वजन घटाना हो तो रात में भूख लगने पर खाएं ये स्‍नैक

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

रात में स्‍नैक खाने की आदत कई लोगों की होती है। ऐसे में हेल्‍दी स्‍नैक का सेवन करना चाहिए ताकि शरीर में एक्‍ट्रा कैलोरी न रहें, साथ ही कुछ पौष्टिक मिले।

कम कैलोरी के स्‍नैक को रात में खाने से वजन को घटाने में सहायता मिलती है और शरीर में पोषक तत्‍वों की आवश्‍यकता भी पूरी हो जाती है।

शाम को जल्‍दी खाना खाने के बाद रात में सोने से पहले या एक नींद लेने के बाद आप निम्‍न स्‍नैक को खा सकते हैं जो हेल्‍दी भी हैं और टेस्‍टी भी:

 1. ओट्स

1. ओट्स

रात को स्‍नैक में लाइट सा दलिया बना हुआ खा सकते हैं इसमें फैट नहीं होता और प्रोटीन की बहुतायत होती है। इसे खाने से वजन भी नहीं बढ़ता है।

2. दही

2. दही

रात को स्‍नैक में जरूरी नहीं कि कुछ ऐसा खाएं जो स्‍वादिष्‍ट हो और चटपटा हो। आप एक कटोरी दही का सेवन कर सकते हैं। यह पाचन क्रिया को दुरूस्‍त बनाता है और दूध न पीने की दशा में बाकी के पोषक तत्‍वों को भी पूरा कर देता है। सीने में जलन में भी राहत मिलती है।

3. फल

3. फल

रात में आप सेब या केला जैसे फलों का सेवन कर सकते हैं। ये शरीर को लाभ पहुँचाते हैं और भूख भी शांत कर देते हैं।

4. गाजर

4. गाजर

रात में गाजर को खाना थोड़ा फनी लग सकता है। लेकिन गाजर सबसे ज्‍यादा पौष्टिक होती है। इसे खाने से विटामिन डी की कमी शरीर में पूरी होती है। पर्याप्‍त मात्रा में फाइबर पहुँच जाता है और विटामिन भी मिल जाते हैं।

5. सेब

5. सेब

सेब में ढेर सारा फाइबर होता है जो आपके पेट को पूरी तरह से भर देता है। आप चाहें तो इसे पीनट बटर के साथ या आल्‍मंड बटर के साथ खा सकती हैं।

English summary

Best Nighttime Snacks For Weight Loss

Did you know that there are some night time snacks that actually helps you lose weight. Yes, read to know the night time snacks that are healthy.
Please Wait while comments are loading...