शरीर कांपने के 6 कारण

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

शरीर में झुरझुरी आना या उसमें कपकंपाहट होना, दो बिल्‍कुल अलग बातें हैं। कई बार आप कुछ लोगों को देखिए जिन्‍हे किसी भी प्रकार की कोई भी समस्‍या न होने पर भी उनके हाथ, पैरा या गला कापंता है। हो सकता है इनका कोई कारण है जिसे हम या आप न जानते हों।

Offer of the day: Get 50% off on Health & Beauty products

कपकपांना या ट्रिमोर दो तरीके का होता है। रेस्‍ट ट्रिमोर में आपका शरीर रेस्‍ट करता है जो अक्‍सर बहुत ज्‍यादा मेंटल स्‍ट्रेस होने पर होता है, ऐसे में डर, या भय की वजह से शरीर का कापंना सामान्‍य है।

ये होते हैं माईग्रेन के 10 लक्षण

दूसरा प्रकार एक्‍शन ट्रिमोर कहलाता है जिसमें आप कुछ भी पकड़ें या लिखें, तब भी हाथ कापंता है। अगर आपके साथ ऐसा है तो शीघ्र ही डॉक्‍टर से परामर्श लें। ऐसा शरीर में किसी प्रकार की समस्‍या होने पर होता है जैसे- ब्रेन ट्यूमर, स्‍ट्रोक, मलछीपल स्‍केलोरेसिस आदि।

अगर आप शरीर के कम्‍पन के कारण जानता चाहते है तो इस इस आर्टिकल में इसके 6 कारण दिए गए हैं।

6 Reasons For Body Shaking

मल्‍टीपल स्‍केलरोसिस: इस बीमारी में ब्रेन की नर्व सेल्‍स इंसुलेटिंग कवर हो जाती हैं जिससे शरीर में कम्‍पन की समस्‍या हो जाती है।

स्‍ट्रोक: अगर किसी भी व्‍यक्ति को दौरे पड़ने की समस्‍या है तो उसके शरीर में कम्‍पन होना स्‍वाभाविक है। यह काफी गंभीर समस्‍या होती है।

टीबीआई या ट्रामेटिक ब्रेन चोट: दिमाग में बाहर से ज्‍यादा चोट लगने पर अंदर की नसें दब जाती है या उनमें और भी कई विकृतियां आ जाती हैं। इसे टीबीआई कहते हैं। यह एक गंभीर बीमारी होती है।

पार्किंसन: इस बीमारी को एमएनडी भी कहा जाता है इसमें नर्व सिस्‍टम में समस्‍या आ जाती है, जिससे शरीर में पहले झनझनाहट सी होती रहती है और बाद में वह बेकार हो जाती है। यह लगभग लाइलाज बीमारी है।

शराब छो़ड़ना: अगर आप शराब का सेवन करते है तो आपके हाथ और पैर कांप सकते है। इसलिए शराब की लत को छोड़ने का प्रयास करें।

नींद का अाना: अगर कोई व्‍यक्ति अनिद्रा से जूझ रहा है तो उसके शरीर में कांपने की समस्‍या हो सकती है, क्‍योंकि उसकी बॉडी की आराम सम्‍बंधी आवश्‍यकताएं पूरी नहीं हो पाती है जिससे दिमाग पर बुरा असर पड़ता है।

English summary

6 Reasons For Body Shaking

Knowing the reasons for your body shaking will be the best thing that you can do to get the necessary medical care at the earliest. Here are some common reasons for your body shaking.
Please Wait while comments are loading...