तेजी से वजन कम करने के लिए रोजाना खाएं एक चम्मच फ्लैक्ससीड

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

वजन घटाने के सभी विश्वसनीय तरीकों में, फ्लैक्ससीड्स सबसे प्रभावी भोजन से एक है जो आपको अतिरिक्त किलो घटाने में मदद करता है।

फाइबर, ओमेगा -3 फैटी एसिड और एंटी-ऑक्सीडेंट के साथ समृद्ध, फ्लैक्सीड वजन कम करने के लिए आपके शरीर की दक्षता में वृद्धि करते हैं। ये छोटे भूरे रंग के बीज के स्वाद से भरपूर होते हैं और फाइबर का भी बेहतर स्रोत हैं।

 Here’s how flaxseeds help in reducing weight

डायटरी फाइबर

फ्लैक्ससीड्स डायटरी फाइबर का एक बड़ा स्रोत है। आहार फाइबर को दो श्रेणियों में वर्गीकृत किया जाता है- घुलनशील और अघुलनशील।

घुलनशील फाइबर एक जेल जैसा पदार्थ पैदा करता है, जिसमें पाचन रस और पानी का सामना होता है, आपके बृहदान्त्र में भोजन अवशोषण को धीमा कर देता है और बदले में आपको लंबे समय तक फुल रखता है।

अघुलनशील फाइबर अच्छा आंत बैक्टीरिया को बढ़ावा देने में मदद करता है जो पाचन स्वास्थ्य की सहायता करता है और आपके चयापचय दर को बढ़ाता है।

फैटी एसिड

इसमें दो आवश्यक फैटी एसिड, ओमेगा -3 और ओमेगा -6 के साथ भरी हुई हैं। इससे प्राप्त ये आवश्यक फैटी एसिड को फॉस्फोलाइपिड्स में परिवर्तित कर दिया जाता है, सेल झिल्ली संरचना का एक अभिन्न अंग है।

एक बार निगलने पर ओमेगा -3 और ओमेगा -6 फैटी एसिड प्रोस्टाग्लैंडीन में परिवर्तित हो जाते हैं, जो चयापचय को संतुलित करता है।

ओमेगा -3 फैटी एसिड से प्राप्त प्रोस्टाग्लैंडीन सूजन को कम करने में सहायता करते हैं। सूजन से वजन में वृद्धि हो सकती है क्योंकि यह ऑक्सीडेटिव तनाव बढ़ा सकती है।

 प्रोटीन

प्रोटीन

फ्लैक्ससीड्स प्रोटीन में समृद्ध हैं इसलिए, जब आप एक चम्मच खाने साथ खाते हैं, तो प्रोटीन सामग्री आपकी भूख को दबा देती है। यह आपको उल्टी-सीधी चीजें खाने से रोकता है, जिससे आपको वजन कम करने में मदद मिलती है।

Flax Seed, अलसी | Health Benefits | अलसी के अनगिनत फायदे | Boldsky
कम कार्बोहाइड्रेट

कम कार्बोहाइड्रेट

इसमें स्टार्च और शुगर कम होते हैं, इसलिए वे कैलोरी पर उच्च नहीं हैं। उन्हें नियमित रूप से भोजन करना आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है और वजन कम करने में मदद करता है।

एंटीऑक्सीडेंट

एंटीऑक्सीडेंट

एंटीऑक्सिडेंट्स, जिन्हें लिग्नांस भी कहा जाता है, वे इसमें प्रचुर मात्रा में होते हैं। हालांकि वे वजन घटाने का सीधा संबंध नहीं रखते हैं, लेकिन वे सेल के कामकाज को बढ़ाते हैं क्योंकि आपके शरीर में वसा कम होता है लिग्नांस पोषण का समर्थन भी प्रदान करते हैं और मुक्त कण के खिलाफ रक्षा करते हैं।

वजन कम करने के लिए कितना फ्लैक्ससीड्स खाने चाहिए?

वजन कम करने के लिए कितना फ्लैक्ससीड्स खाने चाहिए?

इसमें सभी पोषक तत्व मिलते हैं, इसलिए एक बड़ा चमचा पर्याप्त है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक प्रति दिन फ्लैक्ससीड्स एक बड़ा चमचा वजन कम करने में मदद करता है। यह आपके समग्र स्वास्थ्य में सुधार भी करता है।

English summary

Here’s how flaxseeds help in reducing weight

Among all the reliable methods of weight loss, flaxseeds are one of the most effective foods that help you lose extra kilos.
Story first published: Monday, August 28, 2017, 16:01 [IST]
Please Wait while comments are loading...