दिन भर रहते हैं बीमार तो रोज़ नाश्‍ते से पहले पिएं जीरे और गुड का पानी

Posted By:
Subscribe to Boldsky

आज कल लोंगो की इम्‍यूनिटी धीरे धीरे कमजोर होती चली जा रही है, जिसके कारण वह हर वक्‍त बीमार पड़ते रहते हैं। समय और ज्‍यादा पैसा ना होन के कारण ना तो वो डॉक्‍टर को दिखा पाते हैं और ना ही अपना ख्‍याल रख पाते हैं।

शारीरिक थकान, खून की कमी, बुखार, पीरियड्स में दिक्‍कत या फिर बॉडी वेट में कामी आना, हमारी लाइफस्‍टाइल की खराबी का मुख्‍य कारण है। लेकन आप परेशान ना हों क्‍योकि कुदरत ने हमें कुछ ऐसी चीजें दी हैं, जिससे अगर हम चाहे तो अपना स्‍वास्‍थ्‍य सुधार सकते हैं।

जीरा और गुड का पानी एक ऐसी ही रामबाण दवा है जिसे खुद आयुर्वेद में जगह मिली हुई है। जीरे और गुड़ के पानी में आयरन काफी अधिक होता है जिससे खून की कमी दूर होती है।

इस ड्रिंक को आप कम से कम 30 दिनों तक लगातार पिएं और इसका जादुई असर अपने शरीर पर देंखे। इस पानी को कैसे बनाएं? एक पानी के बर्तन में 1 चम्मच जीरा और 1 चम्मच गुड़ मिलाएं। अब इस पानी को उबालें। इस ड्रिंक को बनाने के लिये इन दोंनो चीजों को कुछ मिनिट तक उबालें तथा इस मिश्रण को एक कप में निकालें। आपका ड्रिंक सेवन के लिए तैयार हैं।

इस ड्रिंक को प्रतिदिन सुबह नाश्ता करने से पहले पीयें। यह जानने के लिए किस प्रकार जीरा और गुड़ आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है, आगे पढ़ें।

 1. एनीमिया में फायदेमंद

1. एनीमिया में फायदेमंद

अक्‍सर देखा जाता है कि महिलाओं और लड़कियों को खून की कमी हो जाती है। गुड़ और जीरे का पानी पीने से शरीर में एनीमिया या खून की कमी पूरी होती है। साथ ही यह खून में मौजूद गंदगियों को भी दूर करता है।

2. सिरदर्द से दिलाए राहत

2. सिरदर्द से दिलाए राहत

सिरदर्द से परेशान रहते हैं तो गुड़ और जीरे का पानी पीने से आपको जरूर लाभ मिलेगा। साथ ही अगर आपको फीवर है तो यह इससे भी आपको छुटकारा दिलाएगा।

3. पेट फूलने से आराम दिलाता है

3. पेट फूलने से आराम दिलाता है

जीरे और गुड़ का मिश्रण एसिड के प्रभाव को बेअसर कर देता है जिसके अकारण पेट में गैस बनना। इसको पीने से पेट फूलने और एसिडिटी की समस्‍या से राहत मिलती है।

4. शरीर के तापमान को कम करता है

4. शरीर के तापमान को कम करता है

यह प्राकृतिक पेय शरीर के तापमान को कम करता है और शरीर के तापमान को नियमित करता है जिससे बुखार, सिरदर्द और जलन आदि से राहत मिलती है।

5. शरीर के दर्द को कम करता है

5. शरीर के दर्द को कम करता है

शरीर का काफी दर्द दे रहा है तो इस ड्रिंक को तुरंत ही पिएं। जीरे और गुड़ के पानी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जिससे यह प्रभावित भाग में रक्त प्रवाह को बढाकर शरीर के दर्द को कुछ हद तक कम करता है।

6. मासिक धर्म को नियमित करता है

6. मासिक धर्म को नियमित करता है

यह पानी महिलाओं के शरीर में हार्मोंस के असंतुलन को नियमित करता है। यदि किसी महिला को पीरियड्स की प्रॉब्‍लम है तो वह इस पानी को जरुर पिएं। इससे उसके पीरियड्स रेगुलर होंगे। यह मासिक धर्म के समय होने वाले दर्द से भी राहत दिलाता है।

7. बॉडी को अंदर से क्‍लीन करे

7. बॉडी को अंदर से क्‍लीन करे

जब हम दिन - रात बाहर का जंक फूड खाते हैं तो हमारे शरीर में कुछ विषैले पदार्थ इकठ्ठे हो जाते हैं। लेकिन जीरा और गुड का पानी एक प्राकृतिक डिटॉक्‍स है, जो शरीर को अंदर से क्‍लीन करता है। इसको पीने से इम्‍यून सिस्‍टम मजबूत होता है क्‍योंकि शरीर साफ हो जाता है।

8. कब्‍ज दूर करे

8. कब्‍ज दूर करे

अगर आपका पेट साफ नहीं होता तो इस ड्रिंक को जरुर पिएं। आयुर्वेद में इस पानी को पीने के लिये बोला गया है जिससे कब्‍ज ठीक हो सकता है।

9. कमर दर्द का बेजोड़ इलाज

9. कमर दर्द का बेजोड़ इलाज

क्‍या आप पीठ दर्द और कमर दर्द से परेशान रहते हैं? गुड और जीरे का पानी पीने से आपको इन सभी समस्याओं से निजात मिल सकती है। बस इसे रेगुलर पिएं।

 10. बुखार में लाभदायक

10. बुखार में लाभदायक

बुखार होने पर परेशान ना हों क्‍योंकि यह प्राकृतिक पेय शरीर के तापमान को कम और नियमित करता है जिससे बुखार, सिरदर्द और जलन आदि से राहत मिलती है। यदि आपको बुखार हो गया है तो रोजाना इस पानी का सेवन करें आपको जल्‍द ही आराम मिलेगा।

English summary

Benefits Of Jeera And Jaggery Water In Hindi

You can consume this drink every morning, before breakfast. To learn about how jaggery and jeera water can improve your health, you can read more, below.
Story first published: Saturday, November 4, 2017, 13:49 [IST]
Please Wait while comments are loading...