली नहीं खाते तो, आप ओमेगा 3 फैटी एसिड का सप्‍पलीमेंट भी खा सकते हैं।

साबुत अनाज

साबुत अनाज

साबुत अनाज में बहुत सारा फाइबर हेाता है जिससे खून में सी - रेएक्‍टिप प्रोटीन की मात्रा कम हो जाती है और शरीर की सूजन कम होने लगती है। साबुत अनाज के तौर पर आप, चावल, बाजरा, वीट ब्रेड आदि खा सकते हैं।

हरी पत्‍तेदार सब्‍जियां

हरी पत्‍तेदार सब्‍जियां

पत्‍तागोभी, ब्रॉक्‍ली, पालक आदि सब्‍जियों को खाने से भारी मात्रा में विटामिन ई प्राप्‍त होता है, जो कि शरीर की सूजन को कम करता है।

मेवे

मेवे

मेवे में खासकर बादाम और अखरोठ में बहुत ज्‍यादा फाइबर, कैल्‍शियम और विटामिन ई पाया जाता है, जो कि हेल्‍दी माने जाते हैं। हर मेवे में आपको एंटीऑक्‍सीडेंट मिलेगा जो कि शरीर को सूजन से बचाएगा।

सोया

सोया

सोया में इस्‍ट्रोजेन और ईसोफ्लेवोन्‍स नामक पदार्थ पाए जाते हैं जो कि महिलाओं में CRP और सूजन के लेवल को कम करते हैं। इसे खाने से सूजन की वजह से हड्डियों और दिल के खतरे को भी टाला जाता है। आपको सोया मिल्‍क और टोफू आदि रेगुलर डाइट में लेनी चाहिये।

लो फैट डेरी

लो फैट डेरी

आहार जिनमें कैल्‍शियम और विटामिन डी होता है, वो हर किसी के लिये अच्‍छे माने जाते हैं।

टमाटर

टमाटर

टमाटर में लाइकोपेन होता है जो कि फेफड़ों और पूरे शरीर की सूजन को रोकता है। कच्‍चे टमाटर की जगह पकाया गया टमाटर या फिर सॉस खाने से आपको ज्‍यादा मात्रा में लाइकोपेन मिल सकता है।

चुकंदर

चुकंदर

इस सब्‍जी में बहुत सारा एंटीऑक्‍सीडेंट पाया जाता है। यह शरीर की सूजन को कम करता है तथा कैंसर और दिल के रोग से बचाता है। इसमें विटामिन सी और फाइबर होता है।

अदरक और हल्‍दी

अदरक और हल्‍दी

ये दोनों शरीर के इम्‍मयून सिस्‍टम को काबू में करते हैं और सूजन को कम करते हैं।

लहसुन और प्‍याज

लहसुन और प्‍याज

यह इम्‍मयूनिटी को बढाते हैं। साथ ही इनमें सूजन को कम करने वाले कैमिकल्‍स पाए जाते हैं जो कि शरीर को सूजन से बचाते हैं।

English summary

10 Foods That Fight Inflammation

Choose the right foods, and you may be able to fight Inflammation. Here are some common foods that fights inflammation in hindi. These foods may curb inflammation. Add these items to your plate today.
Please Wait while comments are loading...