नींबू पानी में मिलाइये गुड़, मोटापे को कहिये गुड बाय

Posted By:
Subscribe to Boldsky

एक सुंदर फिगर पाना हर किसी का ख्‍वाब होता है। आप चाहे आदमी हो या फिर महिला, निकली हुई तोंद किसी को भी नहीं अच्‍छी लगती। लोग वेट लॉस के लिये ना जाने क्‍या क्‍या करते हैं, लेकिन फिर भी उन्‍हें वो मनचाहा रिजल्‍ट नहीं मिल पाता जिसके बारे में आज हम चर्चा करेंगे। आज हम आपको बताएंगे कि नींबू पानी में गुड़ को मिला कर पीने से कितनी जल्‍दी मोटापा कम होता है।

साथ में इसको पीने से शरीर को और क्‍या क्‍या लाभ मिलते हैं। नींबू एक एसिडिक कंटेंट पाया जाता है, जो कि कैलोरी को बर्न करने में मदद करता है और पाचन क्रिया को भी दुरुस्‍त बनाता है। रोज सुबह नींबू पानी और गुड के इस पेय को पीने से कितने फायदे मिलते हैं, आइये जनते हैं।

Lemon Water And Jaggery For Weight Loss: An Easy Fitness Hack

ये डीहाइड्रेशन को खतम कर सकता है

रिसर्च में पाया गया है कि नींबू पानी शरीर में डीहाइड्रेशन नहीं होने देता। शरीर को पूरी तरह से तर रखने के लिये पानी की बहुत जरूरत होती है, ऐसे में कोई ढेर सारा पानी नहीं पी सकता। तो अगर पानी में नींबू मिला लिया जाए तो पानी का स्‍वाद बढ जाता है।

heart

दिल और इम्‍यूनिटी के लिये अच्‍छा

इसमें विटामिन सी पाया जाता जो कि दिल के लिये फायदेमंद है और साथ में स्‍ट्रोक के खतरे को भी टालता है। यह शरीर के ब्‍लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है। यह पानी पीने से हमारा शरीर ठंडी से बचा रहता हे।

skin

स्‍किन की क्‍वालिटी में लाता है सुधार

नियमित नींबू पानी पीने से रूखी त्‍वचा मिटती है और झुर्रियों में भी कमी आती है। ऐसा इसलिये कि आपकी बॉडी जितनी ज्‍यादा हाइड्रेट रहेगी आपकी स्‍किन भी उतनी ही ज्‍यादा ग्‍लो करेगी।

metabolism

मेटाबॉलिज्‍म तेज करे

नींबू पानी पी कर शरीर का मेटबॉलिज्‍म तेज होता है और वेट लॉस करने में मदद मिलती है। इससे पाचन क्रिया भी दुरुस्‍त रहती है।

breath

सांस की बदबू से दिलाए राहत

जिन लोंगो को सांसों की बदबू से परेशानी है वो लोग नींबू पानी को पी कर उस बदबू को खतम कर सकते हैं। ऐसा इसलिये क्‍योंकि नींबू मुंह के लार को बढाता है, जिससे मुंह सूखने नहीं पाता। इसी वजह से मुंह में बैक्‍टीरिया पैदा होते हैं और सांसों से बदबू आती है।

kidney

किडनी स्‍टोन से मुक्‍ती दिलाए

नींबू किडनी के स्‍टोन को बनने से रोकता है। यह सिट्रिक एसिड केकारण होता है जो कि किडनी स्‍टोन को तोड़ कर शरीर से बाहर निकालता है।

gur

गुड़ के फायदे

हम में से बहुत लोग चीनी का सेवन डायरेक्‍ट करने से डरते हैं क्‍योंकि इससे शरीर को काफी नुकसान होता है। मधुमेह रोगी भी चीनी या फिर उससे बनी हुई चीजों का सेवन नहीं करते। लेकिन गुड़ खाने से सेहत पर कोई बुरा असर नहीं पड़ता। ऐसा इसलिये क्‍योंकि इसमें कोई आर्टिफीशियल स्‍वीटनर नहीं होता। आप इसे आराम से शक्‍कर की जगहं पर खा सकते हैं। वे लाग जो वजन कम करने मे लगे हुए हैं वो भी इसे काफी आराम से खा सकते हैं। यह शरीर में जमी चर्बी को बर्न करता है और वॉटर रिटेंशन से भी मुक्‍ती दिलाता है।

इस वेट लॉस ड्रिंक को कैसे बनाएं

नींबू पानी को जब गुड़ के साथ मिक्‍स किया जाता है तो यह वेट लॉस के प्रोसेस को काफी तेज कर देता है। इस पेय को बनाने के लिये 1 गिलास गरम पानी लें और नींबू निचोड़ें। उसके बाद इसमें 1 टेबलस्‍पून गुड़ मिलाएं। इस ड्रिंक को रोज़ सुबह खाली पेट पिएं। इससे मेटाबॉलिज्‍म तेज होगा और वेट लॉस जल्‍दी होगा इसके अलावा यह ड्रिंक आपको सारा दिन एक्‍टिव रखेगा।

English summary

Lemon Water And Jaggery For Weight Loss: An Easy Fitness Hack

Benefits Of Lemon Lemon is loaded with vitamins and is an essential citrus fruit that can aid in the process of losing weight.
Story first published: Thursday, January 4, 2018, 10:29 [IST]