मोटापे से छुटकारा चाहिये तो सुनिये अपने DNA की

Posted By:
Subscribe to Boldsky

DNA टेस्‍ट के आधार पर बनाई गई डाइट लेने से इंसान तीन गुना ज्‍यादा वजन कम सकता है। हमें फिट रखन के लिये हमारा शरीर विटामिन और न्‍यूट्रियंट्स को अवशोषित कर के मेटाबोलाइज़ करता है। जिसमें हमारा जीन्‍स सबसे अहम भूमिका निभाता है। जेनिटिक प्रोफाइल की जांच कर के हम अपनी डाइट दृारा उन पोषक तत्‍वों से भर सकते हैं, जिनकी हमारे शरीर में कमी है।

दुनिया भर में लाखों लोग बिना यह जाने की उनका शरीर उस न्‍यूटिशनल सप्‍पलीमेंट का सेवन किये जा रहे हैं, जिसके बारे में उन्‍हें पता ही नहीं है कि उनका शरीर उसे किस तरह से मेटाबॉलाइज करेगा।

DNA टेस्‍ट की मदद से आप यह जान पाएंगे कि आपके शरीर को कितने पोषण की जरुरत है और उसकी पूर्ती कैसे करनी है।

Listen To Your DNA To Help With Weight Loss

चीक स्‍वैब नामक एक सिंपल जेनिटिक टेस्‍ट है, जो आपकी जेनिटिक प्रोफाइल के बारे में बताएगा। DNA टेस्‍टिंग में, जीन की पूरी रेंज का विश्‍लेषण किया जाएगा जो आपके मेटाबॉलिज्‍म, मोटापा और ऊर्जा की खपत पर प्रभाव डलता है।

अगर आप मोटापा कम करना चाहते हैं तो, आपको DNA टेस्‍ट के आधार पर बनाई गई दिनचर्या का पालन करना होगा। ऐसे कई व्‍यायाम और गतिविधियां हैं, जो खास तरह की जेनिटिक प्रोफाइलों को ही सूट करेंगे। कई बॉडी एंड्यूरेंस एक्‍सरसाइज पर अच्‍छा रिसपॉंड देती हैं तो कई के लिये एक्‍सप्‍लोसिव अच्‍छा होता है।

जेनेटिक्स हमें हमारे व्यक्तिगत बॉडी टाइप की पहचान करने में मदद करता है और साथ ही एक्‍सरसाइज़ रिजीम के पीछे एक वैज्ञानिक आधार भी बताता है। हम अपने जीन को तो नहीं बदल सकते लेकिन हम अपनी एक्‍सरसाइज रिजीम को अपनी बॉडी के आधार पर बदल सकते हैं।

मोटापा घटाने के लिये DNA टेस्‍ट

तीस साल की उम्र पहुंचने तक मेरे लिये सबसे बड़ा चैलेंज था अपने वजन को नियंत्रित करना। अपने लक्ष्‍य को प्राप्‍त करने के लिये मैंने डायटिंग और लेटेस्‍ट एक्‍सरसाइज करनी शुरु की पर फिर भी कोई फरक नहीं दिखा। हालही में मैनें एक आर्टिकल देखा, जिसमें यह साफ रूप से लिखा था कि क्‍यूं कुछ लोग कुछ भी खा कर पतले रहते हैं और वहीं कुछ अन्‍य लोग जिम में घंटों पसीना बहाने के बाद भी मोटापा नहीं घटा पाते। यह सब कुछ हमारे जीन पर निर्भर है।

हम सभी जानते हैं कि हर इंसान का DNA अलग-अलग होता है। लेकिन यह बात कोई नहीं जानता कि किस प्रकार से जींस के आधार पर हमारा शरीर डाइट और एक्‍सरसाइज रूटीन को अपनाता है।

वेट लॉस प्‍लान के लिये बैलेंस डाइट का होना बेहद जरुरी है। DNA मैपिंग के जरिये हम यह पता लगाते हैं कि हमारा शरीर किन पोषक तत्वों को आराम से ब्रेकडाउन कर पा रहा है और किनको नहीं। इन्‍हीं सब चीज़ों को दख कर हम अपनी डाइट को प्‍लान कर सकते हैं और बेस्‍ट रिजल्‍ट पा सकते हैं।

बेवजह ट्रेडमिल पर दौड़ने और स्‍कॉट करने की बजाए हम DNA के आधार पर बेस्‍ट एक्‍सरसाइज का भी पता लगा सकते हैं। यह रिपोर्ट एक्‍सरसाइज करने के बाद रिकवरी टाइम या कर्बोहाइड्रेट्स के प्रति संवेदनशीलता तथा जिम्‍मेदार जीन पर निर्भर करती है। यह सब देख कर एक एक्‍सरसाइज रिजीम तैयार किया जाता है जो व्‍यक्‍तिगत होता है।

उदाहरण के लिए: पावर एक्‍सरसाइज और एन्‍ड्यूरेंस एक्‍सरसाइज पर ज्‍यादा जोर दिया जाता है। इससे गजब के परिणाम देखने को मिलें जो कि उन कोर्स से 2-3 गुना बेहतर परिणाम देते हैं जो यह सब नहीं करते।

VLCC, एक जाना माना ब्रांड है, जिसने VLCC DNA Slim प्रोग्राम की शुरुआत की है। VLCC DNA Slim आपके वेट लॉस प्‍लान के अनुकूल काम करता है। अधिक जानकारी के लिये , विसिट करें http://www.vlccwellness.com/India/DNA-Fit/

English summary

Listen To Your DNA To Help With Weight Loss

VLCC, a well-known brand in slimming, has introduced VLCC DNA Slim programme, VLCC DNA Slim helps in customising the weight loss plan for you. 
Story first published: Friday, August 7, 2015, 16:48 [IST]
Please Wait while comments are loading...