For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

मलाइका अरोड़ा सर्दियों में हिप्‍स और रीढ़ की हड्डी को मजबूत बनाने के ल‍िए करती है अश्‍वा संचालासन, जानें इसके

|

फिटनेस क्‍वीन और द‍िवा मलाइका अरोड़ा की फिटनेस का हर कोई दिवाना है, वो आए दिन सोशल मीडिया में अपनी फिटनेस से जुड़ी कोई न कोई पोस्‍ट अपने प्रंशसकों के ल‍िए शेयर करती रहती है। हाल ही में उन्‍होंने अपने इंस्‍टाग्राम में एक फोटो शेयर की है जिसमें वो 'अश्‍वा संचालासन' (equestrian pose) करती हुई नजर आ रही है। मलाइका ने इसके साथ ही लिखा है सर्दियां आने के साथ ही इस मुद्रा का अभ्यास करने से शरीर गर्म और मजबूत रहेगा।

मलाइका ने अपनी योग पोस्ट को कैप्शन देते हुए लिखा है, "नमस्ते सब! सर्दी का मौसम आ गया है और अब हमारे पास वर्कआउट करने और खुद को गर्म रखने का एक और कारण है। जबकि हम खुद कंबल के नीचे आराम करते रहते हैं, तो क्यों न #MalaikasMoveOfTheWeek - अश्व संचालनासन वैरिएशन के साथ आगे बढ़ें और मजबूत महसूस करें?"

अश्व संचालनासन के लाभ:

मलाइका ने योग मुद्रा करने के कुछ लाभों को सूचीबद्ध किया। उन्होंने कहा कि अश्व संचालनासन की वैरिएशन कूल्हों और काफ मसल्‍स को मजबूत बनाती है। अश्व संचालनासन, संस्कृत भाषा के तीन शब्दों से मिलकर बना है। पहला शब्द है 'अश्व' जिसका अर्थ होता है घोड़ा। दूसरा शब्द है 'संचालन' जिसका अर्थ होता है चलाना। जबकि तीसरा शब्द है 'आसन', मतलब बैठना या पोश्चर। इसीलिए इस आसन को इक्वेस्ट्रियन पोज या घुड़सवार आसन कहा जाता है। ये पोज रीढ़ की लंबाई बढ़ाने में मदद करती है और उनके रक्त परिसंचरण में सुधार करने में मदद करता है। इसके अलावा अश्व संचालनासन से मेटाबॉलिज्म पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

यह कैसे करना है?

* प्रत्येक हथेली पर ईंट के साथ नीचे की ओर मुंह करके शुरू करें।
* जैसे ही आप सांस लेते हैं, दाहिने पैर को छत की ओर उठाएं, और सांस छोड़ते हुए दाहिने पैर को अपनी हथेलियों के बीच आगे की ओर ले जाएं।
*आपके पैरों के बीच की दूरी आपके लचीलेपन के आधार पर अलग-अलग हो सकती है लेकिन आप उदारता से शुरुआत कर सकते हैं और अगर आपको कोई खिंचाव या परेशानी महसूस होती है तो अंतराल को हमेशा बाद में समायोजित कर सकते हैं।

* अपने दाहिने घुटने को 90 डिग्री के कोण पर मोड़ें।

*सुनिश्चित करें कि आपका दाहिना घुटना दाहिने टखने के साथ संरेखित है।

* अपने पैरों को चटाई में टिकाएं। जैसे ही आप साँस छोड़ते हैं अपने कोर को संलग्न करें। सांस भरते हुए, अपनी बाहों को ऊपर की ओर फैलाएं और एक ऊंचे लंज तक पहुंचें।

* जैसे ही आप श्वास लेते हैं, अपनी छाती का विस्तार करें, अपनी रीढ़ को लंबा करें और अपने धड़ को अपनी दाहिनी जांघ की ओर गिरने दें, और प्रत्येक हाथ में एक ईंट के साथ अपनी बाहों को अपने कंधे के स्तर तक ले जाएं।

* सुनिश्चित करें कि अपनी छाती को पूरी तरह से दाहिनी जांघ पर न गिराएं।

* पांच सांसों तक इसी मुद्रा में रहें।

ये लोग अवॉइड करें

घुटने की चोट, गर्दन की समस्या वाले लोगों को मुद्रा के बारे में सावधान रहना चाहिए या इससे पूरी तरह बचना चाहिए।

English summary

Malaika Arora shares Ashwa Sanchalanasana to stretch hips, calf muscles and lengthen the spine

Bollywood Actress Malaika Arora shares Ashwa Sanchalanasana (equestrian pose) to stretch hips, calf muscles and lengthen the spine. Know more.
Story first published: Friday, December 3, 2021, 14:37 [IST]