इन घातक बीमारियों के लिए रामबाण है आमले का जूस, रोजाना करें सेवन...

By: usman
Subscribe to Boldsky
Amla Juice and its 5 Health Benefits in Summer | Boldsky

आंवला विटामिन सी से समृद्ध है और इसमें आयरन और कैल्शियम भी मिल हैं। आंवला का रस स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। इसके एलेगिटैनिस, फ्लेवोनोइड, काम्प्फरोल और गैलिक तत्व सकारात्मक रूप से आपके कल्याण को प्रभावित करते हैं। आंवले का प्रयोग भारतीय घरों में कई रूपों में किया जाता है, लेकिन शायद आप यह नहीं जानते कि रोजाना सुबह एक गिलास आंवला का जूस पीना आपके स्वास्थ्य को कितना फायदा पहुंचा सकता है। डायबिटीज कंट्रोल करने से लेकर आपकी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने तक आंवले का जूस आपके लिये बहुत ज़रूरी है। आइये जानते हैं इससे मिलने वाले फायदों के बारे में-

डायबिटीज को कंट्रोल करना

डायबिटीज को कंट्रोल करना

एक शोध के अनुसार आंवले में गैलिक एसिड, गैलोटेनिन, एलैजिक एसिड और कोरिलैगिन पाये जाने और उनके एंटी-डायबिटिक क्षमताओं के कारण यह आपके ब्लड ग्लूकोज लेवल को कम करते हैं और आपके डायबिटीज को नियंत्रण में रखते हैं। इसलिए रोजाना जूस पीना न भूलें।

दिल के स्वास्थ्य बढ़ाता है

दिल के स्वास्थ्य बढ़ाता है

आंवला का रस संचार प्रवाह को नीचे लाने के लिए जाना जाता है। इसमें पोटेशियम शामिल है जो नसों में तनाव कम कर देता है। इसलिए, यह एथोरोसलेरोसिस, दिल के दौरे और स्ट्रोक के जोखिम को रोकता है।

स्किन के लिए

स्किन के लिए

आंवले में विटामिन सी होता है जो कोलेजन का एक मूलभूत हिस्सा होता है। यह त्वचा सहित पूरे शरीर के विकास और मरम्मत में मदद करता है।इसका का रस हर दिन पीने से आपको कई लाभ मिलते हैं।

कोलेस्ट्रॉल को कम करना

कोलेस्ट्रॉल को कम करना

अगर आप हाई कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित हैं तो सिर्फ एक ग्लास आंवले का जूस आपके लिये बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। जर्नल मेनोपॉज में प्रकाशित एक शोध के अनुसार, आंवले के नियमित सेवन से ख़राब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है और शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है। इसके अलावा ये ट्राईग्लीसेराइड लेवल को कम करके इंसुलिन रेजिस्टेंस को भी बढ़ा देते हैं।

श्वसन संबंधी स्वास्थ्य को बढ़ाता है

श्वसन संबंधी स्वास्थ्य को बढ़ाता है

आंवला का रस अब बेहतर सांस के लिए व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जा रहा है। इससे इस बीमारी की उत्तेजना को शांत करने और श्वसन तंत्र में छिपी बीमारियों को पूरा करने में मदद मिल सकती है।

कैंसर से बचाव

कैंसर से बचाव

आंवले में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और इम्यूनोमॉड्यूलेटरी क्षमताएं होने के कारण इसके जूस का नियमित सेवन हमारे शरीर को कैंसर से बचाने में मदद करता है।

हड्डियों का स्वास्थ्य बढ़ाता है

हड्डियों का स्वास्थ्य बढ़ाता है

इसमें लोहे और कैल्शियम शामिल हैं जो हड्डियों के स्वास्थ्य और रक्त परिसंचरण के लिए आवश्यक हैं। यह रक्त के हीमोग्लोबिन सामग्री में भी सुधार कर सकता है।

English summary

Here Is Why You Must Add Amla Juice To Your Diet

Amla is rich in Vitamin C and iron and calcium are also found in it. Amla juice is very beneficial for health
Story first published: Friday, September 22, 2017, 17:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...