क्‍या बींस वजन घटाने में सहायक होता है?

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो एक्सरसाइज के साथ साथ आपको अपनी डाइट पर भी कड़ी नजर रखनी होगी। डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें जो फैट को बर्न करने में मदद करते हों और उनमें ज्यादा कैलोरी ना हो। बीन्स इस मामले में आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है।

बीन्स वजन कम करने में कैसे मदद करता है?

बीन्स में फाइबर और प्रोटीन की मात्रा काफी ज्यादा होती है जिस वजह से इनके सेवन से लम्बे समय तक आपका पेट भरा हुआ रहता है। इससे आप बार बार खाने वाली आदत से बच जाते हैं। इसके अलावा घर पर और कई हेल्दी चीजें लाकर रखें जिससे जैसे ही आपको भूख लगे तो कुछ जंक फ़ूड खाने की बजाय आप इन चीजों को खाएं। बीन्स के सेवन से दिल से जुड़ी बीमारियां और कैंसर का खतरा कम हो जाता है।

कैसे खाएं बीन्स :

कैसे खाएं बीन्स :

आप बीन्स को कई तरीके से खा सकते हैं। जो भी बीन्स आपको स्वाद में अच्छा लगे उसे अपनी डाइट में शामिल करें और नीचे बताये तरीकों से सेवन करें।

सलाद :

सलाद :

कई लोग कहते हैं कि सलाद खाने से उनका पेट नहीं भरता है या उससे उन्हें कोई फायदा नहीं पहुंचता है। जबकि ऐसा नहीं है अगर आप अपने सलाद में बीन्स को डालें तो इसकी पौष्टिकता कई गुना बढ़ जाती है। इससे आपका पेट भी भरा हुआ रहता है और ज़रूरी पोषक तत्व भी मिल जाते हैं।

टैको :

टैको :

अगर आप टैको फिलिंग में बीन्स का इस्तेमाल करें तो इसकी पौष्टिकता काफी बढ़ जाती है। इन्हें और ज्यादा हेल्दी बनाने के लिए इसमें चीज या योगर्ट का इस्तेमाल भी करें।

सालसा :

सालसा :

अगर आप कुछ ख़ास पकाने के मूड में नहीं हैं तो सालसा बना सकते हैं। बीन्स, टमाटर और कॉर्न लें और उसे आपस में मिला लें। आप इसमें आम या पीच भी मिला सकते हैं जिससे इसका स्वाद बहुत ज्यादा चटपटा हो जाता है। इसमें ऊपर से ओरगेनो, और काली मिर्च भी डालें। परोसते समय ऊपर से चिप्स डालकर दें।

डिप :

डिप :

अगर आपको हम्मस बहुत पसंद है तो आप भी इसे घर पर बना सकते हैं। आमतौर पर ये छोले या गैरबेंजो बीन्स से बनते हैं लेकिन आप साधारण बीन्स से भी डिप्स बना सकते हैं। इसके लिए बीन्स को मैश कर लें और उसमें मसाले, हर्ब्स और लहसुन डालें।

वेजिटेबल बर्गर :

वेजिटेबल बर्गर :

बर्गर को और ज्यादा पौष्टिक बनाना चाहते हैं तो उसमें बीन्स मिलाएं। इससे बर्गर का स्वाद भी बढ़ जाता है और उसकी पौष्टिकता भी कई गुना बढ़ जाती है। बर्गर की फिलिंग में आप हरी सब्जियों को शामिल करें और उसमें बीन्स और अपने पसंद की चीजें मिलाएं। बर्गर को फ्राई करने की बजाय ग्रिल्ड करके पकाएं।

हालांकि ये सच है कि सिर्फ बीन्स खाकर आप वजन कम नहीं कर सकते हैं बल्कि इससे सिर्फ वजन कम करने में मदद मिलती है। इसके साथ आप रेगुलर एक्सरसाइज भी करें।

English summary

Can Eating Beans Help You Lose Weight?

Beans might have a reputation as "the magical fruit" for less-than-savory reasons, but they're actually a nourishing addition to your healthy diet.
Story first published: Friday, July 7, 2017, 16:30 [IST]
Please Wait while comments are loading...