For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

सोबा नूडल्‍स क्‍या है, इसे खाने से कैसे होता है वेटलॉस

|

क्या आप बिना वजन बढ़ाए टेस्‍टी मसालेदार नूडल्स खाने की के बारे में सोच सकते हैं? आपको सुनकर थोड़ा अजीब लग रहा होगा, लेकिन अपने खाने में सोबा नूडल्स को शामिल करके बिना क‍िसी समझोते के नूडल्‍स के साथ वेटलॉस भी कर सकते हैं।

फिटनेस फ्रीक लोगों में सोबा नूडल्‍स खूब फेमस होता जा रहा है लेकिन सोबा नूडल्स क्या हैं और लोग इसे क्यों पसंद कर रहे हैं? पता लगाने के लिए पढ़ें...

सोबा नूडल्स क्या हैं?

सोबा नूडल्स क्या हैं?

कट्टू के आटे को जापानी में सोबा के रूप में भी जाना जाता है। ये नूडल्स जापानी व्यंजनों का एक बड़ा हिस्सा हैं और कई अलग-अलग तरीकों से तैयार किए जाते हैं। ये पतले नूडल्स, जिन्हें जुवारी सोबा नूडल्स भी कहा जाता है, पानी और कट्टू के आटे से मिलाकर बनाए जाते हैं और सामान्‍यतौर पर इसे सब्जियों, सूप और नॉनवेज के साथ पकाया जाता है।

सोबा नूडल्स हेल्दी हैं?

सोबा नूडल्स हेल्दी हैं?

कट्टू का आटा हेल्दी प्रोटीन से भरपूर होता है, ये उन लोगों के लिए बहुत अच्छा है जो अपना वजन कम करने और हेल्दी मांसपेशियों का वजन कम करने में लगे हुए हैं। कट्टू का आटा में अमीनो एसिड लाइसिन का एक अच्छा सोर्स है, जो प्‍लांट बेस्‍ट प्रोटीन का सबसे स्‍वस्‍थ स्‍त्रोत होता है।

सोबा नूडल्स में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है और स्वस्थ फाइबर और नो-ग्लूटेन की मौजूदगी इन नूडल्स को वजन पर नजर रखने वालों, मधुमेह रोगियों और सूजन, सीलिएक और हृदय रोगों से पीड़ित लोगों के लिए एक बेहतर विकल्प बनाती है।

कैसे पकाएं

कैसे पकाएं

इन पतले और स्लिक नूडल्स का स्वाद बहुत टेस्‍टी होता है और इन्हें पकने में बस 7-8 मिनट का समय लगता है। इन नूडल्स को घर पर पकाने का सबसे अच्छा तरीका है कि एक बर्तन में पानी डालें, उन्हें बीच-बीच में हिलाते रहें ताकि वे चिपके नहीं। अंत में, इस पर कड़ी नजर रखें क्योंकि इन नूडल्स को पकाने में कम समय लगता है और इनकी बनावट अच्छी और अच्छी होनी चाहिए। नूडल्स को ठंडे पानी में ह‍िलाते रहें और उन्हें अपने पसंदीदा व्यंजनों के साथ मिलाएं या स्वादिष्ट नूडल भोजन पकाएं।

सोबा नूडल्स को एक क्लासिक जापानी चाय के साथ परोसा जाता है जिसे सोबायू कहा जाता है, जो इन नूडल्स को परोसने का एक पारंपरिक तरीका है। सोबायु मूल रूप से नूडल खाना पकाने का पानी है जिसे त्सुयू नामक बचे हुए सूई सॉस के साथ मिलाया जाता है। यह क्लासिक चाय विटामिन बी और अन्य आवश्यक खनिजों में समृद्ध है, जो इस पूरे जापानी नूडल भोजन को पोषण का पावरहाउस बनाती है।

English summary

What are Soba noodles and why they are good for weight loss in hindi

what are Soba noodles and why are people going gaga over it. Read on to find out…