रोजाना के इन छोटे-छोटे कामों से आपकी रीढ़ की हड्डी हो सकती है खराब

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

रीढ़ की हड्डी शरीर की रीढ़ है जो पूरे सिस्टम को एक साथ रखती है। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप किसी भी उम्र में इसकी देखभाल करें।

रीढ़ की हड्डी को बहुत मजबूत माना जाता है, लेकिन साथ ही यह अत्यंत नाजुक और विस्तृत है।

यहां तक कि सबसे छोटी पीली हुई तंत्रिका आपको हफ्तों के लिए बेहोश हो सकती है क्योंकि दर्द दर्दनाक होने के लिए जाना जाता है।

everyday activities that can damage your spine

रोजमर्रा की गतिविधियां आपकी रीढ़ को नुकसान पहुंचा सकती हैं। इसलिए इसकी देखभाल बहुत जरूरी है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि रोजाना की कुछ गतिविधियों और मूवमेंट आपकी रीढ़ को धीरे-धीरे हानि पहुंचा सकते हैं?

यह आवश्यक है कि आप अपनी रीढ़ की हड्डी के स्वास्थ्य की समस्याओं को खत्म न करने के लिए इन गतिविधियों को सही ढंग से करें। इस लेख में हमने कुछ ऐसी रोज़मर्रा की गतिविधियों को सूचीबद्ध किया है जो आपकी रीढ़ को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

दांतों को ब्रश करना

दांतों को ब्रश करना

हमारे दांतों को ब्रश करते हुए हम सामान्यतः हर रोज खड़े होते हैं। रीढ़ की हड्डी पर दबाव इस समय के दौरान अधिक होता है। इसलिए आपको खड़े होने पर रिक्ति पर दबाव डालने का प्रयास करना चाहिए। ब्रश करते समय दीवार या सिंक का सहारा लें। इस काम को गलत तरीके करने से आपकी रीढ़ को नुकसान पहुंच सकता है।

बर्तन धोना

बर्तन धोना

बर्तन धोते समय, आप आमतौर पर तनावपूर्ण हथियारों के साथ आधा मुड़े की स्थिति में खड़े होते हैं। इसके कारण, वक्षीय खंड की अंतःस्रावी डिस्कें जल्दी से बाहर निकलती हैं। इससे कंधे के ब्लेड के बीच में दर्द हो सकता है। इसलिए बर्तन धोते समय घुटने के नीचे एक स्टूल रखें, ताकि दबाव कम करने में सहायता मिले।

कार का पहिया बदलना

कार का पहिया बदलना

ऐसा करने से आप दिन के बाकी हिस्सों के लिए पीठ में दर्द पैदा कर सकते हैं। इसे बदलने की कोशिश करते समय आपको पहिया तक झुकना नहीं चाहिए। इसके बजाय आपको जमीन पर बैठना पड़ता है, ताकि आपकी आँखें कार के फ़ेंडर के समान ही स्तर पर हो।

बाजार में सामन से भरा बैग पकड़ना

बाजार में सामन से भरा बैग पकड़ना

आपको एक भारी बैग ले जाने की सलाह नहीं दी जाती है। आपको चीजों को पकड़ने के लिए दो आवरणों में विभाजित करने और उन्हें दो हाथों का उपयोग करने की आवश्यकता है। यह आपकी रीढ़ को अतिरिक्त दबाव से बचाएगा। यह एक अन्य गतिविधि है जो आपकी रीढ़ को नुकसान पहुंचा सकती है।

फर्श धोना

फर्श धोना

अपने हाथों और फर्शकोले से फर्श को कभी भी ना धोएं। आपको इसके बजाय एक एमओपी या ब्रश का उपयोग करें। इससे आपके पैरों पर तनाव डालेंगे, पीठ और आपकी रीढ़ को नुकसान पहुंचाएगी। यह आपकी रीढ़ की हड्डी के लिए एक और हानिकारक आदत है।

जूते के फीते बांधना

जूते के फीते बांधना

आप जो झुकाव वाले मूवमेंट करते हैं उससे आपकी डिस्क को नुकसान पहुंच सकता है। निरंतर दबाव के तहत, पोषण संबंधी पदार्थ रीढ़ को छोड़ देते हैं और यह चपटा होता है। इस वजह से उस क्षेत्र में दर्द पैदा हो सकता है। इसलिए हमेशा बैठकर ही जूते की फीते बांधें।

बैकपैक उठाना

बैकपैक उठाना

बैकपैक्स में दो पट्टियाँ हैं, इसलिए भार हमारी पीठ पर समान रूप से वितरित किया जाता है। इसलिए दोनों पट्टियों को पहनते हुए इसे उठाना आवश्यक है। इससे गर्दन और रीढ़ की हड्डी पर दबाव कम होता है।

English summary

Everyday Activities That Can Damage Your Spine Overtime

There are certain activities that can damage your spine so it is necessary that you avoid them at any cost. Read to know about the everyday activities that.
Story first published: Thursday, August 24, 2017, 16:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...