वजन कम करना है तो डाइटिंग से ब्रेक लें- स्टडी

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

क्या आप जानते हैं कि एक बैलेंस डायट के साथ भी वजन कम करना कठिन हो सकता है? लगातार डाइटिंग से बचना और दो हफ्ते का ब्रेक लेने से कुछ किलो कम करने में मदद मिल सकती है।

एक नए अध्ययन के अनुसार, डाइटिंग ने शरीर में जैविक प्रक्रियाओं की एक श्रृंखला को बदल दिया, जिससे वजन घटाने में संभवतः कमी आई है।

Taking a break from dieting could be key to weight loss

विश्वविद्यालय के प्रोफेसर नुआला ब्रेन के अनुसार, जब आप डाइटिंग ऊर्जा (भोजन) का सेवन कम करते हैं, तो इससे चयापचय कम हो सकता है जिससे वजन कम करना कठिन हो सकता है।

नहीं घट रहा है वजन तो डाइट में खाएं कुलथी की दाल

Dieting mistakes which leads to weight gain | इन गलतियों से नहीं दूर होगा मोटापा, ध्यान दें |Boldsky
इंटरनेशनल जर्नल फॉर ओबेसिटी में प्रकाशित अध्ययन में शोधकर्ताओं ने मोटापे से पीड़ित लोगों में निरंतर डाइटिंग से उनके वजन घटाने के प्रक्रिया पर नकारात्मक असर देखा।
Lunch

प्रतिभागियों के दो समूहों ने 16-सप्ताह के डायट में हिस्सा लिया, जबकि एक समूह ने 16 सप्ताह के लिए लगातार डायट बनाए राखी। दूसरे ने दो सप्ताह के लिए डायट बने राखी और फिर दो सप्ताह के लिए डायट छोड़ दी।

जो प्रतिभागी डाइटिंग वाले नियमों से दो सप्ताह का ब्रेक लेते हैं, उनका न केवल अधिक वजन कम होता है, बल्कि ट्रायल के बाद भी कम वजन बढ़ता है।

fat

जबकि अतीत में शोधकर्ताओं ने दिखाया था कि डाइटिंग जारी रखने से वजन घटाना अधिक मुश्किल है। नवीनतम अध्ययन में अकाल की प्रतिक्रिया कम करने और वजन घटाने की सफलता में सुधार करने के तरीकों को अधिक बारीकी से देखा गया।

English summary

Taking a break from dieting could be key to weight loss

Struggling hard to lose weight even with a controlled diet? Avoid continuous dieting and take a two-week break as this may help keep the kilos off.
Story first published: Thursday, September 28, 2017, 9:30 [IST]
Please Wait while comments are loading...