चेहरे से मुहांसे और झुर्रियां हटाने के लिए इन 5 चीजों को खाना कर दें शुरू

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

कई खाद्य पदार्थों में हार्मोन लेवल को बैलेंस में रखने और आपको दाग-धब्बे व मुंहासे मुक्त त्वचा देने की क्षमता होती है। हम आपको कुछ ऐसे ही खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं जिनसे आपको चहरे पर ग्लो बनाए रखने के लिए अपनी डायट में जरूर शामिल करना चाहिए।

हार्मोनल असंतुलन प्रमुख स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है। यह आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है और आपको ब्रेकआउट्स का खतरा भी हो सकता है। आप कुछ चीजों को खाकर अपने हार्मोन के स्तर को संतुलित कर सकते हैं।

 1) घी और मक्खन

1) घी और मक्खन

घी या मक्खन विटामिन ई, डी, के2 और ए का एक बड़ा स्रोत हैं, जो हार्मोन के उत्पादन के लिए महत्वपूर्ण हैं। इस प्रकार, वे शरीर में हार्मोन के संतुलन को बनाए रखने में मदद करते हैं। घी में मौजूद लघु और मध्यम श्रृंखला वाले फैटी एसिड, चयापचय में सुधार, प्रतिरक्षा को बढ़ावा देते हैं और इसमें एंटी माइक्रोबियल गुण होते हैं।

 2) किनोआ

2) किनोआ

फास्फोरस, मैग्नीशियम और प्रोटीन में भरपूर ये चीज ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने में मदद करता है। ब्लड शुगर लेवल में वृद्धि को रोककर, यह इंसुलिन में वृद्धि को रोकता है और बदले में एण्ड्रोजन के स्तर को बनाए रखता है। टेस्टोस्टेरोन आपके शरीर में मौजूद एण्ड्रोजन में से एक है और टेस्टोस्टेरोन के स्तर में एक असंतुलन त्वचा के मुद्दों को जन्म दे सकता है। इसे खाने से टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बनाए रखने में मदद मिलती है।

3) नारियल का तेल

3) नारियल का तेल

लॉरिक एसिड से भरपूर, नारियल तेल हार्मोन और त्वचा के उपचार के उत्पादन के लिए फायदेमंद है। नारियल के तेल में एंटी-बैक्टीरिया गुण भी हैं। यह चयापचय को बढ़ा देता है, पाचन में आसान होता है और ऊर्जा का स्रोत होता है।

Milk Powder Face Pack for Glowing Skin | DIY | मिल्क पाउडर से निखारें त्वचा BoldSky
 4) ब्रोकोली

4) ब्रोकोली

एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर ब्रोकोली एक ऐसी चीज है,जिसे आप हार्मोनल बैलेंस बनाए रखने के लिए खाएं। ब्रोकोली और अन्य हरी पत्तेदार सब्जियों में इण्डोल-3 कैरिनोल और सल्फोराफेन है, ये दो प्राकृतिक यौगिक हैं, जो एस्ट्रोजेन को चयापचय करने के लिए लीवर की क्षमता में सुधार करते हैं। एस्ट्रोजन कोलेजन को बढ़ाकर आपकी त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करता है। यह त्वचा को रक्त के प्रवाह में सुधार भी करता है।

 5) अंडे की जर्दी

5) अंडे की जर्दी

अंडे की जर्दी में अच्छे कोलेस्ट्रॉल होते हैं, जो आपके शरीर द्वारा हार्मोन के उत्पादन के लिए आवश्यक होता है। यह विटामिन डी, विटामिन ए, विटामिन बी, फास्फोरस, कोलीन, पोटेशियम और कैल्शियम का बेहतर स्रोत है। ये पोषक तत्व प्रजनन प्रणाली, स्वस्थ त्वचा और हार्मोनल संतुलन के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। अपने हार्मोनल संतुलन को बनाए रखने के लिए प्रतिदिन एक अंडा खाएं।

English summary

Hormone-Balancing Food For Great Skin

Here is a list of hormone-balancing foods that you must eat for a younger looking, glowing skin.
Story first published: Friday, July 21, 2017, 13:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...