पुरुष रोगों में है गरीबों का ब्रह्मास्त्र - भुना लहसुन

Posted By:
Subscribe to Boldsky

हमारे खाने में स्‍वाद को दोगुना बढ़ाने के लिये लहसुन का काफी ज्‍यादा प्रयोग किया जाता है। बात चाहे दाल में तड़का लगाने की हो या फिर लहसुन और हरी धनिया की चटनी की, दोंनो का स्‍वाद केवल लहसुन की वजह से ही आता है।

लहसुन स्‍वास्‍थ्‍य के लिहाज़ से काफी अच्‍छा माना गया है क्‍योंकि इस में सल्‍फर युक्‍त यौगिकों की मात्रा काफी होती है। इसमें पाएं जाने तत्‍वों में एक ऐलीसिन भी है जिसे एंटी-बैक्‍टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी -

ऑक्‍सीडेंट के रूप में जाना जाता है। अगर लहसुन को महीन काटकर बनाया जाता है तो उसके खाने से अधिक लाभ मिलता है। रिसर्च के अनुसार लहसुन में मौजूद फाइटोकेमिकल्स पुरुषों की हेल्थ के लिए फायदेमंद है।

क्‍या आप जनते हैं कि आयुर्वेद के डॉक्‍टर्स पुरुषों को रोज़ रात में सोने से पहले भुने हुए लहसुन की एक कली खाने की सलाह देते हैं। आइये जानते हैं भुने हुए लहसुन को खाने के क्‍या फायदे प्राप्‍त होते हैं...

 Effective Health Benefits Of Roasted Garlic Specially For Man

1. स्‍टैमिना बढ़ता है

भुनी हुई लहसुन खाने से शरीर का स्‍टैमिना बढ़ता है क्‍योकि इसमें लिसिन होता है जिससे ब्‍लड सर्कुलेशन सही होता है।

2. स्‍पर्क क्‍वालिटी बढती है

लहसुन में सेलेनियम और भारी मात्रा में विटामिन पाया जाता है, जिससे स्‍पर्म की क्‍वालिटी बढती है।

1

3. दांतों के दर्द में आराम

लहसुन के सेवन से दांतों के दर्द में आराम मिलता है। दांतों में दर्द होने पर लहसुन को कच्‍चा पीसकर दांतों पर रख लें, इससे तुंरत आराम मिलेगी क्‍योंकि लहसुन में एंटी - बैक्‍टीरियल तत्‍व होते है जो दांत पर सीधा प्रभाव डालते है।

4. इरेक्‍टाइल डिस्‍फंक्‍शन से बचाए

लहसुन में ऐलीसिन होता है जो कि पुरुषों के मेल हार्मोन यानी की सेक्‍स हार्मोन को बैलेंस कर के रखता है।

3

5. दिल के लिये सेहतमंद

रोस्‍टेड लहसुन खाने का एक और अच्‍छा फायदा यह है कि इसे खाने से आपके दिल की सेहत काफी अच्‍छी होती है। ये जरुरी है कि लहसुन को ज्‍यादा देर तक रोस्‍ट ना किया जाए और ना ही माइक्रोवेव किया जाए क्‍योकि इससे वह अपने गुणों को खो देगी। लहसुन ब्‍लड प्रेशर को भी लो करती है इसलिये कई डॉक्‍टर्स इसे केवल उन्‍हीं लोंगो को लेने की सलाह देते हैं जिनका ब्‍लड प्रेशर हाई रहता है। इसे अपनी डाइट में लीजिये जिससे यह आपकी धमनियों को जाम होने से रोके।

5

6. कैंसर से बचाए

यह आपके शरीर को ठंड और इंफेक्‍शन से बचाती है। यह कई तरह के कैंसर से लड़ने में भी जरुरी मानी जाती है। यह प्रोस्‍ट्रेट और ब्रेस्‍ट कैंसर से बचाने में लाभदायक है।

7. पेट का रोग दूर करे

यदि आप को पाचन संबंधी समस्याएं हैं, जैसे irritable bowel syndrome या gastroesophageal reflux रोग, तो भुना हुआ लहसुन जरुर खाएं क्‍योकि इससे सीने की जलन, मतली और पेट की खराबी आदि ठीक होने में मदद मिलेगी।

2

8. इम्‍यून बूस्‍ट करे

रोस्‍टेड गार्लिक आपके इम्‍यून सिस्‍टम को बूस्‍ट कर सकता है। इसमें एंटीबैक्‍टीरियल गुण होते हैं, जो कि बैक्‍टीरिया और तबियत खराब होने से बचा सकते हैं। तो अगर नेक्‍सट टाइम आपको ठंड लगे तो आप लहसुनको भून कर जरुर खाएं। इसके अलावा लहसुन आपकी थकान को भी मिटाती है क्‍योंकि इसके अंदर काफी सारे न्‍यूट्रिशन होते हैं।

English summary

8 Effective Health Benefits Of Roasted Garlic Specially For Man

Learn a little bit more about how roasted garlic may be increasing your health while making your food taste great.
Story first published: Tuesday, November 7, 2017, 17:30 [IST]
Please Wait while comments are loading...