दुबले-पतले लोग नहीं होंगे अब शर्मिंदा, वेट बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 10 आयुर्वेदिक तरीके

Posted By:
Subscribe to Boldsky

आज के दौर में जहां सारी दुनिया वजन कम करने के तमाम तरीके अपना रही है और उसके लिए इतनी म्हणत कर रही है वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अपने शरीर के कम वजन से परेशान हैं और उसे बढ़ाना चाहते हैं। वास्तव में पुरुष या महिला के शरीर का वजन उसकी लम्बाई और उम्र के आधार पर निर्धारित किया गया है जिसकी मदद से आप यह जान सकते हैं कि आपका वजन आपकी लम्बाई के हिसाब से उपयुक्त है या नहीं।

10 Ayurvedic Tips To Gain Weight

अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो बहुत दुबले पतले हैं और वजन बढ़ाने के लिए तमाम तरह के सप्लीमेंट का इस्तेमाल करते हैं तो ऐसा ना करें। आपको जानकर हैरानी होगी कि आयुर्वेद में ऐसे कमाल के नुस्खे दिए गये हैं जिनकी मदद से आप बहुत आसानी से अपना वजन बढ़ा सकते हैं बशर्ते आप उनके सारे नियमों को सही से पालन करें।

जानिए लड़कों के दुबले होने के कारण और इसका उपाय

जीवा आयुर्वेद के डायरेक्टर और आयुर्वेदाचार्य डॉ. प्रताप चौहान के अनुसार, किसी भी इंसान को अपना वजन हमेशा नियंत्रित रखना चाहिए, ना उससे कम होना चाहिए न ही उससे ज्यादा होना चाहिए। आयुर्वेद में हर चीज के संतुलन पर विशेष ध्यान दिया जाता है और यही नियम आपके खान पान और वजन पर भी लागू होता है।

आपको बता दें कि सप्लीमेंट का इस्तेमाल करने से लीवर और किडनी पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ताहै जिसका असर काफी दिनों बाद किसी गंभीर बीमारी के रूप में नज़र आता है। इसलिए इन चीजों से परहेज करें।

यहां वजन बढ़ाने के लिए 10 प्रमुख आयुर्वेदिक तरीके बता रहे हैं जिनकी मदद से आप हेल्दी तरीके से अपना वजन बढ़ा सकते हैं। आइये जानते हैं :

 1. सोयाबीन का सेवन करें

1. सोयाबीन का सेवन करें

अपनी डाइट में सोयाबीन का सेवन बढ़ा दें। सोया में प्रोटीन कि प्रचुरता होती है जो मांसपेशियों के बनने में अहम भूमिका निभाता है। अगर संभव हो तो रोजाना फल खाएं या फलों का जूस पिएं।

2. रेड मीट खाएं

2. रेड मीट खाएं

ये नहीं कर सकते तो हफ्ते में कम से कम 3 दिन ऐसा ज़रूर करें। अगर आप मांसाहारी हैं तो हफ्ते में दो बार रेड मीट का सेवन करें।

3. दही, घी, दूध शामिल करें

3. दही, घी, दूध शामिल करें

रोजाना के खानपान में दही, घी, दूध, गन्ना, चावल, काला चना, और गेंहू को ज़रूर शामिल करें। ये सभी चीजें वजन बढ़ाने में बहुत मददगार हैं।

4. एक्सरसाइज करना ज़रूरी

4. एक्सरसाइज करना ज़रूरी

वजन बढ़ाने का यह मतलब बिल्कुल ही नहीं है कि आप एक्सरसाइज करना बंद कर दें। वास्तविकता में वजन बढ़ाने के लिए भी एक्सरसाइज करना ज़रूरी है जिससे शरीर का मेटाबोलिज्म ठीक रहे और आप जो भी चीजें खा रहे हैं वो आसानी से पच सकें।

5. लौंग, लहसुन, इलायची शामिल करें

5. लौंग, लहसुन, इलायची शामिल करें

अपनी डाइट में लौंग, लहसुन, इलायची, काली मिर्च इत्यादि मसालों की थोड़ी मात्रा शामिल करें। ये मसाले भी वजन बढ़ाने में मदद करते हैं।

6. रात में भरपूर नींद लें

6. रात में भरपूर नींद लें

रात में भरपूर नींद लें। सोते समय अपने आस पास मोबाइल ,लैपटॉप या टीवी का इस्तेमाल बिल्कुल ना करें। अच्छी नींद के लिए सोने से पहले गाय के दूध में एक चुटकी हल्दी मिलाकर पिएं।

 7. चबा-चबाकर खाएं

7. चबा-चबाकर खाएं

खाने को खूब चबा-चबाकर खाएं, जल्दबाजी में कभी भी खाना नहीं खाना चाहिए। धीमे धीमे चबाकर खाने से ज्यादा लार बनती है जिससे पाचन सही होता है।

8. मोबाइल चलाते हुए कभी भी खाना ना खाएं

8. मोबाइल चलाते हुए कभी भी खाना ना खाएं

पढ़ते समय, टीवी देखते हुए या मोबाइल चलाते हुए कभी भी खाना ना खाएं क्योंकि ऐसे में आप ज़रूरत से ज्यादा खाना खा लेते हैं।

9. शांति में खाएं

9. शांति में खाएं

खाने पीने की जगह को साफ़ सुथरा और शांत बनाये रखें।

10. खाने के पहले और बाद में ज्‍यादा पानी ना पिएं

10. खाने के पहले और बाद में ज्‍यादा पानी ना पिएं

खाने से पहले और बाद में कभी भी ज्यादा पानी ना पिएं। खाते समय ज़रूरत पड़ने पर पानी की छोटी घूंट लें। जाड़ों के मौसम में गुनगुना पानी पिएं।

तिल के तेल से मालिश करें

तिल के तेल से मालिश करें

तिल के तेल से हड्डियों और मांसपेशियों की मालिश करें। इससे उनमें ब्लड फ्लो बढ़ता है और शरीर मजबूत होता है।

वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय :

वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय :

अंजीर, खजूर, बादाम खाएं

अंजीर, खजूर, बादाम और किशमिश प्रत्येक की 50 ग्राम मात्रा लें और इसमें 100 ग्राम गुड़ मिलाएं। इस पूरे मिश्रण को गाय के घी में कुछ देर भून लें जिससे यह जेली जैसा बन जाता है। इसे रोजाना खाना खाने के बाद खाएं।

 अश्वगंधा और शतावर पाउडर को

अश्वगंधा और शतावर पाउडर को

रोजाना 3-5 ग्राम अश्वगंधा और शतावर पाउडर को मिलाकर इसे दूध में मिलाकर रोजाना सुबह और रात में सेवन करें। यह वजन को बढ़ाने में बहुत मदद करता है।

English summary

10 Ayurvedic Tips To Gain Weight

Take a look at the best herbs that help you gain weight. These are the best ayurvedic herbs that helps in weight gain.
Story first published: Monday, January 8, 2018, 10:36 [IST]