खाली पेट पिएं मेथी का पानी, चुटकियों में होगा पेट कम

Posted By:
Subscribe to Boldsky
Methi Water: रोज़ पीयें मेथी का पानी | Health benefit of Fenugreek Water | Boldsky

मोटापा कम होने का नाम नहीं ले रहा है तो चिंता ना करें और मेथी के पानी का सेवन रोज सुबह खाली पेट करें। जी हां, यह वही मेथी है जो आपके किचन के मसालों के डब्‍बो में यूज होती है। इसके वैसे तो कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ हैं लेकिन यह वजन कम करने में भी काफी जोरदार मानी जाती है।

हम में से कितने ही लोंग जिम जाते हैं मगर उनका वेट लूज नहीं होता। पर हमारी बात मानिये और रोज सुबह मेथी पानी पी खुद देख लीजिये कि आपका वजन कैसे कम होता है। आइये नीचे की स्‍लाइड्स में जाने कि मेथी का पानी कैसे बनाया जाता है और यह किस तरह से फायदा पहुंचाता है।

 Galactomannan नामक एलीमेंट पाया जाता है

Galactomannan नामक एलीमेंट पाया जाता है

मेथी में ढेर सारा फाइबर होता है। इसमें galactomannan नामक एलीमेंट होता है जो कि हेल्‍दी होता है और फैट को बर्न करने मे मदद करता है। यह शरीर से ATP के रूप में फैट बर्न करने का कार्य करता है।

हेल्‍दी कार्बोहाइड्रेट होते हैं

हेल्‍दी कार्बोहाइड्रेट होते हैं

मेथी दाने में हेल्‍दी कार्बोहाइड्रेट होते हैं जो कि काफी जल्‍दी वेट लॉस करते हैं।

फाइबर में रिच

फाइबर में रिच

मेथी दाने में 75% तक पानी पाया जाता है, जो कि वेट लॉस करने में मदद करता है। फाइबर से पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहता है और फिर खाने की इच्‍छा ज्‍यादा नहीं होती।

भूंख मिटाए

भूंख मिटाए

मेथी खाने से पेट की भूंख खतम होती है या फिर खाने की इच्‍छा कम होती है। इससे आप बेकार की कैलोरीज़ खाने से बच जाएंगे। इससे आप मोटो का शिकार होने से बच जाएंगे।

शुगर कंटेंट का ब्रेकडाउन होता है

शुगर कंटेंट का ब्रेकडाउन होता है

अगर आप रोजाना मेथी वाला पानी पीते हैं तो आपके शरीर में शुगर जमने नहीं पाता और वह ब्रेकडाउन हो कर निकल जाता है। इससे वेट काफी जल्‍दी गिरने लगता है। यह शरीर के मेटाबॉलिज्‍म को भी बढाता है जिससे वजन घटता है। यह दोंनो प्रोसेस एक साथ ही चलती हैं।

अगर आपको नहीं पता कि मेथी वाला पानी कैसे बनाते हैं, तो आगे पढ़ें :

अगर आपको नहीं पता कि मेथी वाला पानी कैसे बनाते हैं, तो आगे पढ़ें :

मेथी को कई अलग अलग तरीकों से खाया जा सकता है। आपको अगर वेट कम करना हो तो आप इसे स्‍प्राउट बना कर, मेथी की पत्‍तियों का पावडर, मेथी का पानी या फिर केवल मेथी खाएं। आइये इसे बनाने की विधि देखते हैं।

मेथी के पानी की रेसिपी- वजन कम करने के लिये सबसे बढियां

मेथी के पानी की रेसिपी- वजन कम करने के लिये सबसे बढियां

सामग्री-

1 टेबलस्‍पून मेथी दाना और 500 एम एल पानी

विधि -

  • 1 टीस्‍पून मेथी दाने को 500 एमएल पानी में भिगो कर रख दें।
  • दूसरे दिन सुबह इसे छान लें और पानी को पी जाएं।
  • आप को इस नुस्‍खे को तब तक करना है जब तक कि रिजल्‍ट ना मिल जाए।

मेथी पानी को पीने के अन्‍य फायदे

मेथी पानी को पीने के अन्‍य फायदे

रोज सुबह मेथी पानी को पीने से शरीर और पूरे मुंह की सूजन खतम होती है। साथ ही पेट में अगर गैस भरी रहती है तो वह भी कम हो जाती है। इन्‍ही दो वजहों के कारण आप और भी ज्‍यादा मोटे नजर आते हैं।

कितनी मात्रा और कितनी बार लेना चाहिये मेथी पानी - डोसेज़

कहा जाता है कि मोटापा कम करना हो तो इसे रोज सुबह खाली पेट पिएं तो काफी लाभ होगा।

स्‍प्राउट मेथी दाना बनाने की विधि -

स्‍प्राउट मेथी दाना बनाने की विधि -

अगर आपको मेथी दाने का पानी पीने में दिक्‍कत आ रही है तो आप इसे अंकुरित कर के भी पी सकते हैं। मेथी दाने को स्‍प्राउट करने के लिये आपको यह विधि अपनानी पड़ेगी:

सामग्री-

मेथी दाने, पतला कपड़ा, पानी और भारी बर्तन

बनाने की विधि -

पानी में एक कपड़ा भिगो दें और उस कपड़े में मेथी के दाने डाल दें। कपड़े को अच्‍छी तरह से पानी में भिगोया रहने दें। अब इस कपड़े की पोटली बना कर इसके ऊपर एक भारी बर्तन रख दें और तीन रातों के लिये ऐसे ही छोड़ दें। चौथे दिन आप पाएंगे कि यह काफी बड़े हो गए होंगे। अगर आप इन्‍हें एक टाइम के खाने के तौर पर खाएं तो यह मोटापा घटाने में काफी मदद करेगा।

स्‍प्राउट मेथी खाने का फायदा

स्‍प्राउट मेथी खाने का फायदा

इसे रोज सुबह खाने से शरीर की ब्‍लोटिंग कम होती है। इससे वेट लॉस तुंरत ही होता है। आप इसका सलाद के रूप में भी सेवन कर सकते हैं।

मेथी पावडर का प्रयोग

मेथी पावडर का प्रयोग

मेथी पावडर यूज़ करने में काफी आसान है। आपको बस मेथी पावड को ग्राइंडर में पीसना है। आप इस पावड को किसी सब्‍जी में डाल कर या फिर स्‍मूदी में मिला कर खा सकते हैं। आप चाहें तो इस पावडर को किसी दुकान से खरीद सकते हैं।

मेथी पावडर- कसूरी मेथी

मेथी पावडर- कसूरी मेथी

कसूरी मेथी को कई सब्‍जियों में यूज़ किया जाता है। इससे कई तरह की बीमारियों से राहत मिलती है।

English summary

Fenugreek (METHI) Seeds Water For Weightloss – Benifits, How to use

Fenugreek is one of the most effective methods for weight loss. Drinking methi water in the morning on an empty stomach is quite beneficial. We have discussed below how fenugreek water helps.