इस तरीके से तेजी से बर्न करें कैलोरी और घटाएं वजन

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

मोटापा एक गंभीर समस्या है, इससे आपको विभिन्न रोगों का खतरा होता है। वजन कम करने के लिए आपको कैलोरी बर्न करनी की आवश्यकता होती है।

इसमें कोई शक नहीं है कि कैलोरी बर्न करने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ती है, तब जाकर आप वजन करने के अपने प्लान में कामयाब हो पाते हैं।

how to cut down calories
Weight loss tips: How to decrease daily calorie intake, वजन घटाने के तरीके
हम आपको इस आर्टिकल में कैलोरी में कटौती करने के कुछ आसान तरीके बता रहे हैं, जिन्हें आप अपने जीवन का हिस्सा बना सकते हैं। वजन कम करने के यह आसान तरीके आपकी जीवनशैली को बेहतर बना सकते हैं।
स्नैक्स के रूप में फल खाएं

स्नैक्स के रूप में फल खाएं

स्नैक्स के नाम पर जंक फूड खाने की बजाय, ताजे फलों का चयन करना सबसे अच्छा है। हम सभी जानते हैं, क्योंकि फल फाइबर और पानी की मात्रा में समृद्ध हैं, वे आसानी से हमारे पेट को भर सकते हैं जिससे भूख की लालच को समाप्त हो जाता है। जरूरी खनिजों और विटामिन से भरे होने के कारण, वे वसा और कैलोरी में अपेक्षाकृत कम होते हैं और इस प्रकार हमारे कमर को बढ़ाए बिना हमारे शरीर को ट्रिम कर सकते हैं।

खूब सब्जियां खाएं

खूब सब्जियां खाएं

चावल या पास्ता के बजाय सब्जियां खाने से कैलोरी कम करने में काफी मदद मिल सकती है। सब्जियों या सलादों के साथ अपना भोजन शुरू करें और फिर उच्च कार्बोहाइड्रेट खाद्य पदार्थ लेने की सलाह दी जाती है। इस के लिए एक कारण है! सब्जियां फाइबर से भरी हुई हैं और उन्हें पचाने के लिए कुछ समय लगता है। नतीजतन, आप आसानी से पूर्णता की भावना प्राप्त कर सकते हैं और इस प्रकार भोजन की खपत की कुल मात्रा कम होगी।

खूब पानी पिएं

खूब पानी पिएं

बहुत पानी पीने से कैलोरी पर कटौती करने के लिए बहुत अच्छी रणनीति है। अध्ययनों से पता चलता है कि 0.5 एल पानी का सेवन एक घंटे के भीतर कैलोरी के जलने में वृद्धि हो सकता है और इस प्रकार वजन घटाने में मदद मिलती है। इसके अलावा, भोजन का सेवन करने से पहले पानी लेने से भूख की कमी हो सकती है, जिससे कैलोरी की कम बढ़ जाती है। जल 100 प्रतिशत कैलोरी रहित होता है और इस प्रकार इस पर पूरी तरह से कैलोरीम सेवन को कम करने के लिए भरोसा किया जा सकता है।

सोडा और मीठे रस से बचें

सोडा और मीठे रस से बचें

प्यास बुझाने के लिए सोडा या चीनी युक्त रस ना पिएं। ये वजन बढ़ाने के लिए मुख्य दोषी हैं। कैलोरी मूल्यों में उच्च होने के नाते, यह शक्कर पेय आसानी से उन कुछ पाउंड को अपने शरीर में जोड़ सकते हैं। पूरी तरह से मिठाई वाले पेयों से बचने और स्पार्कलिंग पानी के साथ जगह जो पूरी तरह से कैलोरी मुक्त है हमेशा कैलोरी कटौती करने के लिए सही विकल्प है।

प्रोटीन वाली चीजें खाएं

प्रोटीन वाली चीजें खाएं

उच्च मात्रा में प्रोटीन वाले भोजन आपकी मीठी चीजें खाने की लालसा को रोकने के लिए सही विकल्प है। नट्स, बीज और अन्य स्नैक्स, जो प्रोटीन में उच्च होते हैं, आसानी से आपकी भूख को कम कर सकते हैं और इस प्रकार कम कैलोरी का सेवन हो सकता है।

घर का खाना खाएं

घर का खाना खाएं

घर पर खाना पकाना एक स्वस्थ विकल्प होगा क्योंकि हम अपनी इच्छा के अनुसार हमारे भोजन को अनुकूलित कर सकते हैं। यह उन खाद्य पदार्थों से बेहतर है, जो हम बाहर खाते हैं। घर के खाने में आप पोषण संबंधी मूल्यों की नजर रखते हैं, इस प्रकार यह कैलोरी में कटौती करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है।

English summary

Easy Ways To Cut Down On Your Calories

Avoiding certain foods helps in cutting down on calories. Know about these foods here on Boldsky.
Story first published: Tuesday, August 29, 2017, 10:10 [IST]
Please Wait while comments are loading...