पैर और जांघों से चर्बी कम करने के लिए रोजाना करें ये 8 काम

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

स्लिम, स्ट्रोंग और सेक्सी लेग्स कौन नहीं चाहता है। जाहिर है मोटी और भारी लेग्स देखने में भद्दी लगती हैं। शोधकर्ता भी इस बात का समर्थन करते हैं कि जिन लोगों के पैर मजबूत होते हैं वो जल्दी बुढ़ापे का शिकार नहीं होते हैं।

बहुत से लोग यह नहीं जानते हैं मोटी जांघों और पैरों से कैसे छटकारा पाया जा सकता है। इस मामले में हम आपकी मदद कर सकते हैं। हम आपको कुछ आसान तरीके बता रहे हैं, जिनके जरिए आप अपने मोटे पैरों से छुटकारा पा सकते हैं।

Yoga Class Day 22 for toned thighs | उत्थित लोलासन | उत्थानआसन | झपकी ध्यानयोग | Boldsky
 1) कॉफी पिएं

1) कॉफी पिएं

कॉफी जैसे कैफीनयुक्त पेय चयापचय दर को बढ़ाने में मदद करते हैं। एक अध्ययन के मुताबिक, जो लोग ज्यादा कॉफी पीते थे, उनका वजन कॉफ़ी नहीं पीने वालों की तुलना में थोड़ा अधिक कम हुआ था।

 2) पिंडली उठाएं

2) पिंडली उठाएं

दिनभर पिंडली उठाकर काम करने से पैरों को टोन करने, मांसपेशियों का निर्माण और चयापचय को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। इससे आपकी मांसपेशियों में छिपने वाले वसा को ढकने में मदद मिलती है।

 3) स्क्वैट करें

3) स्क्वैट करें

कुछ स्क्वैट करने से वास्तव में पैरों पर अनचाहे वजन को दूर करने में मदद मिलेगी। इससे थाइज और बट को टोन करने में मदद मिलती है।

 4) वर्कआउट की तीव्रता बबढ़ाएं

4) वर्कआउट की तीव्रता बबढ़ाएं

लोअर बॉडी में टोन लाने के लिए आपको वर्कआउट की तीव्रता में वृद्धि करने की आवश्यकता है। शोध ने यह भी सुझाव दिया है कि तीव्रता बढ़ाने से रक्त शर्करा के स्तर में भी सुधार हुआ है।

 5) लेग प्रेस

5) लेग प्रेस

लेग प्रेस प्रेस से चयापचय में वृद्धि करने में मदद मिलेगी। हर सेट के साथ कम वजन जोड़ना वजन घटाने के लिए प्रभावी है। यह पैरों से फैट कम करने का सबसे अच्छा तरीका है।

6) लंग्स करें

6) लंग्स करें

लंग्स से पैरों में होने वाले खिंचाव से आराम मिलता है और इससे लोअर बॉडी में फैट भी बर्न होता है। इसके अलावा इससे पैर की मांसपेशियों को भी टोन मिलता है।

7) वाकिंग

7) वाकिंग

आप सिर्फ वाकिंग से भी पैरों का फैट कम कर सकते हैं। अगर आपके पास जिम जाने के समय नहीं है, तो यह विकल्प आपके लिए बेहतर है।

8) कैल्शियम का सेवन बढ़ाएं

8) कैल्शियम का सेवन बढ़ाएं

मजबूत मांसपेशियों के निर्माण के लिए कैल्शियम आवश्यक है। यह मांसपेशी संकुचन में मदद करता है और सही क्षेत्रों में मांसपेशियों की वृद्धि को बढ़ावा देता है, जिससे आपको अपने पैरों को मजबूत बनाने में मदद मिलती है।

English summary

Best Ways To Lose Thigh/Leg Fat With Ease

The best ways to lose leg fat are by drinking coffee, trying calf raises, etc. Read to know the best ways to lose leg fat.
Story first published: Tuesday, August 1, 2017, 11:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...