मोटापा को यूं गायब करेगा वीटग्रास जूस, जानें बनाने का तरीका

Posted By:
Subscribe to Boldsky

आज कल जिसे देखो वही वजन कम करने में लगा हुआ है। ऐसे में आपने शायद वीट ग्रास का नाम जरुर सुना या फिर देखा होगा। वीट ग्रास को गेहूं का जवार भी बोलते हैं। प्राचीन काल से ही हिन्दुस्तान के चिकित्सक वीट ग्रास को विभिन्न रोगों जैसे, कैंसर, त्वचा रोग, मोटापा, डायबिटीज आदि के उपचार में प्रयोग कर रहे हैं। जब गेहूं के बीज को अच्छी उपजाऊ जमीन में बोया जाता है तो कुछ ही दिनों में वह अंकुरित होकर बढ़ने लगता है और उसमें पत्तियां निकलने लगती है। जब यह अंकुरण पांच-छह पत्तों का हो जाता है तो अंकुरित बीज का यह भाग गेहूं का ज्वारा कहलाता है।

How Wheatgrass Juice Helps You To Lose Weight; Know The Preparation Method

वीटग्रास के कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ हैं क्‍योंकि इसमें क्‍लोरोफिल, विटामिन्‍स- vitamins A, C and E, कैल्‍शियम, आयरन, मैगनीशियम, पोटैशियम और अमीनो एसिड पाया जाता है। इस सभी कारणों से यह वजन को भी कम करने की शक्‍ती रखता है। अगर वजन कम करना हो तो रोज सुबह खाली पेट वीट ग्रास जूस पीना चाहिये। वीटग्रास की सबसे अच्‍छी बात यह है कि यह किसी भी मेडीकल शॉप पर आराम से मिल जाएगा।

और अगर आपको लगता है कि इसमें मिलावट हो सकती है तो आप इसे अपने घर के बगीचे में उगा सकते हैं। अगर आप का मोटापा जाने का नाम नहीं ले रहा है तो आपको वीटग्रास जरुर से जरुर अपनाना चाहिये। हो सकता है कि आपको इसे पीने के बाद स्‍वाद में अच्‍छा ना लगे लेकिन इसे नियमित पीने के बाद, आपको इसकी आदत पड़ जाएगी।

 1. थायराइड को कंट्रोल करे

1. थायराइड को कंट्रोल करे

थायराइड अगर बैलेंस नहीं है तो यह आपके वजन को बढा सकता है। वीट ग्रास का सेवन करने से आपके थायराइड ग्‍लैंड बैलेंस हो जाएंगे क्‍योंकि वीट ग्रास में सीलियम होता है जो यह काम मुम‍िकिन करता है।

2. बार बार भूंख नहीं लगती

2. बार बार भूंख नहीं लगती

वीटग्रास में ढेर सारे पोषक तत्‍व होते हैं, जिसकी बॉडी को जरुरत होती है। इससे आपके शरीर को बेकार के खाने की लत नहीं लगती और आप जंक फूड खाने से भी बच जाते हैं। इससे केवल वजन बढता है। अगर आप सुबह खाली पेट वीटग्रास पीते हैं तो आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है। इससे मोटापा कंट्रोल रहेगा।

3. शरीर को एनर्जी प्रदान करता है

3. शरीर को एनर्जी प्रदान करता है

यह शरीर को ज्यादा ऊर्जा प्रदान करता है तथा शक्ति में वृद्धि करता है, जो शरीर को लंबे समय तक मेहनत करने लायक बनाता है, और इस तरह तेजी से वजन घटाया जा सकता है।

4. पाचन में सहायक

4. पाचन में सहायक

व्हीटग्रास पाउडर पाचन क्रिया को बेहद आसान बनाता है। व्हीटग्रास पाउडर में कुछ क्षारीय खनिज होते हैं, जो अल्सर, कब्ज और दस्त से राहत प्रदान करते हैं। मैग्नीशियम का उच्च स्तर भी कब्ज से राहत में मदद करता है।

5. खून की सफाई करे

5. खून की सफाई करे

एक विषनाशक एजेंट होने के नाते, व्हीटग्रास पाउडर आपके रक्त की सफाई करता है,और सांस और पसीने की गंदी बदबू को दूर करता है।

6. PH बैलेंस करता है

6. PH बैलेंस करता है

एक क्षारीय भोजन के पूरक होने के नाते, व्हीटग्रास पाउडर शरीर के पीएच को संतुलन प्रदान करता है। इस प्रकार, यह रक्त में अम्लता के स्तर को कम करने में फायदेमंद होता है तथा इसकी क्षारीयता को वापस लौटाता है।

7. शोधक तथा विषनिवारक गुण

7. शोधक तथा विषनिवारक गुण

व्हीटग्रास पाउडर में बहुत ही बेहतरीन विषनिवारक गुण होते हैं। इसके पोषक तत्वों में खनिज तत्व, एंटीऑक्सिडेंट तथा एंजाइम शामिल हैं, जो ताजा सब्जियों के समान होते हैं। इसमें पाये जाने वाले पोषक तत्व सूजन को कम करते हैं। इस प्रकार, यह कोशिकाओं की शक्ति को बढ़ाता है, रक्तप्रवाह तथा लीवर को विषमुक्त बनाता है, कोलन को साफ करता है तथा कार्सिनोजीन्स से सुरक्षा प्रदान करता है।

8. एनीमिया दूर करे

8. एनीमिया दूर करे

इसका रोजाना सेवन करने से खून की मात्रा में वृद्धि होती है व हीमोग्लोबिन का स्तर सामान्य हो जाता है। इस प्रकार व्हीटग्रास पाउडर एनीमिया के इलाज में मदद करता है। इस प्रकार यह निष्कर्ष निकालना नितान्त तर्कसंगत है कि व्हीटग्रास एनीमिया को दूर करनें में सहायक सिद्ध होता है।

9. इसको कैसे बनाएं

9. इसको कैसे बनाएं

जरूरी सामग्री-

1. वीटग्रास का बंच (4-6 इंच लंबे)

2. आधा गिलास पानी

3. थोड़ा सा नींबू का रस

10. बनाने की विधि -

10. बनाने की विधि -

वीटग्रास ले कर उसे 2-3 पीस में काट लीजिये। अब इन्‍हें ब्‍लेंड में डाल कर उसमें आधा गिलास पानी मिला कर पीस लीजिये। इसे अच्‍छी प्रकार से ब्‍लेंड करें। जूस को चलाएं। अगर आपको इसका फीका स्‍वाद पसंद ना आए तो आप इसमें नींबू की बूंद मिला कर पी सकते हैं।

11. सावधानी

11. सावधानी

जब भी वीटग्रास जूस पिएं, तो खाली पेट ही पिएं। अगर आप वीटग्रास जूस को खाना खाने के बाद पिएंगे तो आपको उल्‍टी आ सकती है।

English summary

How Wheatgrass Juice Helps You To Lose Weight

Wheatgrass has plenty of health benefits. Drinking a glass of wheatgrass juice can help one to lose weight effectively.
Story first published: Tuesday, December 19, 2017, 10:41 [IST]