स्वाइन फ्लू को रोकने के 5 असरदार तरीके

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

मानसून शुरू होते ही डेंगू, चिकनगुनिया और स्वाइन के मामले तेजी से बढ़ने लगे हैं। दिल्ली सरकार ने दावा किया है कि दूसरे राज्यों की तुलना में दिल्ली में स्वाइन फ्लू से मरने वालों की संख्या सबसे कम है।

सरकार की ओर से जारी डॉटा में कहा गया है कि इस वर्ष एक जनवरी से राजधानी में स्वाइन फ्लू से मरने वालों की संख्या सिर्फ 2 है। जबकि राजधानी में स्वाइन फ्लू के 320 केस अब तक आए हैं।

वहीं इस अवधि के दौरान भाजपा शासित गुजरात में स्वाइन फ्लू से 81, राजस्थान में 59 और महाराष्ट्र में 303 मौतें हो चुकी हैं। राजस्थान में 407 मामले दर्ज हुए हैं जिनमें 59 मौतें हुई हैं और कर्नाटक में 2,377 मामलों में 15 मौतें हुई हैं।

Delhi Witness Rise In Swine Flu (H1N1) Cases; 5 Ways To Prevent Swine Flu
Banana Flower, Health Benefits | केले के फूल के नायाब फायदे जान चौंक जायेंगे आप | Boldsky
स्वाइन फ्लू को रोकने के उपाय

1) हाथ धोएं- साबुन से अपने हाथों को ठीक से धोएं, खासकर जब आप एक भीड़ भरे स्थान से वापस आएं या बस में यात्रा करें।

2) खांसी और छींकने पर चेहरे को कवर करें- सुनिश्चित करें कि जब आपको खांसी या छींक आए, तो अपनी नाक और मुंह कवर करें। इससे बूंदों को फैलाने से रोका जा सकता है जो दूसरों को संक्रमित कर सकता है।

Delhi Witness Rise In Swine Flu (H1N1) Cases; 5 Ways To Prevent Swine Flu

3) अपनी नाक आंखों और मुंह को छूने से बचें- अपने नाक, आंखों और मुंह को अपने हाथों से छूने से बचें। यह संक्रमण प्राप्त करने के लिए तीन प्रमुख बिंदु हैं।

4) मास्क का प्रयोग करें- जब आप व्यस्त सड़कों और सड़कों पर चल रहे हैं तो मास्क का उपयोग करना एक अच्छी बात है। इससे न केवल धूल से आपको रोकने में मदद मिलती है, बल्कि संक्रमण को रोकने में भी मदद मिलती है।

5) खूब पानी पिए- खूब पानी और तरल पदार्थों के सेवन करें। इससे आप हाइड्रेटेड रहते हैं और वायरस रोकने में मदद मिलती है।

English summary

Delhi Witness Rise In Swine Flu (H1N1) Cases; 5 Ways To Prevent Swine Flu

The number of swine flu cases are on the rise. Know about few of the best ways to prevent the infection here on Boldsky.
Story first published: Thursday, July 27, 2017, 11:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...